क्या रद्द होंगे CBSE 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं?, अभिभावक और टीचर्स भी कर रहे मांग

Protest-khabargali

कोरोना काल म परीक्षाएं न कराने की हो रही मांग

डेस्क(khabargali)। कोरोना काल में ऑफलाइन आयोजित होने जा रही सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exams) को कैंसिल करने की मांग लगातार जारी है. स्टूडेंट्स, अभिभावकों और टीचर्स से लेकर सेलेब्रिटीज तक सभी CBSE से कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टालने या रद्द करने की मांग कर रहे हैं. परीक्षाओं को लेकर CBSE बोर्ड के स्टूडेंट्स में असंमजस की स्थिति बनी हुई है. वहीं, एग्जाम के लिए अभी एडमिट कार्ड भी जारी नहीं किए गए हैं।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा

कैंसिल किए जाएं CBSE एग्जाम दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण से मौजूदा हालात को देखते हुए CBSE के पेपर्स रद्द किए जाने चाहिए।

वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) परीक्षाएं कराने की तैयारी पूरी करने में लगा है. CBSE के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने बताया कि हम परीक्षा की तैयारी के अंतिम चरण में हैं. छात्रों की सेहत के प्रति गंभीरता जताते हुए उन्होंने कहा, 'हम छात्रों की सुरक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.' बोर्ड की तैयारी के बारे में डॉ भारद्वाज ने कहा कि एग्जाम सेंटर्स पर भीड़ कम होगी क्योंकि परीक्षा केंद्रों में छात्रों की संख्या काफी कम होगी।

लोग कर रहे परीक्षा रद्द करने की मांग 

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से स्टूडेंट्स सोशल मीडिया पर #cancelboardexams2021 के साथ शिक्षा मंत्रालय से बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रहे हैं. बता दें कि तय योजना के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होनी हैं. CBSE डेटशीट के मुताबिक 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से 7 जून के बीच होंगी जबकि 12वीं कक्षा की एग्जान 4 मई से 15 जून के बीच आयोजित किए जाएंगे।

विपक्ष ने कहा परीक्षा आयोजन पर हो पुनर्विचार 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी छात्रों के सपोर्ट में उतर चुके हैं. उन्होंने ट्विटर के जरिए 2021 में ऑफलाइन आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को कैंसिल करने की मांग की है. राहुल गांधी ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच 4 मई से CBSE बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए. वहीं, प्रियंका गांधी ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल को पत्र लिखकर सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams) कैंसिल करने की मांग की है. प्रियंका गांधी ने कहा कि CBSE Board 2021 परीक्षाओं को या तो रद्द/रीशेड्यूल किया जाए या फिर इस प्रकार आयोजित किया जाए जिससे छात्रों को एग्‍जाम सेंटर्स पर पहुंचकर पेपर ना देने हों।