1 जनवरी से हो गए ये 11 बदलाव .. आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ेगा असर

These 11 changes will happen from January 1, 2022, Bank, Zomato, PF, GST, Mobile, Khabargali

ख़बरगली खास

नई दिल्ली (khabargali) 2022 की पहली सुबह यानी1 जनवरी 2022 से आपके रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई नियम बदल चुके हैं, जिसकी वजह से आपकी जेब पर भी असर पड़ेगा। आइए जानते हैं कि वो कौन से नियम हैं जो नए साल पर बदलने जा रहे हैं-

1- ATM से पैसा निकालना होगा महंगा

10 जून 2021 को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। जिसमें कहा जाता है कि 1 जनवरी से फ्री लिमिट क्राॅस करने बाद ग्राहक को एटीएम से हर बार पैसा निकालने पर 20 की जगह 21 रुपये देने होंगे। बता दें, महीने में अभी अपने बैंक के एटीएम से 5 बार पैसा फ्री में निकाला जा सकता है। जबकि दूसरे बैंक के एटीएम से 3 बार पैसा मुफ्त में पैसा निकाल सकते हैं।

2- EPFO से जुड़ी बड़ी अपडेट

साल का आज आखिरी दिन है। ऐसे में कई जरूरी काम को पूरा करने की आज लास्ट डेट है। यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करने की आज आखिरी तारीख है। ऐसे में अगर EPFO सब्स्क्राइबर आज यह काम निपटा नहीं लेते हैं तो नियोक्ता आपके खाते में मंथली पैसा ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। यानी एक लापरवाही की वजह से आपको भारी नुकसान हो सकता है। EPFO की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार अगर कर्मचारी UAN को आधार से लिंक नहीं करते हैं तो नियोक्ता 1 जनवरी 2022 से कर्मचारी के खाते में मंथली निवेश नहीं कर पाएंगे। साथ ही निवेशक EPF खाते से कोई पैसा तबतक नहीं निकाल पाएंगे, जब तक UAN से आधार को लिंक नहीं कर लेंगे।

3- बिना नोटिस हो सकेगी वसूली

जीएसटी के अधिकारी गलत रिटर्न भरने वाले कारोबारियों से वसूली के लिए अब सीधे कदम उठा सकेंगे। पहले से इसके लिए नोटिस देना जरूरी नहीं होगा। जीएसटी रिफंड क्लेम करने के लिए आधार ऑथेंटिकेशन जरूरी होगा। अगर किसी कारोबारी ने किसी महीने में जीएसटीआर-3बी फाइल नहीं किया है तो वह अगले महीने का जीएसटीआर-1 फाइल नहीं कर सकेगा।

4 - छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें अपरिवर्तित

सरकार ने पीपीएफ और एनएससी समेत छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को 2021-22 की चौथी तिमाही के लिए अपरिर्वितत रखा। पीपीएफ और एनएससी पर 7.1 प्रतिशत और 6.8 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर मिलती रहेगी। एक वर्षीय सावधि जमा योजना पर 5.5, सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर 7.4, बचत जमा पर 4, एक से पांच साल की सावधि जमा पर 5.5-6.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। पांच साल की रिकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.8 प्रतिशत रहेगी।

 5- नए साल में महंगा होगा मोबाइल पर बात करना

टेलीकॉम कंपनियां एक बार फिर टैरिफ बढ़ा सकती हैं. इस साल ये कंपनियां टैरिफ में 20-25 फीसदी वृद्धि कर चुकी हैं। 2022 में टेलीकॉम कंपनियों को 5जी स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगानी होगी। इस पर बड़ी रकम खर्च होने की उम्मीद है. इससे कंपनियां टैरिफ बढ़ाने को मजबूर हो सकती हैं।

6- इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक की तरफ 3 नवंबर 2021 को एक नोटिफिकेशन जारी किया जाता है जिसमें कहा गया है कि 1 जनवरी 2021 से पैसा निकालने पर लगने वाले शुल्क में बदलाव होगा। सेविंग अकाउंट से अगर कोई व्यक्ति महीने के 4 बार के फ्री लिमिट को क्राॅस करता है तो उसे अधिक पैसे का भुगतान करना होगा।

7- बैंक लाॅकर से जुड़ा नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि 1 जनवरी 2022 से बैंक ग्राहकों के लाॅकर के साथ हुए फ्राॅड या चोरी की जिम्मेदारी से भाग नहीं सकत है। साथ ही ग्राहकों पर लाॅकर के अंदर मौजूद सामान के लिए जबरन इंश्योरेंस के लिए भी नहीं कह सकता है।

8- जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की आखिरी तारीख

जितने भी पेंशनर्स हैं उनको हर साल जीवन प्रमाणपत्र जमा करना होता है। ऐसा नहीं करने पर उनके पेंशन के भुगतान को रोक दिया जाता है। इस साल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की आखिरी तारीख पहले 30 नवंबर 2021 तक जिसे बढ़ाकर 31 दिसंबर तक कर दिया गया था। ऐसे में जो पेंशनभोगी दिए गए डेडलाइन तक जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं किया होगा उसको दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

9- महंगा हो जाएगा Zomato और Swiggy पर खाना ऑर्डर करना

सरकारी आदेशों के अनुसार, जनवरी से सभी फूड डिलीवरी ऐप को अपनी रेस्तरां सर्विस पर 5 प्रतिशत गुड्स एंड सर्विस टैक्स, जिसे GST के रूप में जाना जाता है, का भुगतान करना होगा। यह नया चार्ज इन फूड डिलीवरी ऐप्स के यूजर्स यानी आपको ऑफलोड किया जा सकता है। सरकार का मानना ​​​​है कि इस कदम से रेस्तरां द्वारा टैक्स चोरी पर अलगाम लगेगी, जो नए जीएसटी नियम लागू होने से पहले, जीएसटी कलेक्ट करने और जमा करने के लिए जिम्मेदार हैं।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल सितंबर में हुई जीएसटी परिषद की 45वीं बैठक में हाइपरलोकल फूड ऑर्डरिंग सर्विस के लिए कर व्यवस्था में बदलाव की घोषणा की थी।

10- चालू होगा एमएफ सेंट्रल पोर्टल पर

लेनदेन म्यूचुअल फंड से जुड़ी सेवाओं को आसान बनाने के लिए सितंबर 2021 में एमएफ सेंट्रल पोर्टल लॉन्च किया गया था। नए साल से इस पोर्टल पर लेन-देन करने की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। अभी इस पर बैंक खाते में परिवर्तन, मोबाइल नंबर और ईमेल पते, नामांकन दाखिल करना जैसे कई सुविधाएं मिल रही हैं। इसे भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से मंजूरी मिल चुकी है।

11- मारुति, फॉक्सवैगन और वोल्वो की कारें होंगी महंगी

मारुति, फोक्सवैगन और वोल्वो की गाडिय़ां 1 जनवरी से महंगी हो जाएंगी। टाटा, टोयोटा और होंडा की भी कीमतें बढ़ाने की योजना है। देश की करीब 10 ऑटो कंपनियां अपनी कारों के अलग-अलग मॉडलों की कीमतों में इस महीने बढ़ोतरी करने जा रही हैं। कोरोना महामारी की वजह से इस साल वाहन निर्माता कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। वाहनों के निर्माण में लागत बढऩे से कंपनियां अपनी कारों की कीमतें भी लगातार बढ़ा रही हैं।