जय ग्रीन आर्मी ऑफ रायपुर ने पर्यावरण को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लिए 

green army
Image removed.

2 अक्टूबर को शहर के कैटरर्स और मैरिज भवन मालिको के साथ संगोष्टी की जाएगी

रायपुर (khabargali) पर्यावरण संरक्षण के लिए राजधानी रायपुर में लोकप्रिय और जुझारु समाजसेवी संस्था जय ग्रीन आर्मी ऑफ रायपुर के सदस्यों ने पर्यावरण को लेकर एक मीटिंग की जिसमे निम्नाकिंत महत्वपूर्ण फैसले लिए गए।

1) wedness day plan ...A) प्रथम बुधवार  (white wing)पॉलिथीन फ्री रायपुर,
B) द्वितीय बुधवार  ( blue wing) वॉटर मैनेजमेंट, C) तृतीय बुधवार ( green wing) मिशन ग्रीन रायपुर, D)अंतिम बुधवार (Brown wing) प्रदुषण नियंत्रण
 &   mission 2020 (rewive n react)
2) ग्रीन केंपस कमेटी के चेयरमैन सुभाष साहू ने जानकारी दी कि इस वर्ष 34000 पेड़ लगाए गए एवं 13 अक्टूबर दिन रविवार को प्रत्येक वृक्षारोपण स्थल का विजिट किया जायेगा.
3)  पीके साहू जी ने तालाबों के संरक्षण एवं जल प्रबंधन के विषय में जानकारी प्रदान की एवं सदस्यों को इस हेतु प्रेरित किया.
4) स्कूल कमेटी के चेयरमैन मंजरी जैन ने प्रत्येक शनिवार को विद्यार्थियों के लिए मेरी और सुनो कार्यक्रम के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण   हेतु जानकारी दी ! मंजरी जैन जी को छत्तीसगढ़ के सर्वोत्तम स्कूल अभनपुर स्कूल का पुरस्कार मुख्यमंत्री के हाथों प्राप्त होने पर ग्रीनआर्मी के समस्त सदस्यों द्वारा बधाई दी गई.
5) इंडस्ट्रियल एरिया कमेटी के चेयरमैन किशोर जी ने संपूर्ण क्षेत्र में लगभग 7000 वृक्ष लगाने की जानकारी प्रदान की.
6 ) टाटीबंध जोन के सदस्य सुखविंदर सिंह भामरा जी को  ग्रीनआर्मी के राइजिंग स्टार अवार्ड प्रदान किया  गया ! .
7) पेलोटी कॉलेज के प्रिंसिपल श्री कुलदीप दुबे  को कॉलेज कमेटी का चेयरमैन नियुक्त किया गया उन्होंने शहर के प्रमुख 11 कॉलेजों को ग्रीनआर्मी के साथ  जोड़ने की बातें अपने प्रथम उद्बोधन में कहीं .
8) नो प्लास्टिक कमेटी  के वॉइस चेयरमैन अरविंदर पाल सिंह राजू ने आगामी 2 अक्टूबर दिन बुधवार को संध्या 6:00 बजे वृंदावन हाल में ही कैटरर्स एवं भवन मालिकों के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी प्रदान की.
9)  सभी जोन में मासिक मीटिंग एवं माह में एक जोन इवेंट जरूर कराएं एवं वार्ड टीम को मजबूत करने हेतु विशेष ध्यान देवें .
10 )  तलाब कमेटी के चेयरमैन मोहन वार्ल्यानी ने जानकारी दी कि केवल उन्हीं तालाबों  के किनारों में वृक्षारोपण किया जाएगा जहां जहां तालाब संरक्षण समिति बनाई जा चुकी हो .

इस वर्ष 25000 पौधे लगाने की है कार्ययोजना - अमिताभ दुबे

ग्रीन आर्मी के संस्थापक सदस्य सीए अमिताभ दुबे ने बताया कि इस वर्ष 25000 पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित कर लिया गया है। कार्ययोजना के मुताबिक संस्था ने अपनी तैयारी कर ली है। सीजन में पौधे रोपित किए जाएंगे।

इस वर्ष लगाया पांच सौ पीपल का पौधा

ग्रीन आर्मी ने पिछली बारिश के मौसम में रायपुर शहर के अंदर पांच सौ पीपल का पौधा लगाया। ग्रीन आर्मी यह कार्य अपने मिशन 11500 के अतिरिक्त किया।

पूरी तरह ग्रीन रायपुर बनाने का लक्ष्य, 11 वर्ष का समय निर्धारित 

ग्रीन रायपुर बनाने के लिए 11 वर्ष का समय निर्धारित किया और शुरु किया पौधरोपण। चूंकि इस टीम का काम सेना की तर्ज पर था तो उस ब्रिगेड का नाम ही ग्रीन आर्मी रख दिया। अप्रैल 2017 में 25 सदस्यों से अस्तित्व में आई इस ग्रीन आर्मी ने दो वर्षों में ही अपने कुनबे में 1100 सदस्य जोड़े और रायपुर में 11500 विभिन्न प्रजाति के पौधों को रोपित व संरक्षित किया।
प्रत्येक बुधवार को ग्रीन आर्मी के सदस्यों की बैठक होती है और वे अपने रोपित पौधों व उनके रखरखाव पर चर्चा करते हैं। आर्मी पूरे वर्ष का प्लान पूर्व में ही तय कर लेती है और उसी प्लान के आधार पर काम करती है। ग्रीन आर्मी ने दो वर्षों में रायपुर के 208 स्थानों का चयन कर वहां 11500 पौधे रोपित किए हैं जिनमें 95 फीसद पौधे जिंदा भी हैं। ग्रीन आर्मी के सदस्य लगाए हुए पौधों का पूरा ख्याल कऱती है।

दर्जनों बार सम्मानित हो चुकी है संस्था  ग्रीन आर्मी

ग्रीन आर्मी को लगभग दर्जनों बार सम्मान मिल चुका है। रायपुर में पौधरोपण के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, भी संस्था को वन महोत्सव के मंच पर सम्मानित कर चुके है। इसके साथ ही ग्रीन आर्मी का नाम लिम्का बुक में भी दर्ज हैं