भाजपा प्रवेश के बाद सिंधिया का भोपाल में 20 किलोमीटर का ऐतिहासिक रोड शो..जानिए एमपी पॉलिटिकल ड्रामा अपडेट

Jyotiraditya Scindia, BJP khabargali

भोपाल (khabargali) भाजपा में शामिल होने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया पहली बार भोपाल पहुंचे। यहां पहुंचने के बाद सिंधिया ने शहर में रोड शो किया। शाम 5 बजे एयरपोर्ट से शुरू हुआ 20 किलोमीटर लंबा रोड शो 6.30 बजे भाजपा कार्यालय पहुंचा। यहां उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय, कुशाभाऊ ठाकरे, राजमाता सिंधिया और माधवराव सिंधिया की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया। भाजपा कार्यालय में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंधिया का स्वागत किया। रोड शो के दौरान जिला कांग्रेस कार्यालय के दफ्तर के पास कांग्रेसियों ने उनके खिलाफ नारेबाजी की।

राहुल का ज्योतिरादित्य पर तंज

सिंधिया के कांग्रेस छोड़कर भाजपा में जाने पर राहुल गांधी ने कहा, ''यह विचारधारा की लड़ाई है। एक तरफ कांग्रेस की विचारधारा है और दूसरी तरफ आरएसएस-भाजपा की विचारधारा है। ज्योतिरादित्य सिंधिया की विचारधारा मुझे पता है, लेकिन वे सियासी भविष्य को लेकर डरे हुए थे। वे मेरे मित्र हैं और मैं उनकी विचारधारा को जानता हूं। उन्होंने इसे अपनी जेब में रख लिया और आरएसएस के साथ चले गए। लेकिन, सच्चाई यह है कि वहां पर उन्हें न इज्जत मिलेगी, न ही उन्हें संतुष्टि मिलेगी। मेरी उनसे पुरानी दोस्ती है। सिंधिया जी के दिल में जो है, वो जुबान पर नहीं है।''

कांग्रेसियों ने सिंधिया के विरोध में नारे लगाए, पोस्टर भी फाड़ा

रोड शो के दौरान रोशनपुरा चौराहे पर जवाहर भवन के सामने कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सिंधिया के विरोध में नारेबाजी की। जवाहर भवन में जिला कांग्रेस का कार्यालय है। इससे पहले, गुरुवार सुबह सीएम हाउस के पास पॉलिटेक्निक चौराहे पर सिंधिया के स्वागत में लगे पोस्टरों पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने काला रंग डाल दिया और उन्हें फाड़ भी दिया। बताया जा रहा है कि सिंधिया का यह पोस्टर मुख्यमंत्री कमलनाथ के पोस्टर के ऊपर लगाया गया था।

भाजपा कार्यालय में लगाया गया माधवराव का फोटो

भाजपा कार्यालय में राजमाता विजियाराजे सिंधिया की प्रतिमा के पास ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता माधवराव सिंधिया का फोटो माल्यापर्ण के लिए रखा गया। इसी स्थान पर कुशाभाऊ ठाकरे और पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा लगी हुई है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भोपाल में भाजपा कार्यालय पहुंचने के बाद सबसे पहले इन प्रतिमाओं और फोटो पर माल्यापर्ण किया।

शुक्रवार को राज्यसभा के लिए नामांकन करेंगे

ज्योतिरादित्य सिंधिया 13 मार्च को दोपहर 12 बजे भाजपा कार्यालय आएंगे। यहां महापुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण करने के बाद राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने विधानसभा परिसर जाएंगे। नामांकन दाखिल करने के बाद यहां से उनका दिल्ली जाने का कार्यक्रम है।

स्पीकर का 22 बागी विधायकों को नोटिस- स्पष्ट करें, दबाव में नहीं दिया इस्तीफा

वहीं कमलनाथ सरकार पर गहराते संकट के बादल के बीच प्रदेश विधानसभा के स्पीकर ने इस्तीफा देने वाले सभी 22 विधायकों को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि विधायक यह स्पष्ट करें कि उन्होंने स्वैच्छिक रूप से इस्तीफा दिया है। इस बीच प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने इस्तीफा देने वाले सभी विधायकों को नोटिस जारी कर उनके सामने पेश होने के लिए कहा है। इस बीच बीजेपी ने कहा है कि वह आगामी 16 मार्च को सदन में फ्लोर टेस्ट की मांग करेगी जबकि कांग्रेस का कहना है कि वह सभी 22 विधायकों के इस्तीफे पर फैसले के बाद ही किसी भी तरह के टेस्ट के लिए तैयार होगी।

कांग्रेस विधायकों को बीजेपी ने बंधक बनाया, कांग्रेस ने लगाया आरोप

मध्यप्रदेश कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि उसने उसके विधायकों को बंधक बनाया है. कांग्रेस ने कहा है कि उसके विधायकों के साथ मारपीट की गई. कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी. कांग्रेस ने कहा कि उसके विधायकों के साथ मारपीट हुई. कांग्रेस ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में वीडियो दिखाए और बीजेपी पर विधायकों की खरीदफरोख्‍त करने का आरोप भी लगाया. प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिग्विजय सिंह, विवेक तन्खा और शोभा ओझा के अलावा कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे.

मध्य प्रदेश में भारी प्रशासनिक फेरबदल

मध्य प्रदेश में सियासी खींचतान और राज्य सरकार पर गहराए संकट के बीच प्रशासनिक फेरबदल किया गया है. पांच जिलों के कलेक्टर बदले गए हैं, इनमें से तीन वे जिले हैं जिन्हें कांग्रेस छोड़कर भाजपा में गए पूर्व मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रभाव क्षेत्र माने जाते हैं. राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग ने बुधवार को पांच जिलों के कलेक्टर बदलने के आदेश जारी किए. इस आदेश के जरिए नीमच का कलेक्टर जितेंद्र सिंह राजे, एस विश्वनाथन को गुना, कौशलेंद्र विक्रम सिंह को ग्वालियर, पंकज जैन को विदिशा और अनुराग वर्मा को हरदा का जिलाधिकारी बनाया गया है. सिंधिया के कांग्रेस छोड़कर भाजपा जाते ही उनके प्रभाव क्षेत्र के कलेक्टरों में किए गए बदलाव को राजनीतिक चश्मे से भी देखा जा रहा है.

''स्वागत है महाराज, साथ है शिवराज''

गौरतलब है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली थी. भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलवाई थी. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान ने भी उनको भारतीय जनता पार्टी में आने की बधाई दी थी. ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक उनको 'महाराज' कहकर बुलाते हैं. शिवराज सिंह ने भी उनको इस नाम से ही ट्वीट कर बधाई दी. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ''स्वागत है महाराज, साथ है शिवराज''

Related Articles