नागपुर स्टेशन में छत्तीसगढ़ी में हुई उद्घोषणा.. देश की छठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पीएम मोदी ने किया रवाना

Nagpur railway station, Prime Minister Narendra Modi, country's sixth Vande Bharat Express train, Bilaspur, Raipur, Fare, Chhattisgarh, Khabargali

ऐ गाड़ी ह नागपुर जंक्शन ले बिलासपुर जंक्शन जाही..नागपुर स्टेशन में होते रही उद्घोषणा

कांग्रेस विधायकों का भारी भरकम किराया को लेकर आपत्ति, हरी झण्डी दिखाने का किया बायकाट

रायपुरनागपुर (khabargali) नागपुर रेलवे स्टेशन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की छठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को सुबह 9.45 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पीएम के यात्रियों को हाथ दिखाकर किया अभिवादन भी किया। यह ट्रेन नागपुर से रायपुर के बीच चलेगी। इससे पहले सुबह नागपुर एयरपोर्ट पहुंचे थे। यहां पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने उनका स्वागत किया। मोदी ने महाराष्ट्र में 75 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने एम्स नागपुर का उद्घाटन किया। यहां से मोदी गोवा पहुंचे , वहां मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया।

छत्तीसगढ़ी में हुई उद्घोषणा और डिस्प्ले

Nagpur railway station, Prime Minister Narendra Modi, country's sixth Vande Bharat Express train, Bilaspur, Raipur, Fare, Chhattisgarh, Khabargali

एक खास बात यह रही है कि पहले दिन स्टेशन पर न केवल इस ट्रेन की रवानगी पर छत्तीसगढ़ी में उद्घोषणा होते रही बल्कि डिसप्ले बोर्ड पर भी बराबर छत्तीसगढ़ी में प्रस्तुति होते रही। ऐ गाड़ी ह नागपुर जंक्शन ले बिलासपुर जंक्शन जाही..। ट्रेन में सवार छत्तीसगढ़ आने वाले यात्रियों को सुखद अनुभव हुआ।

बिलासपुर में शानदार आयोजन

 सभी स्टेशन में दो से पांच मिनट तक ठहर रही है यह ट्रेन। रायपुर व बिलासपुर सहित रास्ते में रूकने वाले सभी स्टेशनों में बेसब्री से इसका इंतजार हो रहा है। बिलासपुर में शानदार आयोजन किया गया है इसके स्वागत के लिए पूरा स्टेशन परिसर सजा हुआ है। जनप्रतिनिधि से लेकर जनसामान्य व रेलवे की टीम मौजूद है।

हवाई जहाज की तुलना में कई गुना कम शोर

ट्रेन में बैठे ऐसे यात्री जो हवाई यात्रा कर चुके हैं उन्होंने कहा की वंदे भारत एक हवाई जहाज की तुलना में ट्रेन के अंदर कई गुना कम शोर कर रहा है। हमारा अनुभव है कि हवाई जहाज में यात्रा करने वाले अन्य लोग भी इस ट्रेन को निश्चित रूप से पसंद करेंगे।

सारनाथ एक्सप्रेस को तीन घंटे रोका

वंदे भारत के दुर्ग आने के दौरान सुबह के समय छपरा से दुर्ग आ रही सारनाथ एक्सप्रेस को करीब तीन घंटे तक भिलाई नगर स्टेशन में रोका गया। शुक्रवार को सुबह 9.40 को यह ट्रेन पावर हाउस स्टेशन से निकली। यह ट्रेन जैसे ही सुबह 9.45 के करीब भिलाई नगर रेलवे स्टेशन के करीब पहुंची। आउटर में ट्रेन को रोक दिया गया। इस दौरान अंबिकापुर-दुर्ग एक्सप्रेस को गुजारी गई। तीन लोकल ट्रेनें भी गुजरी। इसी दौरान बिलासपुर से नागपुर जाते समय वंदे भारत एक्सप्रेस की रैक भी गुजरी। इससे यात्री परेशान रहे।

वंदे भारत ट्रेन आम के लिए नहीं बल्कि खास के लिए चलाई जा रही है- विकास

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायकों को विभिन्न स्टेशनों में उपस्थिति दर्ज कराकर हरी झण्डी दिखाने आमंत्रित किया गया है। जिस पर आपत्ति दर्ज करते हुए कांग्रेस विधायक एवं रेलवे बोर्ड के सदस्य विकास उपाध्याय ने कहा, हमें वंदे भारत ट्रेन शुरूआत करने से कोई आपत्ति नहीं है, परन्तु जिस तरह से इसे आम जनता के लिए नहीं बल्कि खास के लिए चलाई जा रही है उसको लेकर आपत्ति है। केन्द्र सरकार ने इसके किराया में 40 प्रतिशत से भी ज्यादा की बढ़ोत्तरी की गई है, उस पर हम कड़ी आपत्ति दर्ज करते हैं। इसी के चलते हमने तय किया है कि उक्त ट्रेन को हरी झण्डी दिखाने हम अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करायेंगे।

इन विधायकों ने किया सामूहिक बहिष्कार

 गौरतलब हो कि आज वंदे भारत ट्रेन के छत्तीसगढ़ की सीमा पर पहुँचने के पश्चात् विभिन्न स्टेशनों में कांग्रेस विधायकों को उपस्थित होकर हरी झण्डी दिखाने आमंत्रित किया गया है। रायपुर के सरस्वती नगर में विधायक विकास उपाध्याय, रेलवे मुख्य स्टेशन में वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा एवं कुलदीप जुनेजा के साथ ही बिलासपुर में विधायक शैलेष पाण्डेय को इस तरह का आमंत्रण मिला है। जिन्होंने सामूहिक तौर पर इसका बहिष्कार किया है ।

उपाध्याय ने लिखा पत्र

रेलवे बोर्ड में सदस्य विकास उपाध्याय ने केन्द्रीय रेल मंत्री एवं केन्द्रीय रेलवे बोर्ड के अधिकारियों को पत्र भेजकर कहा है कि छत्तीसगढ़ का एक बड़ा भाग महाराष्ट्र की ओर सफर कर व्यावसायिक एवं अन्य दृष्टिकोण से अपनी उपस्थिति दर्ज कराता है। वंदे भारत ट्रेन को भी रेलवे विभाग को छत्तीसगढ़ से 70 से 80 प्रतिशत का मुनाफा होना है, ऐसे में इस ट्रेन के किराया में वृद्धि कर यहाँ के लोगों को उक्त ट्रेन में सफर करने से वंचित करना जैसा है और वह तब जब अन्य सामान्य ट्रेनें बन्द की स्थिति में हैं।