जानें लता दीदी की पहली कमाई 25 रु. से 368 करोड रु.का सफर ..और कुछ अंजाने तथ्य

Lata Mangeshkar, Swara Kokila, Dadasaheb Phalke, Bharat Ratna, Sadashivrao Nevrekar, Marathi film Kitty Hustle, In Your Service, Mahal, Prabhu Kunj Bhavan, Chevrolet, Buick and a Chrysler, Mercedes, Indore, Hridaynath Mangeshkar, Mumbai, Khabargali

मुंबई (khabargali) दादासाहेब फालके और भारत रत्न जैसे पुरस्कार से नवाजी जा चुकी हैं। हमारे देश की मशहूर स्वर कोकिला लता मंगेशकर 92 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गई है। लता ने दुनिया भर की लगभग 36 भाषाओं में लगभग 50000 से भी अधिक गानें गाए। लता का जन्म 28 सितंबर, 1929 को इंदौर में एक मध्यमवर्गीय मराठा परिवार में हुआ था, उनका पहले हेमा नाम था। हालांकि जन्म के पांच साल बाद माता-पिता ने इनका नाम 'लता' रख दिया था।

एक महान गायिका और करोड़ों रुपए की संपत्ति की मालकिन होने के बावजूद लता मंगेशकर बेहद सामान्य जीवन जीतीं थी। उनसे जुड़ी हर किस्से कहानियों व उनके संघर्ष के प्रति लोगों की उत्सुकता है। लता दीदी ने शादी नहीं की थी। हर किसी के मन में यह बात उठ रही होगी कि उनकी प्रापर्टी का वारिस कौन होगा, उनकी कितनी प्रापर्टी है।

लता दीदी ने इसलिए शादी नहीं की

लता मंगेशकर महज 13 साल की थीं, जब उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर का निधन हो गया। हालांकि लता कमजोर नहीं पड़ीं और उन्होंने पूरे परिवार की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली। चूंकि परिवार पहले से ही कला के क्षेत्र से जुड़ा था, इसलिए लता मंगेशकर का बचपन भी संगीत के बीच ही बीता। पिता के जाने के बाद लता के सामने कई तरह की चुनौतियां आईं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और बहुत कम उम्र में ही अपनी सुरीली आवाज के जरिए फिल्म जगत में एक अलग पहचान बनाई। परिवार में बड़ी बहन होने के नाते लता सभी का पालन पोषण कर रही थी। यही वजह है कि लता मंगेशकर ताउम्र कुवांरी रही।

लता का पहला गाया गाना रिलीज ही नहीं हुआ

मात्र 13 वर्ष की उम्र में ही लता ने की थी कैरियर की शुरुआत लेकिन उनका गाया पहला गाना कभी रिलीज नहीं हुआ। इस गाने का नाम था Naachu Yaa Gade, Khelu Saari Mani Haus Bhaari। गाने को सदाशिवराव नेवरेकर ने मराठी फिल्म किट्टी हसल के लिए 1942 में कम्पोज किया था। गाना डब तो हुआ लता की आवाज में लेकिन फिल्म के फाइनल कट में उसे हटा दिया गया। इसके बाद लता मंगेशकर का जो गाना रिलीज हुआ वो था Natali Chaitraachi Navalaai" जिसे दादा चंदेडकर ने बनाया था। ये गाना 1942 में आई मराठी फिल्म Pahili Mangalaa-gaur में लिया गया था। इस फिल्म में लता जी ने बतौर एक्टर छोटा सा रोल भी किया था।

यह था लता मंगेशर का पहला हिंदी गाना

अब बारी आती है लता के हिंदी गानों के सफर की, जिसकी शुरुआत हुई 1946 में आई फिल्म आपकी सेवा में। इसमें लता ने गाना गाया जिसकी शुरुआत थी, "Paa Lagoon Kar Jori। लेकिन उन्हें फिल्म महल के गानों से अलग ही पहचान मिली थी।

पहली कमाई थी मात्र ₹25

लता को पहली बार मंच पर गाने के लिए उन्हें ₹25 मिले थे और ऐसे ही वह अपने जीवन की पहली कमाई मानती थीं। अब 368 करोड रुपए की संपत्ति है मीडिया द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार लता मंगेशकर की कुल संपत्ति 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। अगर भारतीय रुपए में देखा जाए तो यह लगभग 368 करोड रुपए है। इसके अलावा लता मंगेशकर के पास दक्षिण मुंबई के पेडर रोड पर उनका एक अपना घर है जिसका नाम प्रभु कुंज भवन है। मरने से पूर्व ही लता मंगेशकर की मासिक इनकम 40 लाख रुपए और साताना इनकम करीब 6 करोड़ रुपए थी।लता मंगेशकर की सालाना इनकम करीब 6 करोड़ रुपए बताई जाती है और उनकी आय का मुख्य जरिया उनके गीतों के लिए उन्हें मिलने वाली रॉयल्टी ही थी।इसके अलावा उन्होंने अच्छा-खासा इंवेस्टमेंट भी किया हुआ था।

पॉश इलाके में है इनका बंगला

लता मंगेशकर के घर की बात की जाए तो इनके पास आलीशान बंगला है। इनका बंगला दक्षिण मुंबई के पेडर रोड पर स्थित है। इस बंगले का नाम प्रभु कुंज है। साउथ मुंबई के पॉश इलाके में इनका बंगला है। घर की कीमत करोड़ों में है। यह इतना बड़ा है कि जिसमें 10 परिवार रह सकते हैं।

गाड़ियों के कलेक्शन में शामिल थीं ये कारें

एक इंटरव्यू के दौरान लता मंगेशकर ने बताया था कि उन्होंने सबसे पहले शेवरले कार खरीदी थी जो इंदौर से खरीदी थी इस कार को उन्होंने अपनी मां के नाम से खरीदा था, जिसके बाद उनके गैराज में कई लग्जरी कारें शामिल हुई जिनमें शेवरले, ब्यूक ओर एक क्रिसलर , मर्सिडीज जैसी कारें थी।

कौन हो सकता है संपत्ति का वारिस

लता मंगेशकर ने आजीवन शादी नहीं और उनके परिवार में बहनें और भाई हैं। मुखाग्नि देने वाले उनके भाई ह्रदयनाथ मंगेशकर उनकी संपत्ति के मालिक हो सकते हैं, बहनों को भी हिस्सा मिल सकता है। इस बारे में हालांकि कोई पुख्ता जानकारी नहीं है।