किसान आंदोलन के समर्थन से जुड़े लोगों को एनआईए का नोटिस

Farmers Movement, Central Investigation Agencies, NIA, Baldev Singh Sirsa, Deep Sidhu, Unlawful Activities Prevention Act, khabargali

नईदिल्ली (khabargali) किसान आंदोलन को लेकर केंद्र सरकार की नजर अब टेढ़ी होती जा रही है। केंद्रीय जांच एजेंसियां अपने तरीके से आंदोलन पर नजर रखे हुए हैं। एनआईए द्वारा किसान आंदोलन से जुड़े नेता बलदेव सिंह सिरसा को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। इसकी वजह, भारत विरोधी संगठनों द्वारा विभिन्न एनजीओ को दी गई वित्तीय मदद बताई जा रही है। आने वाले दिनों में कई दूसरी जांच एजेंसियां भी कुछ इसी तरह के खुलासे कर सकती हैं। किसान आंदोलन में जांच एजेंसियों की सक्रियता, गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड निकालने के मुद्दे पर किसान संगठनों के बीच एक राय नहीं होना और किसानों को अलग-थलग करने की रणनीति में सरकार को सफलता मिलना, ये तीन बातें ऐसी हैं जो इतने लंबे समय से चल रहे शांतिपूर्वक आंदोलन को मुश्किल में डाल सकती हैं।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पंजाबी अभिनेता दीप सिद्धू के भाई और किसानों के विरोध से जुड़े अन्य कम से कम एक दर्जन से अधिक लोगों को भी नोटिस भेजे हैं। एजेंसी द्वारा ये नोटिस 15 दिसंबर, 2020 को गैरकानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम (UAPA) के प्रावधानों के तहत भेजे गए है। किसान नेताओं ने कल शुक्रवार को विज्ञान भवन में केंद्र के साथ नौवें दौर की वार्ता में इस मुद्दे को उठाया था। बताया जा रहा है की एनआईए ने पंजाब में कई लोगों को अमेरिका स्थित संगठन सिख फॉर जस्टिस के खिलाफ एफआईआर के संबंध में नोटिस जारी किया है। उनमें किसान संघ के नेता बलदेव सिंह सिरसा, अभिनेता दीप सिद्धू और उनका भाई शामिल है।इससे पहले लुधियाना स्थित बस ऑपरेटर, एक नट बोल्ट निर्माता और एक केबल ऑपरेटर को इस तरह के नोटिस भेजे गए थे। किसान प्रतिनिधियों ने विरोध प्रदर्शन का समर्थन करने वाले इन नोटिसों का कड़ा विरोध किया।

दीप सिद्धू ने शुक्रवार को एक वेब चैनल को बताया कि उनके भाई मंदीप सिंह को नोटिस मिला था।जिसमें 17 से 19 दिसंबर तक अलग-अलग तारीखों पर एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है।इसके अलावा होशियारपुर के घोरावेहा गाँव के करनैल सिंह, बरनाला के सुरिंदर सिंह थिक्रीवाल, लुधियाना के इंद्रपाल सिंह जज, होशियारपुर के नोबेलजीत सिंह, मोगा के पलविंदर सिंह, अयाली कलां के प्रदीप सिंह, लुधियाना के परमजीत सिंह अमृतसर और रणजीत सिंह।