भारत में 576 भाषाएं बोली जाती हैं .. केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने पूरा किया 'मदर टंग सर्वे ऑफ इंडिया

576 languages, India, dialect, Union Home Ministry, Mother Tongue Survey of India, Field Videography, National Informatics Center, web-collection, project, dialects, People's Linguistic Survey of India, mother tongue, Hindi, linguistic census, Bengali language, population ,khabargali

सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा हिंदी , 52.8 करोड़ लोग बोलते हैं , इसके बाद है बंगाली भाषा का नंबर

नई दिल्ली (khabargali) भारत कम से कम 576 भाषाएं बोली जाती हैं। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में 'मदर टंग सर्वे ऑफ इंडिया' (MTSI) को पूरा किया जिसके तहत देश की 576 भाषाओं की फील्ड वीडियोग्राफी की गयी। गृह मंत्रालय की 2021-22 की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश की मातृभाषा को संरक्षण प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) में एक वेब-संग्रह स्थापित करने की योजना भी बनाई गई है। रिपोर्ट के अनुसार, इसके लिए देश की भाषाओं से जुड़ी जानकारी को व्यवस्थित करने का काम अभी जारी है। मंत्रालय के अनुसार, छठी पंचवर्षीय योजना से लेंग्वेज सर्वे ऑफ इंडिया (LSI) एक नियमित शोध गतिविधि है। इस प्रक्रिया को शुरू हुए 30 साल से ज्यादा हो चुके हैं। इस प्रोजेक्ट के पहले के पब्लिकेशन में LSI झारखंड का काम पूरा हो गया है। वहीं, हिमाचल प्रदेश का काम पूरा होने वाला है। तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में फील्डवर्क जारी है। मातृभाषाओं के ‘स्पीच डेटा’ का कलेक्शन करने के उद्देश्य से इसकी वीडियो को NIC सर्वर पर शेयर किया जाएगा।

60 साल पहले भारत में थी 1652 भाषाएं व बोलियां

 साल1961 की जनगणना के मुताबिक, 1652 भाषाएं और बोलियां थीं। पीपुल्स लिंग्विस्टिक सर्वे ऑफ इंडिया ने 2010 में 780 भाषाओं-बोलियों की गिनती की। यूनेस्को के मुताबिक, इनमें से 197 भाषाएं खत्म होने की कगार और 42 भाषाओं व बोलियों का अस्तित्व खत्म हो चुका है।

'मदर टंग सर्वे ऑफ इंडिया' के बारें में जानिए

भारत में मातृभाषा के बारें में डेटा एकत्र करने के लिए 'मदर टंग सर्वे ऑफ इंडिया' परियोजना को चलाया जाता है. इसके तहत भाषाओं की विशेषता के बारें में भी जानकारी एकत्र की जाती है. इनका डेटा एनआईसी और राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (NFDC) द्वारा कलेक्ट किया जायेगा जो ऑडियो-वीडियो फाइलों की मदद से किया जायेगा. साथ ही इन वीडियो-ग्राफ डेटा को संग्रह के उद्देश्यों के लिए एनआईसी सर्वेक्षण पर भी अपलोड किया जाएगा.

भारत मे कितनी मातृभाषायें है?

भारत का भाषाई सर्वेक्षण (LSI) छठी पंचवर्षीय योजना के बाद से भारत में नियमित रूप से भाषाई शोध पर कार्य कर रहा है. भारत में 2011 की भाषाई जनगणना के आंकड़ों के अनुसार मातृभाषा के रूप में 19,500 से अधिक भाषाएँ या बोलियाँ बोली जाती है. जिसको 121 'मदर टंग ग्रुप' में स्थान दिया गया है. शब्द "मातृभाषा" किसी व्यक्ति की मूल भाषा को संदर्भित करता है - अर्थात, जन्म से सीखी गई भाषा को मातृभाषा कहा जाता है साथ ही इसे पहली भाषा भी कहा जाता है.

हिंदी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा

2011 की भाषाई जनगणना के अनुसार, हिंदी सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली मातृभाषा है. जनसंख्या के लिहाज से भारत में 52.8 करोड़ लोग हिंदी बोलते है जो भारत की कुल आबादी का 43.6 प्रतिशत है. इसके बाद बंगाली भाषा भारत में सबसे अधिक बोली जाती है. जो भारत की जनसंख्या का 8 प्रतिशत हिस्सा है.