जी20 शिखर सम्मेलन के अब मोदी बॉस

G20 Summit , India , Visa , Cleaning of Indore , Indonesia , Baja Danka , Bali , PM Modi , Geopolitical tensions , Economic slowdown , Increased energy prices , Pandemic side effects , Prime Minister Narendra Modi , British Prime Minister Rishi Sunak , Indian citizens Khabargali

PM मोदी से मुलाकात के बाद ऋषि सुनक ने भारत के लोगों को दिया बड़ा तोहफा, हर साल 3000 UK वीजा देने का ऐलान

इंदौर की सफाई का इंडोनेशिया में बजा डंका

बाली (khabargali) इंडोनेशिया के बाली में 17वें जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया। बाली में जी20 के 17वें शिखर सम्मेलन में भारत को इसकी कमान सौंपी गई है। जिसके बाद पीएम मोदी ने कहा है G-20 से विश्व को बड़ी उम्मीदें हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि पर्यावरण बचाने के लिए आंदोलन जरूरी है। 1 दिसंबर से एक साल के लिए भारत जी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा। भारत अपने जी20 के एजेंडे को आगे लेकर जाएगा।

बाली में जी20 की अध्यक्षता मिलने पर पीएम मोदी ने कहा, "G20 की अध्यक्षता हर भारतीय के लिए गर्व की बात है। हम अपने विभिन्न शहरों और राज्यों में बैठकें आयोजित करेंगे। हमारे अतिथियों को भारत की अद्भुदता, विविधता, समावेशी परंपराओं और सांस्कृतिक समृद्धि का पूरा अनुभव मिलेगा।" आगे उन्होंने कहा, "भारत G20 का जिम्मा ऐसे समय में ले रहा है, जब विश्व जियो पॉलिटिकल तनावों, आर्थिक मंदी और ऊर्जा की बढ़ी हुई कीमतों और महामारी के दुष्प्रभावों से एक साथ जूझ रहा है। ऐसे समय विश्व G20 के तरफ आशा की नजर से देख रहा है।

" भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं आश्वासन देना चाहता हूं कि भारत की G-20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और क्रिया-उन्मुख होगी। हमारा प्रयत्न रहेगा की G-20 नए विचारों की परिकल्पना और सामूहिक एक्शन को गति देने के लिए एक ग्लोबल प्राइम मूवर की तरह काम करेगा।" पीएम मोदी अक्सर महिला सशक्तिकरण, उन्हें साथ लेकर चलने, उन्हें आगे बढ़ाने और अवसर देने की बात करते हैं। जी20 शिखर सम्मेलन में भी पीएम मोदी ने इस मुद्दे को आगे रखा और कहा, "वैश्विक विकास महिलाओं की भागीदारी के बिना संभव नहीं है। हमें अपने G-20 एजेंडा में महिलाओं के नेतृत्व में विकास को प्राथमिकता देनी होगी।

" प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत गरीबी के खिलाफ लड़ाई में टेक्नोलाजी को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश के युवाओं ने तकनीक और प्रतिभा का वैश्वीकरण सुनिश्चित किया है। पीएम मोदी ने बेंगलुरु टेक सम्मेलन (बीटीएस) में अपने वीडियो संदेश में कहा कि भारत में ऐसी कोई जगह नहीं है, जो दफ्तरशाही के लिए जानी जाती हो।

इंदौर की सफाई का इंडोनेशिया में बजा डंका, तारीफ में पीएम मोदी ने कही ये बात-

इंडोनेशिया दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि वैसे तो प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को मनाया जाता है लेकिन अगले साल 2023 में भारत सरकार 3 दिन का प्रवासी भारतीय सम्मेलन आयोजित कर रही है। सम्मेलन भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में आयोजित किया जा रहा है। इंदौर की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा कि शहर देश का सबसे स्वच्छ है. पिछले 5-6 वर्षों से इंदौर स्वच्छ सर्वेक्षण की रैंकिंग में नंबर एक पर आ रहा है।

ऋषि सुनक ने भारत के लोगों को दिया बड़ा तोहफा-

इंडोनेशिया के बाली में G-20 समिट के दौरान पीएम मोदी और ब्रिटिश के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की मुलाकात के बाद भारत के लोगों के लिए गुड न्यूज आई है। प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद ऋषि सुनक ने भारत के युवा पेशेवरों को हर साल ब्रिटेन में काम करने के लिए 3 हज़ार वीजा देने को हरी झंडी दे दी है। यूके के प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने अपने एक ट्वीट में कहा कि आज यूके-इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम की पुष्टि की गई, जिसमें 18-30 साल के तीन हज़ार डिग्रीधारी शिक्षित भारतीय नागरिकों को यूके में आकर रहने और दो साल तक काम करने के लिए वीजा देने की पेशकश की गई।