बड़ी खबर: देश के लिए आज गर्व का दिन

Corona virus, vaccine, chhattisgarh, khabargali

पहले दिन कुल 3006 वैक्‍सीनेशन सेंटर्स पर तीन लाख से ज्‍यादा हेल्‍थ वर्कर्स को पहली डोज दी गई

लोगों से स्वास्थ्य कर्मियों ने की अपील, डरने की जरूरत नहीं..

 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर मिलेगा मुआवजा, भारत बायोटेक का ऐलान दो चरणों में द‍िया जाएगा कोविशिल्ड वैक्सीन, पहले व दूसरे डोज के बीच होगा 28 द‍िनाेंं का अंतर

रायपुर (khabargali) भारत में कोविड-19 के खिलाफ सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम का आगाज हो गया है. इस कार्यक्रम की शुरुआत शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की है. केंद्र सरकार के मुताबिक, पहले दिन कुल 3006 वैक्‍सीनेशन सेंटर्स पर तीन लाख से ज्‍यादा हेल्‍थ वर्कर्स को पहली डोज दी गई . वहीं वैक्सीन को लेकर अफवाहों पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा है कि पूरा टेस्ट करके ही उसे मंजूरी दी गई है. सारी दुनिया में अगर सबसे अच्छी वैक्सीन तैयार की गई है तो भारत में की गई है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले घटकर कुल पाॅजिटिव मामलों के 2% रह गए हैं. कोरोना वायरस का रिकवरी रेट अब 96.56% है। आपको बता दें कि दो चरणों में द‍िया जाएगा कोविशिल्ड वैक्सीन, पहले व दूसरे डोज के बीच होगा 28 द‍िनाेंं का अंतर. इस बीच कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक ने बड़ा ऐलान किया है. कंपनी का कहना है कि कोवैक्सीन के लगाए जाने पर दुष्परिणाम सामने आने की स्थिति में कंपनी मुआवजा देगी. भारत सरकार ने भारत बायोटेक से कोरोना वैक्सीन की 55 लाख डोज खरीदने का फैसला किया है.

छत्तीसगढ़ में पहला टीका सफाई कर्मी को लगा

वहीं छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहाँ पहला टीका अंबेडकर अस्पताल के सफाई कर्मी तुलसा तांडी को लगाया गया. वहीं एम्स रायपुर में सबसे पहले डायरेक्टर डॉ नितिन नागरकर ने कोरोना टीका लगाया. दूसरे नंबर पर सफाईकर्मी मलखान जांगड़े को टीका लगाया गया. वैक्सीन का कोई रिएक्शन नहीं वहीं जिला अस्पताल में दल लोगों को सुरक्षित वैक्सीन लगाया गया. आधे घंटे तक लाभार्थी डॉक्टरों की निगरानी में थे. इसके बाद सभी कोविड वैक्सीन सेंटर से घर लौट गए हैं. इनको किसी भी प्रकार का कोई रिएक्शन नहीं हुआ है. पहले बैच के लाभार्थियों ने लोगों से अपील की है कि वैक्सीन का कोई रिएक्शन नहीं हुआ है. इसलिए बिना डर के निश्चिंत होकर लगाए. सावित्री चौबे महिला सुपरवाईजर ने बताया कि मुझे वैक्सीन लगे लगे कई घंटे हो गए. किसी भी प्रकार की कोई रिएक्शन नहीं हुआ इसलिए मैं बाक़ी लोगों से अपील करती हूं कि वैक्सीन सेंटर आए और वैक्सीन लगवाएं.

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस सिंहदेव ने यह कहा

स्वास्थ्य मंत्री टी.एस सिंहदेव ने आज यहां पंडित जवाहर लाल स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर पहुंचकर यहां चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का निरीक्षण किया और कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हेल्थ वर्कर्स के स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कोरोना से जंग के लिए हथियार अब हमारे पास आ चुका है। अब हमें पूरी सावधानी से सभी नियमों का पालन करते हुए इस महामारी को समाप्त करना है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और इसे वैज्ञानिकों द्वारा प्रमाणित करके मेहनत से बनाया गया है। इसे लगवाने में किसी को संकोच नहीं करना चाहिए। वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट होंगे भी, तो चिकित्सकों की निगरानी एवं सलाह से उसे भी दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए वे भी अपनी बारी आने का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने प्रदेश के प्रसिद्ध चिकित्सक एवं पद्म से सम्मानित डॉ. ए.टी. दाबके से भेंट कर उनके स्वास्थ्य की भी जानकारी ली। डॉ. दाबके ने भी आज स्वेच्छा से कोरोना वैक्सीन लगवाई थी। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य रेणु जी पिल्ले, संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ. प्रियंका शुक्ला, चिकित्सा महाविद्यालय के डीन डॉ. आर.के. सिंह, डॉ. विष्णु दत्त तथा राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह उपस्थित थे।