चंडीगढ़ में सिखों का उग्र प्रदर्शन.. पुलिसकर्मियों को दौड़ा-दौड़ा पीटा, तलवारों से हमला, गाड़ियां तोड़ीं, कई हुए जख्मी

Violent demonstration of Sikhs in Chandigarh, beaten, attacked with swords, vehicles broken, many injured, release of Sikh prisoners, sacrilege case of Guru Granth Sahib, Punjab CM, stone pelting, Qaumi Insaaf Morcha, Punjab Police, DGP Praveer Ranjan,khbargali

सिख कैदियों की रिहाई और गुरु ग्रंथ साहिब के बेअदबी का मामला

मोहाली/चंडीगढ़ (khabargali) सिख कैदियों की रिहाई और गुरु ग्रंथ साहिब के बेअदबी के मामलों में कार्रवाई की मांग को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री का आवास घेरने निकले प्रदर्शनकारियों की बुधवार को सेक्टर-51/52 की सीमा पर पुलिस से हिंसक झड़प हो गई। भीड़ ने गुस्सा दिखते हुए तलवारें और डंडे तक निकाल लिए। प्रदर्शन के दौरान पथराव भी किया गया। इस बीच पुलिस का सुरक्षा कवच प्रदर्शनकारियों ने तोड़ दिया और चंडीगढ़ की सीमा में घुस गए। यह देखकर पुलिसकर्मी गाड़ियों को मौके पर छोड़ पीछे हट गए। इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की कई गाड़ियों को तोड़ दिया। इसमें पुलिस की वज्र व वरुण वाहन, जिप्सी, स्कॉर्पियो आदि शामिल हैं। पुलिसकर्मियों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा गया। तलवारों से भी हमला हुआ। कई पुलिसकर्मी घायल हैं। डीजीपी ने इसका ठिकरा कौमी इंसाफ मोर्चा पर फोड़ा है। उन्होंने पंजाब पुलिस पर भी सवाल उठाए।

मोहाली के वाईपीएस चौक के पास एक महीने से प्रदर्शन चल रहा है। कौमी इंसाफ मोर्चा के समर्थक मांगों को लेकर तीन दिन से प्रदर्शनकारी पंजाब के मुख्यमंत्री आवास जाना चाहते थे। बुधवार को भी कई लोगों के जत्थे ने चंडीगढ़ में दाखिल होने की कोशिश की। इस बीच पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर वाटर कैनन का इस्तेमाल किया। प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेडिंग को तोड़ने की कोशिश की। देखते ही देखते चंडीगढ़-मोहाली सीमा हिंसा का मैदान बन गई और पुलिस के साथ झड़प हुई। घटना के बाद चंडीगढ़ पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

डीजीपी प्रवीर रंजन ने कहा कि बुधवार को जो लोग थे उनमें से कईयों के पास हथियार थे जिनमें डंडे, तलवार व अन्य कई खतरनाक हथियार थे। उन्होंने कहा कि आज जो हुआ उसके लिए कौमी इंसाफ मोर्चा पूरी तरह से जिम्मेदार है, क्योंकि उन्होंने पंजाब के साथ चंडीगढ़ को भी आश्वासन दिया था। कहा कि इस मामले में उन सभी के खिलाफ एफआईआर दर्ज होंगे, जो इसमें शामिल थे। चंडीगढ़ पुलिस के पास बहुत सारी वीडियो और फोटोग्राफ हैं, जिसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।