प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई..11 राज्यों-111 शहरों को मिलेगा फायदा

Prime Minister Narendra Modi flags off 9 Vande Bharat trains, Rajasthan, Tamil Nadu, Telangana, Andhra Pradesh, Karnataka, Bihar, West Bengal, Kerala, Odisha, Jharkhand and Gujarat, Railway Stations, Khabargali

नई दिल्ली (khabargali) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वर्चुअल माध्यम से नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई, जो 11 राज्यों राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी।

पीएम मोदी ने कहा, हम सभी जानते हैं कि ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं जिनका पिछले कई सालों से विकास नहीं हुआ है। इन स्टेशनों को विकसित करने का काम चल रहा है। अगले 25 वर्षों में विकसित होने वाले सभी स्टेशन (जिन्हें सरकार अमृत काल कहती है) अमृत भारत स्टेशन कहलाएंगे।

प्रधान मंत्री ने कहा, आज शुरू की जा रही नौ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों से कनेक्टिविटी में काफी सुधार होगा और साथ ही पूरे भारत में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि 25 वंदे भारत ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं, अब उनमें नौ और ट्रेनें जोड़ी जाएंगी। वंदे भारत ट्रेनों की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। उन पर 1,11,00,000 से अधिक यात्री यात्रा कर चुके हैं।

प्रधानमंत्री ने दावा किया कि देश में बुनियादी ढांचे के विकास की मौजूदा गति और पैमाना 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से बिल्कुल मेल खा रहा है। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब वंदे भारत देश के हर हिस्से को जोड़ेगी। पीएम मोदी ने कहा कि देश में आशा और विश्‍वास का माहौल है, हर नागरिक देश की उपलब्धियों पर गर्व महसूस कर रहा है। उन्होंने चंद्रयान-3 और आदित्य-एल1 मिशन की सफलताओं का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि इसी तरह जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता ने भारत की लोकतंत्र, जनसांख्यिकी और विविधता की ताकत को प्रदर्शित किया है।

महिलाओं को लोकसभा और विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करने वाले 128वें संविधान संशोधन का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लागू होने के बाद हर क्षेत्र में महिलाओं के योगदान और उनकी भूमिका में वृद्धि होगी। देश के कई रेलवे स्टेशनों का संचालन पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा किए जाने के लिए उन्होंने भारतीय रेलवे को बधाई दी। और कहा कि उनकी सरकार रेलवे में यात्रा की सुगमता पर लगातार जोर दे रही है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि ये वंदे भारत ट्रेनें अपने संचालन के मार्गों पर सबसे तेज ट्रेन होंगी और यात्रियों का काफी समय बचाने में मदद करेंगी

 धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ेगी

जिन नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई वे हैं< उदयपुर-जयपुर, तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई, हैदराबाद-बेंगलुरु, विजयवाड़ा-चेन्नई, पटना-हावड़ा, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी, रांची-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद के बीच चलेंगी। राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्­सप्रेस और तिरुनेलवेल्­ली-मदुरै-चेन्­नई वंदे भारत एक्­सप्रेस से पुरी और मदुरै जैसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों के बीच संपर्क सुविधा बढे़गी। विजयवाड़ा-चेन्नई वंदे भारत एक्­सप्रेस रेनीगुंटा के रास्ते संचालित होगी और तिरुपति धार्मिक स्थल तक संपर्क उपलब्ध कराएगी