बेरोजगारी की समस्याओं के चलते युवा पीढ़ी का ऑनलाइन वर्क की ओर बढ़ता रूख एक घातक संदेश ...

online work, online fraud company, website, youth, employment, Mansi Chandrakar, Khabargali

मानसी चंद्राकर का अलर्ट करता हुआ आलेख

ख़बरगली (साहित्य डेस्क) आज कल हर किसी को काम करना है बारहवीं पास करके बच्चे भी कुछ न कुछ जॉब की तलाशी करते हैं। ताकि घर में बैठने से अच्छा कुछ न कुछ करते रहें और साथ में पढ़ाई भी हो ताकि खुद के खर्चे उठा सकें। सोच अच्छी भी है कि खुद के खर्चे खुद उठाए कम से कम बड़े होने के बाद अपने छोटे-छोटे आवश्यकता के लिए परिवारजनों से न लेना पड़े उन्हें परेशान होना न पड़े। पर जिस तरह सभी को जॉब चाहिए उसी तरह अब कॉम्पटीशन की दुनिया में जॉब मिलना बहुत ही मुश्किल सा हो गया है। जो पूरी तरह अपने काम के लिए परफेक्ट है सिर्फ उसे ही जॉब दिया जा रहा है। जिसके चलते बहुत से लोग घरों में खाली बैठे हुए हैं। और इसी मजबूरी का फायदा उठा रहे कुछ ऑनलाइन फ्रॉड कंपनी। तरह तरह के स्कीम निकाल कर भोले भाले लोगों को लूटने का काम करते हैं।

आठवीं पास, दसवीं पास, बारहवीं पास और तो और जो पढ़े नहीं सिर्फ फोन चलाना आना चाहिए। घर पे रहे और सिर्फ एक घंटे में पैसे कमाएं ये सब स्कीम निकालते हैं लोगों को फसाने के लिए। बच्चे इन्हे सच मानकर ऐसे वेबसाइट में अपना पूरा बायोडाटा डाल देते हैं। जिससे फ्रॉड कंपनी बच्चों को फोन कर उनको अच्छी अच्छी बातें कर लोभ देती है। जिससे बच्चे अंजान रहते हैं कि वो किस मुसीबत से घिरने वाले हैं।

ऑनलाइन वर्क के नाम पर पैसे लूटने के स्टेप्स ..जो सारे कार्य वो सिर्फ कॉल पर ही करवाते हैं।

 ‌सबसे पहले वो अपने स्कीम को बहुत ही आसान तरीकों से बनाते हैं जैसे जॉब आसानी से मिल जायेगा। और लोग सच समझ कर लॉगिन करेंगे.

रजिस्ट्रेशन करने को कहेंगे जिसमे रजिस्ट्रेशन के पैसे देने पड़ेंगे जिसकी चार्ज बहुत कम रखते हैं और कहेंगे इसके बाद आपको आईडी दिया जायेगा.

 ‌रजिस्ट्रेशन होने के बाद कॉल पर ही आपका इंटरव्यू लिया जायेगा जिसमे सिर्फ आपका नाम और पढ़ाई पूछा जाता है उनको सिर्फ पैसों से मतलब होता है इसलिए सेलेक्ट तो करेंगे ही आपको.

 ‌इंटरव्यू मे पास होने के बाद आपसे कहा जायेगा की आपका पुलिस वेरिफिकेशन करना है पैसे जमा करें पड़ेंगे और वो ऑनलाइन ही आपका पुलिस वेरिफिकेशन भी कर लेते हैँ और एक नकली सर्टिफिकेट तैयार कर दे देते हैँ और इस बात के लिए वो अच्छी खासी रकम की डिमांड करते हैँ.

पुलिस वेरिफिकेशन के बाद वो आपसे कहेँगे कि जॉब के लिए आपको लैपटॉप दिया जायेगा जिसके लिए कुछ पैसे अभी आपको देना होगा बाद मे आपको सब रिटर्न कर जायेगा. पैसे मांगने का सिलसिला इनका ऐसे ही चलते रहता है आपको अपने जाल में पूरी तरह फंसा लिया जाता है।

जब तक आपको समझ आता है और आप मना करते हैँ पैसे देने से तो वो आपको डराने लग जाते हैँ की अगर नहीं दिया तो पुलिस वेरिफिकेशन हुआ है ब्लॉक कर देंगे कहीं जॉब नहीं मिलेगा. फिर बच्चें इसी स्ट्रेस मे आकर सुसाइड कर लेते हैँ करियर खराब हो गया, फैमली वाले क्या सोचेंगे सोच कर बच्चें जान गँवा देते हैँ.

जरूरत है सजग होने की अगर ऐसा कभी आपके साथ हुआ तो केस जरूर करें क्योंकि आज आप फंसे, ना जाने आपके जैसे और कितनो का पैसा डूबता होगा कितने बच्चें जान देते होंगे. जिंदगी है, उतार चढ़वाव होंगे ही तकलीफो से डर कर आत्महत्या पर ना उतरे तकलीफ़ो का दिमाक और सरलता से सामना करें। आज तकलीफ है तो कल ठीक भी हो जायेगा हर दिन एक जैसा नहीं होता।

online work, online fraud company, website, youth, employment, Mansi Chandrakar, Khabargali

- मानसी चंद्राकर