पुरखों के धरोहर को संजोकर रखा है शिल्पकारों ने: मंत्री गुरु रूद्रकुमार

Guru rudra kumar khabargali

ग्रामोद्योग मंत्री ने दस दिवसीय क्राफ्ट बाजार का किया शुभारंभ

Image removed.

रायपुर (khabargali) ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने आज सिविक सेंटर भिलाई में दस दिवसीय क्राफ्ट बाजार-भिलाई-2020 का शुभारंभ किया। मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने लगाए गए स्टाल का निरीक्षण कर हस्तशिल्पियों के उत्पादों की सराहना करते हुए कहा कि हस्त शिल्पकारों ने अपने पुरखों से सीखे हुए हुनर को धरोहर की तरह संजोकर रखे है और उन्हें आगे बढ़ा रहे है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आयोजित क्राफ्ट बाजार में आने वाले लोगों को हस्त शिल्पी की समृद्धि और उसी विविधताएं से परिचित होंगे। इस क्राफ्ट बाजार में लोगों को अपनी रूचि के अनुरूप हस्त निर्मित हाथकरघा की अनेक वस्तुओं को खरीदने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में काफी लोग इस क्राफ्ट बाजार का आनंद लेंगे।

Image removed.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ हस्त शिल्प विकास बोर्ड द्वारा हस्त निर्मित उत्पादों व कला को बढ़ावा देने एवं बाजार उपलब्ध कराने के लिए समय-समय पर इस तरह के आयोजन किए जाते हैं। इससे हस्त कला को बढ़ावा मिलने के साथ-साथ हस्त शिल्पकारों का रोजगार भी सुनिश्चित होता है। इस दस दिवसीय आयोजन में विभिन्न प्रान्तों एवं छत्तीसगढ़ राज्य के विभिन्न अंचलों से आए शिल्पकारों के हस्तकला उत्पादों की प्रदर्शनी एवं बिक्री की जा रही है।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता दुर्ग शहर विधायक श्री अरूण वोरा ने की। 12 से 21 फरवरी तक चलने वाला मेला प्रातः 11 से रात्रि 9 बजे तक आम जनता के लिए खुला रहेगा। इस मेले का आयोजन विकास आयुक्त (हस्त शिल्प) वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से छत्तीसगढ़ हस्त शिल्प बोर्ड द्वारा किया गया है। इस मौके पर हस्त शिल्प बोर्ड के अधिकारी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Category