उदयपुर मर्डर केस: आरोपियों का पाकिस्तान कनेक्शन, 45 दिन कराची में ट्रेनिंग, अरब देशों में 8-10 नंबरों से बात...

Udaipur murder case, Pakistan connection of accused, 45 days training in Karachi, Arab country, , barbaric murder, Rajasthan, Minister of State for Home Rajendra Singh, Riyaz Jabbar, Ghaus Mohammad, intelligence, NIA, deceased Taylor Kanhaiya Lal, hanging, murder, Dawte Islamic Organization, Nupur Sharma, Social Media, Post, Khabargali

उदयपुर ( khabargali) उदयपुर में हुए बर्बर मर्डर में पकड़े गए आरोपियों के मामले में नए खुलासे सामने आ रहे है। जिनमें उनका संपर्क विदेशों से था तो कहीं उन्होने वहां से ट्रेनिंग ली थी।राजस्थान के गृह राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह ने खुलासा किया है कि दोनों हमलावर पाकिस्तान और कई अरब देशों के लोगों के कांटेक्ट में थे। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA ) ने 8 से 10 मोबाइल नंबर ट्रेस किए हैं। इनकी लोकेशन पाकिस्तान से लेकर भारत में आ रही है। इन्हीं नंबरों पर रियाज जब्बार और गौस मोहम्मद की लगातार बातचीत भी हो रही थी। इस इनपुट ने खुफिया तंत्र के कान खड़े कर दिए हैं। एनआईए पूरे मामले की जांच में जुटी है। वहीं मृतक कन्हैया लाल की पत्नी ने मांग की है कि दोषियों को फांसी दी जाए। पत्नी ने कहा कि आज उसने हमारे पति का कत्ल किया है, कल दूसरों को मारेंगे।

विदेशी संगठन से भी जुड़े है दोनों आरोपी

प्रारंभिक जांच में सामने आए हैं कि दोनों आरोपी पिछले कुछ सालों से दावते इस्लामी संगठन से जुड़े हुए हैं जो मूल रूप से पाकिस्तान का है। इन्हीं के संपर्क में आकर 2014 से 15 के बीच दोनों आरोपी मोहम्मद रियाज और मोहम्मद गौस नेपाल के रास्ते पाकिस्तान के कराची भी गए यहां 15 दिन उन्होंने ट्रेनिंग भी ली इसके बाद राजस्थान में आकर आतंकी हरकतें शुरू की। पूछताछ में सामने आया है कि दोनों आरोपियों का संगठन के लोगों ने पूरी तरीके से ब्रेनवाश कर दिया था। आरोपियों ने अपने ग्रुप में लोगों को जोड़ने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया। जिसमें उन्होंने कई युवाओं को शामिल भी किया था। दोनों आरोपी उदयपुर और आसपास के इलाकों में लोगों को भड़काऊ वीडियो भेज कर उनका ब्रेनवाश करने में लगे हुए थे। पुलिस इन व्हाट्सएप ग्रुप की चैट भी खंगालने में लगी है।

आतंकी हमला मानकर जांच जारी-राजस्थान डीजीपी

राजस्थान के डीजीपी एमएल लाठर ने कहा कि UAPA के तहत केस दर्ज किया गया है। मामले की आतंकी हमला मानकर जांच जारी है। ट्रांस बॉर्डर कनेक्शन की जांच की जाएगी। एएसआई को सस्पेंड किया गया है।

कल 30 जून को राजस्थान बंद का आह्वान

कन्हैयालाल की हत्या के विरोध में कल 30 जून को राजस्थान बंद का आह्वान किया गया है। इस बंद का आह्वान भाजपा और प्रदेश में व्यापार मंडलों ने किया है। लोगों से अपील कर कहा गया है कि कन्हैयालाल की हत्या के विरोध में सभी व्यापारी अपने-अपने व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रखें। बता दें कि इससे पहले जयुपर बंद का एलान किया गया था। इधर, उदयपुर में तनावपूर्ण हालात को देखते हुए प्रशासन ने एक दिन का कर्फ्यू और बढ़ा दिया है। अब यह 30 जून रात 12 बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान इंटरनेट सेवा भी बंद रहेगी।

दोषियों को ठोक देना चाहिए - मंत्री प्रताप सिंह

गहलोत सरकार में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि घटना के बाद से मैं गुस्से से उबल रहा हूं। दोषियों को ठोक देना चाहिए। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “एक निहत्थे व्यक्ति पर धोखे से चाकू मारकर हत्या करना महपाप है, धर्म कायरर्ता और धोखा नही सिखाता हत्या करने वालों को जब पुलिस ठोक के मारेगी तब दर्द का पता चलेगा। अपराधी कोई भी हो उसको फांसी पर लटकाना और क़ानून की ताक़त का एहसास कराना ज़रूरी है।”

जानिए क्या है पूरा मामला...क्यों और कैसे किया मर्डर

बत दें कि कल मंगलवार दोपहर दो बजे के करीब रियाज जब्बार और गोस मोहम्मद टेलर कन्हैयालाल की दुकान में पहुंचे थे। जाते ही उन्होंने कहा कि हमें कपड़े सिलवाने है। तो कन्हैया ने दोनों का नाप लेना शुरू कर दिया। कुछ देर बाद एक ने तलवार से दनादन कन्हैया पर वार करना शुरू कर दिया। जबकि दूसरा इस घटना का वीडियो बनाता रहा। वह चीखता-चिल्लाता रहा और दरिंदे हमला करते रहे। तालिबानी तरीके से मर्डर कर दिया गया। इतने बेरहमी से वार किया की गला काट दिया। बता दें कि पूरा मामला 10 दिन पहले नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने को लेकर था। यह पोस्ट कन्हैयालाल के बेटे ने पोस्ट किया था। इसी बात से गुस्से में आकर घटना को अंजाम दिया गया।