बड़ी खबर: रायपुर रेड और कोरबा ऑरेंज जोन में, लिस्ट में सूरजपुर ग्रीन जोन!!..टीएस सिंहदेव ने उठाया सवाल

Red zone, orange, green zone, corona virus, chhattisgarh

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने रेड ऑरेंज और ग्रीन जोन में जिलों को बांटने पर सवाल उठाया

रायपुर (khabargali) देश में लागू लॉकडाउन फेज-2 की समय सीमा 3 मई को समाप्त हो रही है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि सरकार ज्यादा छूट प्रदान कर सकती है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना प्रभावित राज्यों और जिलों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को रेड और कोरबा को ऑरेंज जोन में रखा गया है। जबकि एक दिन पहले 3 पॉजिटिव केस आने के बाद भी सूरजपुर जिला ग्रीन जोन में है।

कोरोना वायरस महामारी के संकट में ग्राउंड जीरो की स्थिति के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिलों को जोन में बांटा है। शुक्रवार को जारी की गई लिस्ट में हर जिले के बारे में बताया गया है कि वह रेड, ऑरेंज और ग्रीन में से किस जोन में है।

टीएस सिंहदेव ने उठाया सवाल

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने रेड ऑरेंज और ग्रीन जोन में जिलों को बांटने पर सवाल उठाया है उनका कहना है कि कोरबा में अभी 14 दिन नहीं हुए हैं मरीज खत्म हो गए तो कैसे कोरबा रेड से ऑरेंज में आ गया? यह कैसा सर्वे है ? रायपुर को रेड जोन में रखा गया है इसके पीछे भी कारण समझ नहीं आ रहा है।

रेड जोन में क्या मिलेगा

केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार, रेड जोन में होने पर सख्ती से लॉकडाउन का पालन करना होता है। यहां रह रहे लाेगा किसी भी काम से बाहर नहीं निकल सकते। इन क्षेत्रों में सरकार डोर-टू-डोर सुविधाएं उपलब्‍ध कराएगी, जिससे लोग घरों के अंदर ही रहें और संक्रमण से बचा जा सके। एहतियात के तौर पर जरूरी सेवाओं में छूट दी जाती है। हालांकि रायपुर में ग्रीन जोन की तरह ही करीब छूट दी जा चुकी है।

ऑरेंज जोन में अब कोरबा

प्रदेश के कारोना हॉट स्पॉट में शामिल कोरबा के कटघोरा से पिछले 14 दिनों से कोई नया पॉजिटिव सामने नहीं आया है। वहीं जो लोग भर्ती थे, वे भी दो दिन पहले ठीक होकर घर लौट चुके हैं। हालांकि नियमानुसार, लोग खेती, छोटे व मध्‍यम उद्योग के तहत आने वाले सामान जैसे गेहूं का आटा, खाद्य तेल आदि के परिवहन परमिशन लेने के बाद कर सकते हैं। कुछ और चीजों में छूट दी जा सकती है।

प्रदेश के 26 जिले ग्रीन जोन में

सूरजपुर और कोरिया में नया केस सामने आने के बाद भी लिस्ट में प्रदेश के 24 अन्य जिलों के साथ उन्हें ग्रीन जोन में रखा गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार ग्रीन जोन ऐसे जिले या इलाके हैं जहां कोरोना का कोई भी पॉजिटिव सामने नहीं आया है। या फिर वे जिले जहां 28 दिनों से एक भी केस नहीं मिला। इन इलाकों में आवश्‍यक सेवाएं और बिजनेस मूवमेंट सरकार के नियमों के आधार पर होता है।

ऐसे बदलता है जोन

अगर आपका जिला या इलाका रेड जोन घोष‍ित किया गया है तो वहां 14 दिन क्वारैंटाइन रहते हुए सभी नियमों का पालन करें। अगर इन 14 दिनों में कोई नया केस सामने नहीं आता है, तो उसे ऑरेंज जोन में बदल दिया जाएगा। ऐसे ही ऑरेंज जोन में रहने वाले लोग अपने इलाके में संक्रमण फैलने की आशंका को 14 दिन होम आइसोलेशन में रहकर कम कर सकते हैं। इसके बाद उसे ग्रीन जोन घोषित कर दिया जाएगा।

तीन जोन में बांटे गए देश के जिले

कोरोना संकट की वजह से रेड-ग्रीन-ऑरेंज जोन बने कोरोना वायरस महामारी की चपेट में देश का लगभग हर हिस्सा आ चुका है. देश के अलग-अलग जिलों में स्थिति के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन्हें तीन जोन में बांटने का काम किया है. 3 मई को जब लॉकडाउन खत्म होगा, तब भी ये सभी जिले रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के हिसाब से परखे जाएंगे.

देश के 170 जिलों को रेड जोन में रखा

दरअसल, केंद्र सरकार की लिस्ट में देश के 170 जिलों को रेड जोन में रखा गया है। जहां कोरोना मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा मिली और 14 दिन के दौरान केस आए, वे रेड जाेन, जहां 14 दिन में एक भी केस नहीं हैं, वे ऑरेंज हैं। ग्रीन जोन में उन जिलों को रखा गया है, जहां कोरोना पॉजिटिव एक भी व्यक्ति नहीं मिला या फिर वहां 28 दिनों के बाद भी संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अभी देश के मेट्रो शहर रेड जोन में ही रहेंगे, जहां पर कोरोना वायरस फैलने का अधिक खतरा है. यानी अभी भी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु और अहमदाबाद को रेड जोन में ही रखा गया है. इसके अलावा महाराष्ट्र के 14, दिल्ली के 11, तमिलनाडु के 12, उत्तर प्रदेश के 19, बंगाल के 10, गुजरात के 9, मध्य प्रदेश के 9, राजस्थान के 8 जिले रेड जोन में शामिल हैं. गौरतलब है कि कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता जा रहा है, अबतक कुल 35 हजार से अधिक केस सामने आ चुके हैं. जबकि 1100 से अधिक लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं. देश में 8 हजार से अधिक लोग कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं. महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश ऐसे चार राज्य हैं, जहां पर कोरोना वायरस का कहर सबसे अधिक देखने को मिल रहा है. सिर्फ महाराष्ट्र में ही कोरोना वायरस के कुल 10 हजार से अधिक केस सामने आए हैं और 400 से अधिक मौतें हुई हैं.

छत्तीसगढ़ में कौन सा जिला किस जोन में है, आप यहां देख सकते हैं.-
Image removed.

 

Related Articles