क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न पर लग सकती हैं पाबंदियां

Christmas, New Year Celebrations, Restrictions, Corona, PM Modi, Genome Sequencing, Testing, China, Infection, Kovid-19, High Level Meeting, Prime Minister, Union Health Ministry, Guidelines issued, Kovid Protocol Civil Aviation Department, Khabargali

कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने दी यह हिदायत, जीनोम सीक्वेंसिंग और टेस्टिंग पर दिया जोर

नई दिल्ली (khabargali) चीन के साथ-साथ अमेरिका, जापान और फ्रांस समेत दुनिया के अन्य मुल्कों में भी कोरोना के बिगड़े हालात को देखते हुए अपने देश में भी संक्रमण से बचाव के चाक-चौबंद इंतजाम किए जाने लगे हैं। कोविड-19 पर उच्च स्तरीय बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने भी देश को संबोधित कियी। बीते दो दिनों में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय समेत तमाम जिम्मेदार महकमों और अधिकारियों के साथ हुई बैठक में एक बात स्पष्ट रूप से सामने आई है कि भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों में लोगों को जाने से रोका जाना चाहिए। अगर अभी सख्त कदम उठा लिए गए, तो आने वाले दिनों में चीन, जापान और दुनिया के अन्य देशों जैसे फैले हालात से बचा जा सकता है। कोविड मामलों पर नजर बनाए रखने वाली कमेटी से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक आने वाले दिनों में क्रिसमस और नए साल पर होने वाले कार्यक्रमों समेत अन्य भीड़भाड़ वाले आयोजनों के लिए दिशानिर्देश जारी किए जा सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो संभव है कांग्रेस के भारत जोड़ो यात्रा पर भी ब्रेक लग सकता है।

प्रधानमंत्री ने ये कहा

कोविड-19 पर उच्च स्तरीय बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में दवाओं, टीकों और अस्पताल के बेड के संबंध में पर्याप्त उपलब्धता है। उन्होंने आवश्यक दवाओं की उपलब्धता और कीमतों की नियमित निगरानी करने की सलाह दी। पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर और मानव संसाधन सहित अस्पताल के बुनियादी ढांचे की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने के लिए कोविड विशिष्ट सुविधाओं का ऑडिट करने की सलाह दी। प्रधानमंत्री ने मास्क पहनने सहित कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की सलाह दी जरूरत हुई तो सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोविड जांच अनिवार्य की जाएगी।

कोविड प्रोटोकॉल फिर लागू हो सकते हैं 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बैठक में मौजूद स्वास्थ्य मामलों से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड प्रोटोकॉल के चलते जो एहतियातन कदम पहले उठाए गए थे, उसी को एक बार फिर से लागू किए जाने की आवश्यकता है। उस प्रोटोकॉल के चलते भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों के आयोजन पर न सिर्फ रोक लगी थी, बल्कि लोगों को ऐसी जगहों पर जाने के लिए मास्क पहनना अनिवार्य था। सूत्रों का कहना है कि अगले कुछ दिनों के भीतर अपने देश में संक्रमण को रोकने के लिए कुछ ऐसे ही एहतियातन सख्त कदम उठाए जा सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि संभव है आज शाम तक या या अगले कुछ दिनों में कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही आयोजनों को मंजूरी दिए जाने की अनुमति दी जाए।

इन कार्यक्रमों पर पड़ेगा असर

 इसका असर क्रिसमस सेलिब्रेशन पर असर पड़ सकता है। इसके अलावा नए साल पर होने वाले आयोजनों पर भी इसका असर पड़ने की संभावना है। नए साल पर छुट्टियां मनाने जाने वाले लोगों पर भी इसका असर पड़ सकता है। इसके अलावा राजनीतिक रूप से सबसे बड़ा असर कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर भी पड़ सकता है। कांग्रेस पार्टी से जुड़े नेता कहते हैं कि अगर अंकुश लगेगा, तो सिर्फ कांग्रेस ही नहीं बल्कि भाजपा समेत सभी दलों के बड़े आयोजनों पर अंकुश लगे।

चीन से आने वाली उड़ानों पर भी फैसला 

सूत्रों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में होने वाली केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और तमाम बड़े अधिकारियों की बैठक में चीन से आने वाली उड़ानों पर भी फैसला लिया जा सकता है। हालांकि नागरिक उड्डयन विभाग से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी बताते हैं कि कोविड के मामले चीन के साथ-साथ अमेरिका, जापान और फ्रांस समेत दुनिया के अन्य मुल्कों में भी बढ़ रहे हैं। इसलिए जो भी फैसला होगा वह इन सभी देशों में बढ़ रहे मामलों को ध्यान में रखते हुए लिया जाएगा। नागरिक उड्डयन विभाग का फैसला केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की बनाई गई कमेटी की संस्तुति के आधार पर ही लिया जाएगा। फिलहाल अनुमान यही लगाया जा रहा है कि जिन देशों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, वहां से आने वाले लोगों की जांच की जाएगी।