तेज चलने और दौडऩे से डायबिटीज़, अर्थराइटिस और हृदय की बीमारियों का खतरा कम

Junior Doctors Association, National Medical Organization Chhattisgarh, Run for Health, Diabetes, Arthritis and Heart disease, Dr. SBS Netam, Superintendent of Ambedkar Hospital, President of Medical Teachers Association at Marine Drive and Head of Department of Pathology, Dr. Arvind Neral,  Raipur, Khabargali

डाक्टर एसोसिएशन ने रन फार हेल्थ का आयोजन कर दिया संदेश

रायपुर (khabargali) रविवार को जूनियर डाक्टर एसोसिएशन एवं नेशनल मेडिकल आर्गेनाईजेशन छत्तीसगढ़ ने रन फार हेल्थ का आयोजन करते हुए पंडित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज से मरीन ड्राइव तक दौड़ लगाई। इसे आंबेडकर अस्पताल के अधीक्षक डा. एसबीएस नेताम ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

डा. नेताम ने इस अवसर पर कहा कि आज के समय में तेज चलना और दौडऩा सेहत और लंबी उम्र के लिए बहुत फायदेमंद हैं। दौडऩे से हमारे मस्तिष्क में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और इससे कार्य क्षमता में वृद्धि भी होती हैं। आज की आरामतलब जीवनशैली में लोगों के पास व्यायाम के लिए समय नहीं, ऐसे में दौडऩा सबसे अच्छा व्यायाम है। दौडऩे से डायबिटीज़, अर्थराइटिस और हृदय की बीमारियों का खतरा कम हो जाता हैं।

डा. नेताम ने कहा कि कुछ दिनों की दौड़ से ही मस्तिष्क में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है इससे मस्तिष्क की कार्यक्षमता में वृद्धि होती है साथ ही आपकी याददाश्त पर भी सकारात्मक असर होता है। इससे आप डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसे याददाश्त संबंधी रोगों से बचे रह सकते हैं।

मरीन ड्राइव में मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन के प्रेजिडेंट और पैथोलाजी के हेड ऑफ डिपार्टमेंट डा. अरविंद नेरल ने जुडो के प्रयासों की सराहना की और बताया कि फिट रहने के लिए अन्य व्यायाम की तुलना में दौडऩा सबसे अच्छा व्यायाम है। दौडऩा बहुत ही सरल और जल्द फायदा पहुंचाने वाला व्यायाम है। दौडऩे के लिए किसी खास तकनीक की भी आवश्यकता नहीं होती इससे न केवल वजन नियंत्रित होता है बल्कि आप पर उम्र का असर भी देर से दिखाई देता है। आज की आरामतलब जीवनशैली में लोगों के पास व्यायाम के लिए समय नहीं ऐसे में दौडऩा सबसे अच्छा व्यायाम है। दौडऩे से ना केवल मांसपेशियां मजबूत होती हैं, बल्कि शरीर भी फिट रहता है।

जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन के प्रेजिडेंट डा. प्रेम चौधरी ने बताया कि फिजिकल एक्टिविटी आज के समय की आवश्यकता ही नहीं मजबूरी हो गुई है क्योंकि अब पश्चिमी देशों के जैसे हमारे इंडिया में भी मोटापे के मरीजों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हो रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस रन फार हेल्थ का आयोजन किया गया और संदेश देने की कोशिश की कि दौडऩे से डायबिटीज़, अर्थराइटिस और हृदय की बीमारियों का खतरा कम होता है।

Category