चिंता में डालने वाली खबर: राजधानी में तेजी से बढ़ रहे है कन्टेनमेंट जोन..अब ये नए घोषित..: अगला आपका जोन तो नहीं !!

Containment Zone in Raipur ,khabargali

देवेंद्र नगर सेक्टर-5, हाउसिंग बोर्ड दोंदेखुर्द व कुम्हारपारा फाफाडीह कन्टेनमेंट जोन घोषित

इन कन्टेनमेंट जोन के अंतर्गत सभी दुकानें,आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, वाहनों का आगमन अगले आदेश पर्यन्त तक पूर्णत: बंद रहेंगें

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ की राजधानी में भी कन्टेनमेंट जोन की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब रायपुर में नगर पालिक निगम रायपुर अंतर्गत देवेंद्र नगर सेक्टर-5, हाउसिंग बोर्ड दोंदेखुर्द व कुम्हारपारा फाफाडीह कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

दक्षिणेस्वर हनुमान मंदिर के पास,कुम्हार पारा फाफाडीह(थाना गंज) क्षेत्र में एक नये कोरोना पॉजिटिव केस पाये जाने के फलस्वरूप इस क्षेत्र को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया है। कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण को ध्यान में रखते हुए प्रभारी कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने पूर्व में योगेश किराना स्टोर्स के सामने,सांई सुतार भवन के पास,पश्चिम में श्री थानापति के घर के पास,चूनाभट्टी मार्ग,उत्तर में सुलभ शौचालय के पास,पंजाबी बाड़ा के पास और दक्षिण में श्री पप्पू सोनकर की फल दुकान/ घर के पास को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया है।

वहीं रायपुर में नगर पालिक निगम रायपुर अंतर्गत हाउसिंग बोर्ड, दोंदेखुर्द,थाना विधान सभा क्षेत्र में एक नये कोरोना पॉजिटिव केस पाये जाने के फलस्वरूप इस क्षेत्र को कंटेंटमेंट जोन घोषित किया गया है।कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण को ध्यान में रखते हुए प्रभारी कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने पूर्व में रेड्डी बाड़ी के पास वाला रास्ता,पश्चिम में पेट्रोल पंप के पास,में रोड जाने का रास्ता, उत्तर में हाउसिंग बोर्ड का मुख्य द्वार और दक्षिण में हाउसिंग बोर्ड का पिछला द्वार को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया है।

इसके अलावा रायपुर में नगर पालिक निगम रायपुर अंतर्गत सेक्टर-05,देवेंद्र नगर(थाना देवेंद्र नगर) क्षेत्र में एक नये कोरोना पॉजिटिव केस पाये जाने के फलस्वरूप इस क्षेत्र को कंटेंटमेंट जोन घोषित किया गया है।कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण को ध्यान में रखते हुए प्रभारी कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने पूर्व में श्री वासुदेव भवन,श्री पवन निवास,श्री मोहन बहत्तर का मकान,पश्चिम में प्रीतम विला,उत्तर में डॉ प्रदीप जैन का मकान और दक्षिण में शहंशाह किराना एवं ऑटोबैक अस्पताल को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया है।

इन ज़ोन में अब यह होगा

इस कन्टेनमेंट जोन के अंतर्गत सभी दुकानें,आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान अगले आदेश पर्यन्त तक पूर्णत: बंद रहेंगें। प्रभारी अधिकारी द्वारा कंटेन्मेंट जोन में घर पहुँच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर किया जाएगा। कन्टेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारणों से घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। कन्टेनमेंट जोन में शासन के मानकों के अनुसार व्यवस्था बनाये रखने हेतु जिला पुलिस रायपुर द्वारा आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित किया जाएगा। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य द्वारा संबंधित क्षेत्र में शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य निगरानी, सेम्पल की जाँच आदि आवश्यक व्यवस्थाएँ की जाएगी।

ख़बरगली की अपील

ये चिंता में डालने वाली खबर है, जिस तरह से कन्टेनमेंट जोन बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में जेहन में यह बात आना लाजिमी है कि कहीं अगले जोन में हमारा या आपका घर तो नहीं आने वाला। इसलिए बिना जरूरी वजह से घर से मत निकलिए। निकलना जरूरी हो तो मास्क, लोगों से शारीरिक दूरी और अन्य आवश्यक निर्देशों का भी पालन करिए। घर लौट कर भी उन बातों का ध्यान रखिए जो आपको दिन रात मोबाइल, टेलीविजन और अखबारों में बताया जा रहा है।

Related Articles