चीन में जारी कोरोना कहर से भारत में भी टेंशन! पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग..

Corona havoc continues in China, tension in India too, PM Modi, high level meeting mask, India, news ..

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बोले- देश में जरूरी पाबंदियां आज से, वायरस और खतरनाक हो रहा ..भीड़ में मास्क पहनें , अन्य सावधानी बरतें

छह राज्यों ने भी बुलाई मीटिंग

नई दिल्ली (khabargali) चीन में कोरोना के कहर का असर अब भारत में भी दिखने लगा है. सरकार इसे लेकर अलर्ट नजर आ रही है. पीएम मोदी कोरोना की स्थिति पर उच्चस्तरीय बैठक कर रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक भी की है. वहीं संसद में चल रहे शीतकालीन सत्र में मास्क ने वापसी कर ली है. संसद के दोनों सदनों, राज्यसभा और लोकसभा में सभापति और स्पीकर की ओर से मास्क पहनने की अपील की गई. प्रधानमंत्री मोदी भी गुरुवार को मास्क लगाकर राज्यसभा पहुंचे. वहीं केंद्र सरकार की ओर से लोगों को भीड़ में मास्क पहनने और सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

राज्य सरकारें भी इसको लेकर अपनी-अपनी तैयारी करते हुए नजर आ रही हैं. कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को आपात बैठक बुलाई है. माना जा रहा है कि इसमें कुछ अहम निर्णय लिये जा सकते हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार ने कोविड टेस्ट की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है. वहीं केरल सरकार ने वायरस के संभावित प्रसार को लेकर चेतावनी दी है. इसके साथ ही कोरोना की स्थिति को लेकर आज उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक बुलाने वाले राज्यों की संख्या लगातार बढ़ रही है. यूपी, कर्नाटक औऱ पंजाब और तमिलनाडु सरकार ने भी भी स्थिति पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई है.

वहीं स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक आज दिल्ली में मौजूद केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी सरकारी अस्पतालों का जायजा लेंगे. इसके साथ ही अस्पतालों में कोरोना से निपटने के लिए की गई तैयारियों का भी वह जायजा लेंगे.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मीडिया को बताया कि चीन की हालत तो बेहद खराब है. साथ ही उन्होंने भरोसा जताया कि पिछली बार भी हमने बाकी देशों के मुकाबले कोविड को बेहतर तरीके से हैंडल किया था हमारे पास अनुभव है इसलिए इस बार भी अच्छे से हैंडल कर लेंगे. उन्होंने कहा कि चीन में श्मशानों में भीड़ है. दूसरी लहर में भी भारत की स्थिति इतनी खराब नहीं हुई थी, जितनी चीन की अब हो गई है. वहां जिस वायरस ने कहर बरपाया है, वो और ज्यादा खतरनाक हो रहा है .

वहीँ रायपुर में बुधवार को कोरोना वायरस के दो नए मरीज मिलने से खलबली मची हुई है.एक सप्ताह बाद राज्य में नया मरीज मिला है इसके पहले 13 दिसंबर को तीन नए केस मिले थे. नए मरीज वायरस के किस वैरिएंट से संक्रमित हैं, यह पता करने के लिए उनका जीनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट कराया जाएगा.