बड़ी उपलब्धि: बीएसपी से निर्मित डीएमआर ग्रेड का स्पेशल लोहा लगा है आईएनएस विक्रांत में

INS Vikrant, Bhilai Steel Plant, Big Achievement, BSP, DMR Grade Special Iron, Technological Revolution, Prime Minister Narendra Modi, First indigenous aircraft carrier, Warship, Navy, India, Khabargali

भिलाई /रायपुर (khabargali) देश में तकनीकी क्रांति का ज़िक्र हो और भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) का नाम न आए ऐसा हो ही नहीं सकता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पहला स्वदेशी विमान वाहक पोत यानी जंगी जहाज 'आईएनएस विक्रांत नौसेना को सौंप दिया है। इस तकनीकी उपलब्धि में भी भिलाई स्टील प्लांट का बहुत बड़ा हाथ है। भारत के समुद्री इतिहास में अब तक के सबसे बड़े जहाज के निर्माण में बीएसपी से निर्मित डीएमआर ग्रेड का स्पेशल लोहा लगा है। सेल की बीएसपी सहित बोकारो और राउरकेला की इकाई ने मिलकर आईएनएस विक्रांत के निर्माण के लिए 30 हजार टन डीएमआर ग्रेड का विशेष लोहा सप्लाई किया है। इसके साथ ही देश की सार्वजनिक क्षेत्र की महारत्न स्टील उत्पादक कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) सहित बीएसपी के नाम एक और उपलब्धि जुड़ जाएगी।

स्वदेशी परियोजना के लिए सेल के द्वारा आपूर्ति किए गए इस स्टील में विशेष डीएमआर ग्रेड प्लेट्स शामिल हैं। इन डीएमआर ग्रेड के प्लेट्स को सेल ने भारतीय नौसेना और डीएमआरएल के सहयोग से विकसित किया है। युद्धपोत के पतवार और पोत के अंदरूनी हिस्सों के लिए ग्रेड 249 ए और उड़ान डेक के लिए ग्रेड 249 बी की डीएमआर प्लेटों का उपयोग किया है। इस युद्धपोत के लिए बल्ब बार को छोड़कर स्पेशियलिटी स्टील की पूरी आपूर्ति सेल के एकीकृत इस्पात संयंत्र भिलाई बोकारो और राउरकेला ने मिलकर की है।