पूरे छत्तीसगढ़ में 17 मार्च को सोशल मीडिया उपवास की पहल

Initiative of social media fasting on March 17 in entire Chhattisgarh, Sanskar Shiksha Group, Online Screen Time, Mobile Addict, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali

ऑनलाइन स्क्रीन टाइम कम कर अपने परिवार को समय दें नागरिक

रायपुर (khabargali) हम मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं अथवा मोबाइल हमारा उपयोग कर रहा है। इंटरनेट मोबाइल और सोशल मीडिया के जमाने में यह एक ज्वलंत प्रश्न बन गया है। सोशल मीडिया का सदुपयोग काम और दुरुपयोग ज्यादा हो रहा है। आज से 40 साल पहले का सुखद पारिवारिक वातावरण वापस लाने की जरूरत है। संस्कार शिक्षा समूह ने इस महत्व को समझते हुए रविवार 17 मार्च को 6 घंटे के लिए सोशल मीडिया उपवास की पहल की है। इसे लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रिया समर्थन मिल रहा है। इस प्रयास को नाम दिया गया है सुकून शांति की ओर सुखद पारिवारिक जीवन को साकार करने का प्रयास।

इसके आयोजक श्री संस्कार श्रीवास्तव ने बताया कि जब आप सोशल मीडिया का प्रयोग नहीं करेंगे। तो इसके विकल्प के रूप में आपको क्या करना है। इसके उत्तर में वे विकल्प बताते हैं कि सामाजिक बनने का प्रयास कीजिए। घर को व्यवस्थित करने का प्रयास कीजिये। पौधरोपण कीजिए।फूल पौधों में पानी डालिये। पशु पक्षी के साथ कुछ वक्त बिताइए, उन्हें अपने हाथ से खाना खिलाइए प्रेमपूर्वक। पशु पक्षियों के लिए पानी रख दीजिए क्योंकि गर्मी का मौसम आ गया है। कोई अच्छी सी पारिवारिक मूवी लगाइए और उसे परिवारवालों के साथ बैठकर देखिए। ज्यादा से ज्यादा घर, परिवारवालों और दोस्तों के साथ वक्त बिताइए, हंसी मजाक कीजिये, अंताक्षरी खेलिए, उनके साथ बाहर घूमने का प्लान बनाइये, बाहर घूमकर आइए। कोई अच्छी सी किताब पढ़िए। कुछ सृजनात्मक रचनात्मक कार्य कीजिये। खुद के व्यक्तित्व में कैसे निखार लाया जा सकता है, इस पर कार्य कीजिये। कृपया इस कार्य को ईमानदारी से करें। खुद के प्रति ईमानदार रहें। मोबाइल बंद नहीं करना है केवल सोशल मीडिया से 6 घंटे के लिए दूर रहना है।