अच्छी खबर: नये साल में शिकायतों का ‘समाधान’ होगा.. कार्रवाई ना होने पर पीड़ित CG पुलिस की इस वेबसाईट में कर सकेंगे शिकायत

Chhattisgarh Police, Website, Public Graviance Redressal System, Solution, Complaint, Director General of Police DM Awasthi, Police Headquarters, Khabargali

1 जनवरी 2021 से छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाईट में ‘‘पब्लिक ग्रेवियेन्स रिड्रेसल सिस्टम ’’ शुरू

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ पुलिस एक अभिनव पहल करने जा रही है. नये वर्ष के अवसर पर छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा ‘समाधान’ (पब्लिक ग्रेवियेन्स रिड्रेसल सिस्टम) प्रारम्भ किया जा रहा है. 1 जनवरी 2021 से ऐसी शिकायतें जिन पर पुलिस द्वारा कार्रवाई नहीं की जा रही है, उन्हें पीड़ित सीधे छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाईट में दर्ज करा सकेंगे. वे पीड़ित जिन्होंने पुलिसकर्मियों के विरूद्ध शिकायत की है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है. उन्हें भी वेबसाईट के माध्यम से शिकायत दर्ज करा सकेंगे.

समाधान सेल का गठन

पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने बताया कि शिकायतों के शीघ्र निराकरण के लिए पुलिस मुख्यालय में समाधान सेल का गठन किया गया है. डीजीपी द्वारा भी समय-समय पर गंभीर एवं संवेदनशील शिकायतों पर सीधे शिकायतकर्ता से समस्या के संबंध में जानकारी ली जाएगी.

cgpolice.gov.in में शिकायत दर्ज होगी

पीड़ित अपनी शिकायतें छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाईट cgpolice.gov.in के माध्यम से ‘समाधान’ लिंक पर क्लिक करके दर्ज करा सकेंगे. लिंक पर क्लिक करते ही शिकायतकर्ता को अपना नाम, पता, मोबाईल नम्बर, थाने में दर्ज अपराध क्रमांक एवं शिकायत लिखनी होगी. इसके बाद पुलिस मुख्यालय में मौजूद ‘समाधान’ सेल द्वारा तत्काल संबंधित जिले के पुलिस अधीक्षक को शिकायत भेज दी जायेगी. शिकायतों का निराकरण होने पर पीड़ित के मोबाईल में मैसेज द्वारा सूचित भी किया जायेगा. जिलों को शिकायतों का निराकरण निश्चित समय अवधि में करना होगा. अन्यथा जिलों में शिकायतों के निराकरण के लिए नियुक्त नोडल अधिकारी जिम्मेवार होंगे.