अच्छी खबर : युवतियों से छेड़छाड़ पर 10 मिनट में पहुंचेगी "शी-स्क्वाड"

She-squad, molestation of women and women, control room, police squad, SSP Ajay Yadav, Raipur, domestic violence, social policing, DGP DM Awasthi, khabargali

पुलिस का नया दस्ता सार्वजनिक स्थान,बाजार,पार्क,कॉलोनी समेत स्कूल- कॉलेजों में रखेंगी नजर

रायपुर (khabargali) राजधानी समेत शहरी इलाकों में महिलाओं व युवतियों के साथ छेड़छाड़ की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस विभाग अपना नया दस्ता शी-स्कावड तैयार कर रही है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार महिलाएं-युवतियां कहीं से भी कंट्रोल रूम में छेडख़ानी या दुव्र्यवहार जैसी शिकायतें करेंगी तो यह दस्ता तुरंत एक्टिव होगा। अफसरों के मुताबिक इस दस्ते को किसी भी मौके पर 10 मिनट के भीतर टास्क दिया जाएगा। इस स्क्वाड में प्रभारी से लेकर सिपाही तक की पूरी टीम महिला पुलिसकर्मियों की रहेगी। एसपी को सूचना देने के बाद इस दस्ते को कहीं भी छापेमारी के लिए भी स्वतंत्र रखा जाएगा।

इसलिए हुआ शी-स्कावड का गठन

एसएसपी अजय यादव ने बताया कि महिलाओं संबंधित शिकायतें बढ़ते जा रही है। खासतौर पर लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा की शिकायतें बहुत आई हैं। ऐसी शिकायतों पर कार्रवाई के लिए ही अलग से शी-स्क्वॉड बनाया जा रहा है, क्योंकि महिला थाने के पास महिलाओं और काउंसिलिंग आदि से संबंधित कई तरह के काम है। वहां रोजाना दहेज प्रताडऩा से लेकर परिवार विवाद के मामले आते रहते हैं।

हेल्पलाइन नंबर जल्द जारी होगा

इनका अलग से हेल्पलाइन नंबर और वाट्सएप नंबर रहेगा, जिसे कुछ दिन में जारी किया जाएगा। सार्वजनिक स्थान, पार्क समेत अन्य जगह पर रोज जांच की जाएगी। जमावड़ा लगाकर बैठने वाले युवकों पर कार्रवाई की जाएगी। स्कूल-कॉलेज खुलने पर वहां भी जांच की जाएगी। यही स्क्वाड कॉलोनियों और बस्तियों में जाकर महिलाओं को उनके अधिकारों से जुड़े कानूनों के संबंध में जागरुक करेगा। इस तरह, शी-स्क्वॉड कार्रवाई से लेकर सोशल पुलिसिंग तक करेगा।