लातूर के गांव में जमीन से आ रहीं अजीब-अजीब आवाजें, गांव वाले दहशत में

Villages of Latur, strange sounds coming from the ground, villagers in panic, earthquake, Maharashtra, Khabargali

लातूर (khabargali) महाराष्ट्र के लातूर जिले का एक गांव हसोरी इन दिनों 'स्ट्रेंजर थिंग्स' का प्लाट बना हुआ है.. लोग दहशत में है. इस दहशत की वजह वहां जमीन के नीचे से आने वाली रहस्यमयी आवाजें हैं. स्थानीय रिपोर्टों के मुताबिक यहां 6 सितंबर से जमीन के अंदर से तेज आवाजें सुनाई दे रही हैं. इस वजह से ग्रामीण डरे हुए और हैरान हैं. ये आवाजें पूरे गांव में कहींं भी सुनी जा सकती हैं. यहां करीब एक सप्ताह से अधिक वक्त से ऐसा हो रहा है.जिले के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि उन्हें भी हसोरी गांव में आ रही रहस्यमयी भूमिगत आवाजों की सूचना मिली है. जिले के अधिकारियों ने भारतीय भू-चुंबकत्व संस्थान (Geomagnetism) के विशेषज्ञों से इस अजीब घटना का अध्ययन करने के लिए गांव का दौरा करने का अनुरोध किया है.

लातूर के जिला कलेक्टर पृथ्वीराज बीपी ने मंगलवार को गांव का दौरा किया और लोगों से न घबराने की अपील की.अधिकारियों के मुताबिक बुधवार को महाराष्ट्र के नांदेड़ के स्वामी रामानंद तीर्थ मराठवाड़ा विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों का एक दल भी गांव का दौरा करेगा.

साल 1993 में आया था भयंकर भूकंप

दरअसल हसोरी गांव किलारी से 28 किमी दूर है. किलारी वही जगह है जहां साल 1993 में एक भयंकर भूकंप आया था. इस भूकंप ने 9,700 से अधिक लोगों की जान ले ली थी. अधिकारियों का कहना है कि इसके बाद इस इलाके में कोई भूकंपीय गतिविधि दर्ज नहीं की गई है.

एक वैज्ञानिक के मुताबिक इस इलाके के आसपास घाटी जैसा क्षेत्र है जहां पानी के स्रोत हैं। उन्होंने कहा कि ऊंचे इलाके से पानी आकर नीचे जमा होता और धरती के नीचे चट्टानों में चला जाता जहां छोटे-छोटे सुराख हैं. जब धरती गर्म होती है तो यह पानी वाष्प बनने लगता है और बादल का रूप ले लेता है. जमीन के नीचे ये बादल जब टकराते हैं तब चार्ज की वजह से गड़गड़ाहट की आवाज आती है.