बड़ी खबर : अब छत्तीसगढ़ के इन चौथे आईएएस अफसर पर ईडी का शिकंजा

Big news, coal scam, IAS Anbalagan PK, ED's grip on this fourth IAS officer of Chhattisgarh, raid, Khabargali

पूर्व विधायक एवं दो कारोबारियों के यहां भी ईडी की दबिश

27 जनवरी तक सौम्या चौरसिया, 14 फरवरी तक बढ़ी IAS ‌विश्नोई, सूर्यकांत समेत बाकियों की बढ़ी रिमांड

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ में बीते 10 अक्टूबर से ईडी की कार्रवाई जारी है। इसी सिलसिले के चलते फिर सूबे में कुछ लोगों के यहां शुक्रवार तड़के ईडी ने छापा मारा है। जानकारी के मुताबिक प्रदेश के तीन आईएएस के बाद चौथे आईएएस अन्बलगन पी के ईडी के निशाने पर आए हैं। उनके रायपुर और भिलाई स्थित घरों में और अशोका टावर, ऐश्वर्या किंग्डम समेत शंकर नगर के कुछ बंगलों में छापेमार कार्रवाई चल रही है। बताया जा रहा है कि महासमुंद के पूर्व विधायक अग्नि चंद्राकार और वर्तमान में एक बोर्ड के अध्यक्ष के घर पर भी कार्रवाई जारी है। रायपुर व बिलासपुर में ट्रांसपोर्टर विपुल पटेल तथा कारोबारी स्वतंत्र जैन के निवास के अलावा प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भी ईडी के छापे की जानकारी मिली है। 20 अलग-अलग टीम शहर के कई जगहों पर छापेमारी की तैयारी से गुरुवार रात में होटलों में रुकी हुई थी। ये पूरी छापेमारी प्रदेश में हुए कोयला घोटाले से जुड़ी हुई बताई जा रही है।

पी अन्बलगन अभी पर्यटन एवं संस्कृति सचिव हैं। इससे पहले खनिज सचिव रहे हैं। इनकी पत्नी अलरमई मंगई डी भी आईएएस हैं। आईएएस पी. अन्बलगन के निवास पर ईडी का छापा तड़के सुबह 5 बजे से जारी है। सीआरपीएफ जवानों के साथ अधिकारियों की टीम उनके निवास पर मौजूद हैं। सूत्रों के अनुसार कोयला कारोबार में बड़े पैमाने पर नाजायज वसूली और मनी लांड्रिंग के मामले में ईडी ने शुक्रवार को छत्तीसगढ, झारखंड के रांची, जमशेदपुर और कर्नाटक के बेंगलूरू में यह छापेमारी चल रही है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में पिछले कई महीनों से आईटी के बाद अब ईडी की कार्रवाई जारी है। प्रदेश में पिछले महीने बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा और रायपुर में कोयला कारोबार से जुड़े कारोबारियों के घर कार्रवाई की गई थी।

इनकी फिर बढ़ी रिमांड

 इधर उप सचिव सौम्या चौरसिया, आईएएस समीर विश्नोई, कारोबारी सूर्यकांत तिवारी, लक्ष्मीकांत तिवारी और सुनील अग्रवाल अक्टूबर से ही जेल में हैं । आज ईडी की विशेष अदालत के न्यायाधीश अजय कुमार सिंह की अदालत में यह सुनवाई हुई। फिलहाल अदालत ने इन सभी आरोपियों को किसी भी तरह की राहत देने से इनकार कर दिया है। सभी को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग और खनिज में हुए अवैध लेनदेन का आरोपी बनाया है। इन सभी की रिमांड बढ़ा दी गई है। बचाव पक्ष के वकील फैजल रिजवी ने बताया कि न्यायालय ने पहले ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पेशी के लिए कहा था। आज सूर्यकांत तिवारी और अन्य की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पेशी हुई। जिसमें उनकी न्यायिक रिमांड को 14 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है। वहीं सौम्या चौरसिया की न्यायिक रिमांड की 27 जनवरी तक बढ़ा दी गई है।

बेल पर 19 जनवरी को सुनवाई

 वकील हर्षवर्धन परगनिहा ने बताया आज हमने सौम्या चौरसिया के पक्ष में बेल एप्लीकेशन दी है, न्यायालय ने बेल एप्लीकेशन की सुनवाई के लिए 19 जनवरी की तारीख दी है। हमारे द्वारा कहा गया है कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप शेड्यूल ऑफेंस में नहीं है, ना ही हमारी कोई संलिप्तता है, ना ही हमारा नाम दिया गया है। हमारे द्वारा बाकी भी तर्क दिए गए हैं जो की सुनवाई के दौरान प्रस्तुत किए जाएंगे।