टुल्लू पंप से पानी खींचते पाया गया तो होगी एफआईआर

Raipur, Water Department, Water Crisis, Tullu Pump, FIR, Khabargali

जल विभाग के इंजीनियरों पर भी होगी कार्रवाई

रायपुर (khabargali) गर्मी शुरू हुई नहीं की जल संकट की खबरें आना शुरू हो जाती है। वहीं दूसरी ओर टुल्लू पंप लगाकर लोग पानी खींच रहे है। इसी संदर्भ में नगर निगम रायपुर के आयुक्त प्रभात मलिक ने रविवार को एक बैठक लेकर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगर कोई भी व्यक्ति टुल्लू पंप से पानी खींचते हुए पाया गया तो पंप जप्त करने के साथ ही पंप मालिक के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज किया जाएगा साथ ही जल विभाग के इंजीनियरों पर कार्रवाई की जाएगी।

रविवार को सार्वजनिक अवकाश थी लेकिन नगर निगम के आयुक्त प्रभात मालिक अचानक ही भाठागांव स्थित फिल्टर प्लांट भवन में पहुंचे और शहर की पेय जल व्यवस्था को लेकर अफसरों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि एक व्यक्ति को हर दिन 135 लीटर जल की आवश्यकता होती है। उस लिहाज से शहर में भरपूर मात्रा में पेयजल सप्लाई की जा रही है। यदि किसी क्षेत्र के नलों में पानी की धार कम आ रही है तो उसकी वजह टुल्लू पम्प से पानी की चोरी करना भी हो सकता है। इस पर उन्होंने जांच कर पानी चोरों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए टुल्लू पम्प जब्त करने और थाने में एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जरूरत पडऩे पर उस क्षेत्र में पानी सप्लाई होने के दौरान बिजली बंद करवाई जाए जिन क्षेत्रों में पानी की धार कम होने की शिकायत मिलती है, वहां मौके पर जाकर निराकरण करें। उन क्षेत्रों में वाल की जांच या बूस्टर पम्प लगाकर शिकायत दूर किया जा सकता है साथ ही आवश्यकता पडऩे पर बोर लगाने का कार्य भी किया जाए।

बैठक के दौरान उन्होंने जल प्रदाय से जुड़े अधिकारियों की कार्यशैली को लेकर भी सवाल उठाते हुए इस कार्य में लापरवाही किये जाने पर संबंधित इंजीनियरों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सुबह पानी सप्लाई के समय सभी जोनों के जल विभाग के सहायक अभियंता तथा उप अभियंता अपने - अपने क्षेत्रों में घूम घूमकर जायजा लें तथा कमी पाए जाने पर तत्काल निराकरण करें।

Category