खुशखबरी: दिसंबर महीने में भारत के लिए तैयार हो जाएंगे 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज

India, Corona, Vaccine Producer Company Serum Institute of India, Oxford University Vaccine Project, Dose, Commentary, khabargali

देश में कुल संक्रमितों की संख्या 87,28,795 ..मौतों का आंकड़ा पहुँचा 1,28,668

नई दिल्ली (khabargali) दीवाली के एक दिन पहले भारत के लोगों के लिए एक खुशखबरी है. दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी सीरम इंस्टिट्यूड ऑफ इंडिया ने कहा है कि दिसंबर महीने तक कोरोना वैक्सीन के 10 करोड़ डोज तैयार हो जाएंगे. सीरम इंस्टिट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैक्सीन प्रोजेक्ट में पार्टनर है. इस वैक्सीन को दवा कंपनी एस्ट्रेजेनेका ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर डेवलप कर रही है. जो शुरुआती डोज भारत के लिए बनाए जाएंगे .

50 करोड़ डोज भारत के लिए

Image removed.

सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि शुरुआती उत्पादन भारत के लिए होगा. बाद में अगले साल की शुरुआत में वैक्सीन को अप्रूवल मिल जाने के बाद अन्य दक्षिण एशियाई देशों में भी वैक्सीन डोज भेजे जाएंगे. गौरतलब है कि सीरम इंस्टिट्यूट वैक्सीन के सौ करोड़ डोज बनाएगी जिसमें 50 करोड़ भारत के लिए और 50 करोड़ डोज अन्य दक्षिण एशियाई देशों के लिए होंगे. सीरम इंस्टिट्यूट अब तक वैक्सीन के चार करोड़ डोज तैयार कर चुका है.

कारगर वैक्सीन की राह में बाकी है कई बाधाएं- सोरियट

एस्ट्राजेनेका के CEO सोरियट ने कहा कि प्रभावी वैक्सीन की राह में कई बाधाएं बाकी है.उन्हें अभी भी वैक्सनी के ट्रायल परिणामों पर को देखने की जरूरत है. वैक्सीन के प्रभावी साबित होने के बाद सबसे बड़ी बाधा उसका दुनिया में जल्द वितरण करने की होगी.

भारत ने वैक्सीन के लिए बनाया 50,000 करोड़ रुपये का बजट

बता दें कि भारत सरकार ने वैक्सीन की प्रत्येक खुराक की लागत दो डॉलर (करीब 140 रुपये) मानते हुए पूरी आबादी के लिए 50,000 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया है.

भारत में यह है कोरोना संक्रमण की स्थिति

भारत में बीते दिन कोरोना वायरस से संक्रमण के 44,879 नए मामले सामने आए और 547 मरीजों ने इसकी वजह से दम तोड़ा. इसी के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 87,28,795 हो गई है, वहीं 1,28,668 लोगों को इस खतरनाक वायरस के संक्रमण के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी है. सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 4,84,547 पर आ गई है.