कुर्राह से 402 हज यात्रियों का चयन 

Chhattisgarh State Haj Committee, Khabargali

हाजी प्रदेश की खुशहाली तरक्की की दुआ करें 

 रायपुर (khabargali ) छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी द्वारा हज-2020 के लिये प्रदेश से जाने वाले हज यात्रियों के चयन हेतु कुर्राह का आयोजन आज 12 जनवरी 2020 को नया विश्राम भवन सिविल लाईन रायपुर में आयोजित किया गया। हज गाईड लाईन्स 2020 के नियमानुसार राज्य को प्राप्त कुल 469 हज सीट में से 63 रिजर्व केटेगरी की तथा चार महिला विथ आउट मेहरम केटेगरी के आवेदकों की सीटें घटाकर 402 हज सीटों के लिए कुर्राह किया गया। शेष 439 सभी हज आवेदकों को कुर्राह के माध्मय से ही प्रतिक्षा सूची में रखा गया। सभी जिलों में चयनित आवेदकों की सूची प्रेषित की गयी है। कुर्राह का रिजल्ट हज कमेटी की वेबसाईट www.hajcommittee.gov.in पर भी उपलब्ध है। कुर्राह की प्रक्रिया प्रारंभ होने पर एक के बाद एक कव्हर नम्बर स्क्रीन पर प्रदर्शित कर चयनित आवेदकों के कव्हर नम्बर्स की घोषणा की गई। 
        अतिथियों द्वारा सभी चयनित होने वाले आवेदकों को मुबारकबाद देते हुए प्रदेश की खुशहाली और तरक्की की दुआ करने की अपील की। सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने भी चयनित समस्त हज यात्रियों को मुबारकबाद देते हुए सभी को सफर-ए-हज आसानी के साथ अदा करने की दुआ की और सभी से राज्य की खुशहाली एवं तरक्की के लिये हज यात्रा के दौरान दुआ करने की अपील की। अतिथियों द्वारा चयनित हज यात्रियों का फूल माला से स्वागत भी किया गया। हज कमेटी के सचिव श्री साजिद मेमन द्वारा कुर्राह की प्रक्रिया का संपूर्ण विवरण प्रस्तुत करते हुए बताया कि, हज 2020 के लिये राज्य को कुल 908-1 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें कुल 473 पुरूष व 435 महिला आवेदिका है। राज्य को इस वर्ष शत प्रतिशत आॅनलाईन आवेदन प्राप्त हुए है। जो राज्य हज कमेटी की विशेष उपलब्धि रही है। 
    कुर्राह का उद्घाटन छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष श्री सलाम रिज़वी और श्री गिरीश देवांगन की उपस्थिति में हुआ। इस अवसर पर श्री शिव ठाकुर, श्री अजय साहु, श्री सन्नी अग्रवाल, श्री शमीम अख्तर, श्री इम्तीयाज़ हैदर, श्री मोहम्मद रियाज़, श्री नोमान अकरम, श्री मोहम्मद ताहिर सहित हज कमेटी के सदस्य श्री मोहम्मद असलम खान, सचिव श्री साजिद मेमन, सदस्य श्रीमति नाज़ो सिद्दीकी, श्री इम्तीयाज़ अंसारी, श्री सईद रज़ा चैहान, मौलाना जहीरूद्दीन रिज़वी, मौलाना असगर मेहदी, श्री मोहम्मद सलीम खान, श्री कमरूज्ज़मा फरीदी, प्रदेश के समस्त जिलो से आये हुए हज आवेदकों और मुस्लिम समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित हुए। 
    श्री गिरीश देवांगन ने कहा कि हर मुसलमान की दिली ख्वाहिश होती है कि वे एक बार अपने प्रमुख तीर्थ स्थल हज की यात्रा पूर्ण कर लें। जिन्होने दिल में इरादा कर लिया है एवं जिनका बुलावा है वे हज के लिये जरूर रवाना होेंगे। प्रदेश सरकार हज कमेटी के माध्यम से हज यात्रियों को उच्च स्तरीय सेवाएं प्रदान करने हेतु प्रतिबद्ध है। राज्य हज कमेटी द्वारा दी जा रही सुविधाओं का ही परिचायक है कि प्रदेश से इस वर्ष आधुनिक तकनिकी का उपयोग करते हुए सभी हज यात्रियों ने आॅनलाईन हज आवेदन प्रस्तुत किया है। आॅनलाईन प्रक्रिया होने से अन्य प्रदेशों में जहां इस वर्ष प्राप्त होने वाले आवेदन की संख्या में कमी हुई है वही छत्तीसगढ़ में इस वर्ष विगत वर्ष की अपेक्षा आवेदनों की संख्या में इजाफा हुआ है। नया रायपुर में बनने वाले हज हाउस के कार्य को तीव्र गति दी जायेगी। रायपुर से ही हज की उड़ान व्यवस्था करने हेतु राज्य सरकार द्वारा सार्थक पहल की जायेगी। 
    अतिथियों द्वारा पूर्ण पारदर्शी कुर्राह को अंजाम देने के लिये कुर्राह कमेटी के सभी सदस्यो का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर कुर्राह कमेटी के श्री कारी अश्फाक अंजुम खतीबो ईमाम जामा मस्जिद हलवाई लाईन, जनाब कारी डाॅ. मो0 ईमरान अशरफी साहब खतिबो ईमाम बैरन बाजार मस्जिद, जनाब मौलाना रिफत अली, पूर्व सदस्य एवं हज प्रशिक्षक हज कमेटी, श्री मज़हर अली खान उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन हज कमेटी के सदस्य श्री मौलाना जहीरूद्दीन रिज़वी द्वारा किया गया।

Category
Tags