अग्निपथ पर 15 राज्यों में हिंसा, सड़क से लेकर रेलवे ट्रैक और बाजारों तक बवाल.. जानिए दिन भर क्या हुआ

Violence in 15 states on Agneepath, from road to railway track, ruckus to markets, Narendra Modi government, reinstatement in army, Khabargali

नई दिल्ली (khabargali) नरेंद्र मोदी सरकार ने मंगलवार को सेना में बहाली के लिए 'अग्निपथ' योजना की घोषणा की थी। देश के कई राज्यों में इसका जमकर विरोध हो रहा है। सड़क से लेकर रेलवे ट्रैक और बाजारों तक बवाल हो रहा है। प्रदर्शनों के बीच दो लोगों की मौत हो चुकी है। कई प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। बिहार और उत्तर प्रदेश में इसका सबसे अधिक असर देखने को मिल रहा है। इस बहाली योजना के खिलाफ प्रदर्शन आज भी जारी है। देशभर में चल रहे हिंसक आंदोलन के बीच बिहार के 12 राज्यों में इंटरनेट पर लगाम कसी गई है। हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले भी 24 घंटे के लिए इंटरनेट बंद किया गया है। उधर, एजेंसियों ने राज्यों को अलर्ट किया है।

सरकार की स्कीम अग्निपथ से युवा इतने खफा हैं कि उनके गुस्से ने उग्र रूप धारण कर लिया है। कहीं ट्रेनें जलाई जा रही हैं तो कहीं दूसरी सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। आंदोलन के नाम पर उपद्रव तक शुरू हो गया है। अग्निपथ योजना को लेकर लोगों के विचार बंटे हुए हैं। कई लोग इसे सही कह रहे हैं, वहीं बहुत से लोग इसकी आलोचना भी कर रहे हैं। सवाल ये है कि आखिर मोदी सरकार ऐसी स्कीम लाई ही क्यों, जिससे युवाओं का आक्रोश भड़क उठा है? आखिर सिर्फ चार साल के लिए किसी को सेना में भर्ती कराने का क्या मतलब? अगर सरकार अपने खर्चे कम करने की सोच रही है तो फिर नेताओं को दिए जाने वाले बेहिसाब पैसों में कटौती क्यों नहीं की जा रही?

15 राज्यों में बवाल

अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश में छात्रों के प्रदर्शन की खबर आ चुकी है। इनमें से कई राज्यों में छात्र हिंसात्मक रवैया अपना रहे हैं।

हिंसा में दो की मौत

अग्निपथ योजना को लेकर चल रहे बवाल में अब तक दो लोगों की जान जा चुकी है। पहली मौत तेलंगाना में हुई। यहां सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर बवालियों ने कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया। यात्रियों पर पथराव भी किया। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने लाठीचार्ज और फायरिंग की। इसमें एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई। वहीं, दूसरी ओर बिहार के लखीसराय में भी जमकर बवाल हुआ। यहां प्रदर्शनकारियों ने विक्रमशिला एक्सप्रेस में आग लगा दी। इसमें दम घुटने से एक यात्री की मौत हो गई।

दो दिन में आर्मी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होगा

देशभर में हिंसा के बीच थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा कि थल सेना भर्ती के लिए दो दिन में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। इसकी सारी जानकारी थल सेना के आधिकारिक भर्ती पोर्टल joinindianarmy.nic.in पर मिलेगी। सेना प्रमुख ने युवाओं से इस स्वर्णिम अवसर का लाभ उठाने की अपील की है।

एयरफोर्स में भर्ती के लिए 24 जून को जारी होगा विज्ञापन

कई राज्यों में जारी बवाल के बीच वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने भी दो बड़े एलान किए। उन्होंने कहा, कि आर्मी की तरह एयरफोर्स में भी इस साल भर्ती की आयु सीमा 21 की बजाय 23 वर्ष होगी। इसके साथ ही एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून, 2022 से शुरू होगी।

बिहार में डिप्टी सीएम के घर हमला हुआ

 बिहार में 15 से ज्यादा जिलों में आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। बिहार के बेतिया स्थित डिप्टी सीएम रेणु देवी के घर पर प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया। यहां भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर भी हमला हुआ। घर पर पत्थर बरसाए गए हैं। इस हमले में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है।

अलीगढ़ में बस में लगाई आग

बिहार के बाद सबसे ज्यादा बवाल उत्तर प्रदेश में हुआ है। यहां 20 से ज्यादा जिलों में बवाल जारी है। बलिया में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन में आग लगा दी। स्टेशन पर पथराव किया। वाराणसी में भी कई ट्रेनों पर पथराव हुए। आगरा, मथुरा, अलीगढ़ समेत कई जिलों में बवाल की खबरें हैं। यहां प्रदर्शनकारी आगजनी और पथराव कर रहे हैं।

दिल्ली में मेट्रो स्टेशन बंद

अग्निपथ योजना के विरोध का असर राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिला। यहां दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने शुक्रवार को ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन के सदस्यों के प्रदर्शन की वजह से दिल्ली के आईटीओ मेट्रो स्टेशन के दरवाजे भी बंद कर दिए गए। बलिया में भी ट्रेन की बोगी फूंकी गईं।

 200 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित, कई रद्द

अग्निपथ योजना के विरोध का सबसे ज्यादा असर रेलवे स्टेशनों पर देखने को मिला। कई राज्यों के रेलवे स्टेशन को आग के हवाले कर दिया गया। इसके चलते भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनें भी रद्द कर दी हैं। रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि अग्निपथ योजना के विरोध में अब तक 200 से भी ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुई हैं और बुधवार को विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से लगभग 35 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

पत्थरबाजी के बीच फंसी स्कूल बस

बिहार के दरभंगा का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में अग्निपथ योजना के लेकर हो रहे हिंसक प्रदर्शन के बीच एक स्कूल बस फंसी हुई दिखाई दे रही है। बस में चार से पांच मासूम बच्चे भी मौजूद हैं, जो सहमे हुए हैं और रो रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोग प्रदर्शनकारियों के खिलाफ नाराजगी जाहिर कर रहे हैं।

रक्षामंत्री, सेना प्रमुख ने शांति की अपील की

अग्निपथ को लेकर हो रहे बवाल को रोकने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सेना प्रमुख मनोज पांडे, वायुसेना प्रमुख चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने शांति की अपील की। सभी ने कहा कि अग्निपथ योजना देश के युवाओं के लिए अच्छा मौका है।