बड़ी खबर: वैश्विक नेताओं में PM मोदी सबसे अधिक स्वीकार्य राजनेता घोषित

Prime Minister Narendra Modi, Morning Consulting Political Intelligence, Survey, Democratic Countries, Accepted Politicians, Andres Manuel Lopez, Scott Morrison, Boris Johnson, Australia, Brazil, Canada, France, Germany, India, Italy, Japan, Mexico, South Korea, Spain,  United Kingdom, United States of America

अमेरिकी की प्रख्यात सर्वे करने वाली फर्म मॉर्निंग कंसल्टिंग पॉलिटिकल इंटेलिजेंस का दावा

नई दिल्ली (khabargali) विश्व के नेताओं के कार्यकाल में उनकी स्वीकृति पर नजर रखने वाली अमेरिकी फर्म ‘‘मॉर्निंग कंसल्ट’’ के एक सर्वेक्षण के मुताबिक 55 प्रतिशत ‘स्वीकृति रेटिंग’ के साथ मोदी विश्व के नेताओं में शीर्ष पर हैं। सर्वेक्षण के मुताबिक 75 प्रतिशत लोगों ने मोदी का समर्थन किया, जबकि 20 प्रतिशत ने उन्हें अस्वीकार किया।

मॉर्निंग कंसल्‍ट' ने 13 देशाेें पर किया सर्वे

अमेरिकी की प्रख्यात सर्वे करने वाली फर्म मॉर्निंग कंसल्‍ट द्वारा अमेरिका जापान और ब्राजील समेत 13 प्रमुख लोकतांत्रिक देश के नेताओं के बारे में जनता को क्या लगता है, इसका आकलन किया। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी जी की अप्रूवल रेटिंग सबसे ज्यादा 55 फीसद आई है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की लोकप्रियता में भी जबर्दस्‍त बढ़ोतरी देखी गई है। आपको बता दें कि मॉर्निंग कंसल्टिंग पॉलिटिकल इंटेलिजेंस वर्तमान में 13 देशों के सरकारी नेताओं के अप्रूवल रेटिंग को ट्रैक कर रहा है। इन देशों में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं।

एंजेला मर्केल की स्वीकृति रेटिंग 24 प्रतिशत

सर्वेक्षण के मुताबिक जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल की स्वीकृति रेटिंग 24 प्रतिशत रही, जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की स्वीकृत रेटिंग नकारात्मक रही है, अर्थात उनका समर्थन करने वालों के मुकाबले विरोध करने वालों की संख्या अधिक है।

मैक्सिकन राष्ट्रपति की अप्रूवल रेटिंग 29 प्रतिशत

मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर की अप्रूवल रेटिंग 29 प्रतिशत रही। जबकि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की रेटिंग 27 प्रतिशत रही।

बोरिस जॉनसन की अप्रूवल रेटिंग नकारात्मक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की अप्रूवल रेटिंग नकारात्मक रही है। बोरिस जॉनसन का समर्थन करने वालों से ज्यादा संख्या उनका विरोध करने वालों की रही।

पिछले कई सर्वे ने भी मोदी को बेहतर बताया

स्विट्जरलैंड के पोलिंग संगठन गैलअप इंटरनेशनल एसोसिएशन के अप्रैल में जारी सर्वे के मुताबिक भारत की 91 प्रतिशत जनता ने माना कि मोदी सरकार कोरोना महामारी में बहुत अच्छा काम कर रही है। इससे पहले 2019 के गैलप सर्वे में भी देश के 69 फीसद लोगों ने कहा था कि वे मोदी के नेतृत्व में सुरक्षित हैं। 12 सितंबर 2020 को आईएएनएस सीवोटर कोविड-19 ट्रैकर के सर्वे में पीएम मोदी की रणनीति को 75.8 प्रतिशत लोगों ने समर्थन दिया।

भाजपा नेताओं ने कहा - गर्व की बात है

इस सर्वे की परिणामों की सराहना करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यह भारतीयों के लिए गर्व की बात है। नड्डा ने ट्वीट में कहा कि मोदी प्रभावी तरीके से विभिन्न मुद्दों और कोविड-19 के प्रबंधन के लिए एक बार फिर सर्वाधिक लोकप्रिय सरकार के मुखिया के रूप में उभरे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता निर्विवाद रूप से न सिर्फ सभी भौगोलिक क्षेत्रों और जनसांख्यिकीय समूहों में बढ़ी है, बल्कि राष्ट्र के प्रति अपने समर्पण के चलते उन्हें वैश्विक स्वीकृति भी मिली है। चुनौतियों से भरे इस समय में प्रधानमंत्री मोदी सभी वैश्विक नेताओं में शीर्ष पर हैं।’’ नड्डा ने कहा कि जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है, तब से लोगों का सरकार में विश्वास और देश के सही दिशा में आगे बढ़ने को लेकर भरोसा अभूतपूर्व तरीके से बढ़ा है। उन्होंने कहा, ‘‘यह रेटिंग उनके (प्रधानमंत्री के) कठिन परिश्रम और कुशल नेतृत्व को दर्शाता है और यह हर भारतीय के लिए गौरव की बात है।’