छत्तीसगढ़ में वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखने के लिए कल रायपुर समेत इन 7 जिलों में होगा मॉकड्रिल..पढ़े विस्तृत खबर

Corona Vaccine, Kovid, Vaccination, Vaccination Booth, Dry Run, Mockdrill, Health Department, Storage and Logistics, Co-Win App, Raipur, Chhattisgarh, Khabargali

राजधानी के 19 स्कूल-कॉलेज बनेंगे वैक्सीनेशन बूथ

कोविन एप से नियंत्रित होगी पूरी प्रकिया

रायपुर (khabargali) केन्द्र सरकार के द्वारा पूरे देश वैक्सीन को लेकर ड्राय रन कराया जा रहा है। इसी सिलसिले में राजधानी रायपुर समेत 7 जिलों में कल वैक्सीनेशन का मॉकड्रिल किया जाएगा। रायपुर, सरगुजा, दुर्ग, बिलासपुर, राजनांदगांव, बस्तर व गौरेला पेंड्रा मरवाही में मॉकड्रिल किए जाएंगे। पहले यह तिथि 4 जनवरी को निर्धारित की गई थी लेकिन अब 2 जनवरी तय की गई है। वहीं कल पूरे देश में भी वैक्सीन टीकाकरण को लेकर रिहर्सल किया जाएगा। जिससे कोविड का टीकाकरण लगाते समय यदि किसी तरह की तकलीफ होती है तो उसे दूर किया जा सके। हर राज्य की राजधानी में तीन पाइंट्स बनाए जाएंगे। कुछ राज्य ऐसे भी है जहां परिवहन व्यवस्था ठीक नहीं है। ऐसे जिलों के लिए अलग से व्यवस्था करने का प्रयास भी किया जा सकता है।स्वास्थ्य विभाग द्वारा चयनित किये गए जिलों में सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक जिला अस्पतालों में मॉकड्रिल किया जाएगा।

मॉकड्रिल का यह है उद्देश्य

मॉकड्रिल का उद्देश्य कोविड की वैक्सीन को लेकर की गई तैयारियों को परखना है, साथ ही कोल्ड चेन मैनेजमेंट, वैक्सीन की सप्लाई, स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स के साथ ही वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे लोगों के वैक्सीनेशन साइट पर पहुंचने, उनकी एंट्री, रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन व ऑब्जर्वेशन में रखने की तैयारियों को परखना है। वैक्सीनेशन के दौरान को-विन एप में एंट्री से लेकर वैक्सीन लगाने तक कितना समय लगता है, यह भी देखा जाएगा। पूरी मशीनरी की तैयारियों को भी परखा जाएगा। दौरान यह भी देखा जाएगा कि वैक्सीन लगाने में कितना समय लगता है।

प्रथम चरण में इतनी वैक्सीन लगेगी

प्रथम चरण में हेल्थकेयर में लगे दो लाख 34 हजार लोगों को वैक्सीन लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा चयनित जिलों में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 25 लोगों पर मॉकड्रिल किया जाएगा।

राजधानी के 19 स्कूल-कॉलेज बनेंगे वैक्सीनेशन बूथ

राजधानी में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई और इसके लिए 19 स्कूल और कॉलेजों का चयन किया जा चुका है जिसे वैक्सीन बूथ बनाया जाएगा। इनमें से पुरानी बस्ती स्थित सरस्वती कन्या हायर सेकंडरी स्कूल में शनिवार को मॉकड्रिल भी किया जाएगा। इस स्कूल के अलावा बीरगांव और मंदिर हसौद के प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में किया जाएगा।

को-विन एप से नियंत्रित होगी पूरी प्रकिया

मॉकड्रिल की पूरी प्रक्रिया केंद्र सरकार द्वारा विकसित कोविन एप से नियंत्रित की जाएगी। इसी के जरिए पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को संदेश भेजकर केंद्र पर बुलाया जाएगा। केंद्र पर पहुंचने के बाद उनके पहचान की एंट्री होगी। डमी वैक्सीन के परिवहन पर भी इसी एप से नजर रखी जाएगी।

वास्तविक टीकाकरण इन जगहों पर होगा

शासकीय प्राथमिक स्कूल, भाठागांव, बीटीआई मैदान, शंकर नगर, आरडी तिवारी स्कूल, जीई रोड, मिन्टू शर्मा स्कूल, डूमरतराई, आदर्श स्कूल, मोवा, सरस्वती कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल, पुरानी बस्ती, जेआर दानी कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल, कालीबाड़ी, शासकीय उमाठे विद्यालय, शांतिनगर, वामन राव लाखे विद्यालय, हीरापुर, शासकीय गिरिजाशंकर विद्यालय, दूधाधारी कन्या महाविद्यालय, भारत माता स्कूल टाटीबंध, शासकीय हाईस्कूल, लाभांडी, शासकीय स्कूल, मठपुरैना, शासकीय हाईस्कूल, देवपुरी, शासकीय उमावि, गोगांव, शासकीय हाईस्कूल, कचना, संजय यादव हाईस्कूल, टिकरापारा तथा शहीद स्मारक हायर सेकेंडरी स्कूल शामिल है।

प्रभारियों ने कमर कसी

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मॉकड्रिल वाले सभी सातों जिलों में इसके लिए प्रभारी बनाए गए अपर कलेक्टरों और डिप्टी कलेक्टरों से विस्तृत चर्चा कर तैयारियों की जानकारी ली है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर लगातार वर्चुवल कॉन्फ्रेंस किया जा रहा है।