यूक्रेन पर रूस के हमले के तीसरे दिन कीव में संघर्ष और मिसाइल हमले तेज हुए

Kiev, Russian attack, Ukraine, war, India, market impact, warship, soldiers killed, Putin, President Zelensky, Khabargali

ब्रिटेन और 25 अन्य देश देँगे यूक्रेन को हथियारों की सहायता

खास बातें : 1. शनिवार तड़के कीव में कई धमाके हुए। रूसी सेना ने राजधानी के नज़दीक एक एयरबेस पर कब्ज़ा कर लिया है

2. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय का दावा, अब तक संघर्ष में 3,500 रूसी सैनिकों की मौत

3. राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने ट्विटर पर अपना वीडियो पोस्ट कर कहा है कि वो हथियार नहीं डालेंगे

4. मैक्रों से बातचीत के बाद जेलेंस्की बोले- रास्ते में हैं हथियार

5. सुरक्षा परिषद में निंदा प्रस्ताव के ख़िलाफ़ रूस ने किया वीटो का इस्तेमाल। भारत, चीन और यूएई ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया

6. अमेरिका, यूरोपीय संघ, ब्रिटेन और कनाडा ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन और विदेश मंत्री लावरोव पर सख़्त प्रतिबंध लगाने की घोषणा की

7. नेटो पूर्वी यूरोप में अपने सहयोगियों को आश्वस्त करने और रूस को रोकने के लिए और सैनिक भेज रहा है

8. अभी तक एक लाख यूक्रेनी नागरिक सीमा पार कर पोलैंड में दाखिल हो चुके हैं।

9. 219 भारतीयों को लेकर रवाना हुई एयर इंडिया की पहली निकासी उड़ान।

10. यूरोपीय यूनियन ने रूस के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं। लिहाजा अब EU की ओर से रूस के लिए विमानों की सप्लाई को पूरी तरह से रोक दिया गया है।

कीव (khabargali) रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर अपनी पकड़ मजबूत करती जा रही है। रूसी सेना के हमले से कीव में भारी तबाही मची है। रूस की सेना यूक्रेन पर हमलों की रफ्तार तेज करते हुए जल्द ही कीव पर कब्जा कर सकती है। पिछले तीन दिनों में रूसी सेना ने यूक्रेन पर चार तरफ से हमला कर उसकी सेना को पीछे हटने पर मजबूर किया है। हालांकि, राजधानी कीव अभी तक रूसी सेना के कब्जे से दूर रही थी। अब खुद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने चिंता जताई है कि कीव पर रूसी सेना के कब्जे का खतरा मंडरा रहा है। उन्होंने कहा कि आज की रात हमारे लिए सबसे कठिन होने वाली है, लेकिन हमें खड़े रहना होगा।

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से बातचीत की है। बातचीत के बाद जेलेंस्की ने ट्वीट करके काह कि 'हमारे सहयोगियों से मिल रहे हथियार और उपकरण यूक्रेन के रास्ते में हैं। युद्ध विरोधी गठबंधन काम कर रहा है।" बताया गया है कि जेलेंस्की को अमेरिका की तरफ से यूक्रेन छोड़ने का प्रस्ताव मिला था। लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया। जेलेंस्की ने देश छोड़ने से इनकार कर दिया है और अपने देशवासियों से मजबूती के साथ डटे रहने की अपील की है। जेलेंस्की ने कहा कि लड़ाई अभी जारी है और यह यूक्रेन का भविष्य निर्धारित करेगी। जेलेंस्की को अमेरिकी सरकार ने राजधानी कीव से निकलने को कहा था, लेकिन जेलेंस्की ने इससे इनकार कर दिया।

मैक्रों बोले- दुनिया लंबे युद्ध के लिए तैयार हो जाए

वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने चेतावनी दी कि दुनिया को एक लंबे युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए। मैक्रों ने फ्रांस के वार्षिक कृषि मेले में कहा, "आज सुबह आपको एक बात बता सकता हूं कि यह युद्ध चलेगा... यह संकट रहेगा। इसके साथ आने वाले सभी संकटों के स्थायी परिणाम होंगे। हमें तैयार रहना चाहिए।"

ब्रिटेन और 25 अन्य देश देंगे यूक्रेन को सहायता

ब्रिटेन के एक बड़े रक्षा अधिकारी ने कहा है कि ब्रिटेन और 25 अन्य देशों के बीच यूक्रेन को और मानवीय सहायता या हथियारों की सहायता देने पर सहमति हो गई है। ब्रिटेन अब इन देशों के साथ मिलकर इस बात की व्यवस्था करेगा कि इस सैन्य मदद को कैसे पहुँचाया जाए और यूक्रेन के लोगों के हाथों में सौंपा जाए।

उन्होंने साथ ही कहा कि यूक्रेन में हमले के पहले दिन रूसी सेनाओं ने भले ही हालात अपने काबू में रखने का लक्ष्य रखा हो लेकिन पलड़ा यूक्रेनी सेना के पक्ष में रहा। उन्होंने कहा कि कीएव में अभी रूसी सेना की जो टुकड़ी सक्रिय है वो स्पेशल फोर्स यूनिट और पैराट्रूपर्स हैं, मगर उसकी असल अहम बख़्तरबंद टुकड़ियां शहर से दूर उत्तरी इलाके में ही है। यूक्रेन की सेना जिस तरह प्रतिरोध कर रही है, उसकी तारीफ की जानी चाहिए। उन्होंने कहा, " आने वाले दिनों और हफ्तों में यूक्रेन की सेना को काफी क्रूरता देखने को मिल सकती है लेकिन फिलहाल वह जबरदस्त ढंग से लड़ रही है'।

रूसी सेना ने कीव में भारी तबाही मचाई

इस लड़ाई में अब तक सैकड़ों लोगों की मौत होने की सूचना मिली है। रूसी सेना की ओर से राजधानी कीव में किए गए हमलों में अपार्टमेंट की इमारत और पुलों और स्कूलों को भारी क्षति हुई है। इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि रूस यूक्रेन की मौजूदा सरकार को उखाड़ फेंकने की कोशिश कर सकता है। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक यूक्रेन की मौजूदा सरकार को हटाना ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का उद्देश्य है।

आज रात 9 बजे 219 भारतीय पहुचेंगे मुंबई

यूक्रेन में फंसे भारतीयों में से 219 नागरिकों को लेकर एयर इंडिया की पहली निकासी उड़ान रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से शनिवार की दोपहर 1.55 बजे रवाना हो गई। इस विमान के मुंबई एयरपोर्ट पर रात नौ बजे के आस-पास पहुंचने की उम्मीद है।