खोज: सौर मंडल के बाहर 24 ग्रहों की हुई पहचान जहाँ पृथ्वी की तरह जीवन संभव है

Washington State University, Researcher, Superfastable Planets, Earth, Sun, Life, Superhebatable Planets, Solar System, Stars, Telescopes, NASA,khabargali

वॉशिंगटन (khabargali) अमेरिकन वैज्ञानिकों ने सौर मंडल के बाहर 24 ग्रहों की पहचान की है जो कहते हैं कि पृथ्वी की तुलना में जीवन के लिए अधिक उपयुक्त स्थिति हो सकती है। अमेरिका में वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी (WSU) के शोधकर्ताओं ने पाया कि जीवन ग्रहों पर अधिक आसानी से पनप सकता है। उन्होंने कहा कि अगले अंतरिक्ष दूरबीनों के साथ, हम अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे। हमें कुछ ऐसे ग्रहों पर ध्यान केंद्रित करना होगा जिनमें जटिल जीवन के लिए सबसे आशाजनक स्थितियाँ हैं।

जर्नल, एस्ट्रोबायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन, संभावित सुपरहैबिटेबल ग्रहों की विशेषताओं का विवरण देता है, जिसमें वे ग्रह शामिल हैं जो पुराने हैं, थोड़ा बड़ा, थोड़ा गर्म और संभवतः पृथ्वी की तुलना में गीला हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि 24 शीर्ष ग्रह उम्मीदवारों में से कोई भी सुपरहिटेबल ग्रहों के लिए सभी मानदंडों को पूरा नहीं करता है, लेकिन महत्वपूर्ण विशेषताओं में से चार हैं, जो हमारे घर के ग्रह की तुलना में जीवन के लिए संभवतः अधिक आरामदायक हैं।

अमेरिका में वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी (डब्लूएसयू) के शोधकर्ताओं ने कहा कि हमारे सूर्य की तुलना में लंबे जीवन काल वाले तारों को बदलने वाले ग्रहों पर जीवन आसानी से घूम सकता है।उन्होंने K बौने सितारों के साथ सिस्टम को भी देखा, जो कुछ हद तक कूलर हैं, सूर्य की तुलना में कम बड़े और कम चमकदार। उन्होंने कहा कि सुपरफास्टेबल ग्रहों के 24 शीर्ष दावेदार 100 से अधिक प्रकाश वर्ष दूर हैं, लेकिन यह अध्ययन भविष्य के अवलोकन प्रयासों को ध्यान में रखने में मदद कर सकता है।