फिर सक्रिय हूआ पश्चिमी विछोभ, कई राज्यों मे हो सकती हैं बारिश

Storm

नई दिल्ली(Khabargali)। देश के कई हिस्सों में अभी से ही भीषण गर्म पड़ रही है, भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि एक बार फिर से देश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके कारण देश के कई इलाकों में बारिश होने की आशंका है, जिससे तापमान में गिरावट हो सकती है। विभाग ने कहा है कि हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर में बारिश होने की संभावना है तो वहीं बूंदा-बादी से नार्थ ईस्ट भी बच नहीं पाएगा, उसने कहा है कि असम, मिजोरम, मेघालय, मिजोरम में हल्की से मध्यम बारिश के आसार बने हुए हैं।

देश के कई राज्यों में बारिश की आशंका

 

तो वहीं राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, गुजरात, एमपी, ओडिशा में अब गर्म हवाएं चल सकती हैं। विभाग ने कहा है कि राजस्थान के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी आ सकती है। उसने राजस्थान के जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, जयपुर, दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, धौलपुर में आंधी के लिए अलर्ट जारी किया हुआ है। जबकि दिल्ली में भी मौसम साफ रहेगा और यहां भी तापमान में बढ़ोत्तरी होगी। विभाग ने कहा है कि दिल्ली में पारा 37-37 डिग्री का आंकड़ा छू सकता है।

Summer

 

7 अप्रैल तक पश्चिमी विछोभ का प्रभाव

हालांकि पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव आज से लेकर 7 अप्रैल तक ही रहेगा। जहां एक ओर पहाड़ों पर बारिश के आसार बने हुए हैं, वहीं दूसरी ओर साउथ में भी सूरज देवता आग उगल रहे हैं। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और चेन्नई में जमकर गर्मी पड़ रही है। दिन की कड़ी धूप से लोग अभी से ही काफी परेशान हो गए हैं, बाहर निकलना काफी मुश्किल हो गया है। आईएमडी ने पहले ही कह रखा है कि अप्रैल-मई और जून में अब भीषण गर्मी पड़ने वाली है।

अप्रैल मे पारा जा सकता है 40 पार

अनुमान के हिसाब से राजस्थान, गुजरात और इससे सटे राज्यों में अप्रैल में ही पारा 40 पार जा सकता है। तो वहीं साउथ इंडिया में जमकर गर्मी पड़ने के आसार है। विभाग ने कहा है कि इस बार राज्यों में हवा के दवाब में काफी भिन्नता रही है, जिसके कारण राज्यों को सर्दी-गर्म देखने को मिल रहा है।