मप्र में भाजपा की नई पीढ़ी की राजनीति की शुरुआत.. उज्जैन के विधायक मोहन यादव बनेंगे मुख्यमंत्री

Beginning of BJP's new generation politics in MP, Ujjain MLA Mohan Yadav will become Chief Minister, MLA from Ujjain South, Jagdish Deora and Rajendra Shukla Deputy CM, Narendra Tomar will be made Speaker of MP Assembly, Shivraj Singh Chauhan, Bhopal, Khabargali.  BJP high command

जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला डिप्टी सीएम, नरेंद्र तोमर मप्र विधानसभा के स्पीकर बनाए जाएंगे

भोपाल (khabargali) भाजपा आलाकमान ने एक बार फिर अपने फैसले से सबको चौंकाया। बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने मध्य प्रदेश में नई पीढ़ी की राजनीति की शुरूआत करने की कोशिश की है। शिवराज सिंह चौहान, कैलाश विजयवर्गीय समेत कई दिग्गजों को दरकिनार करते हुए भाजपा ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के नेता और तीन बार उज्जैन दक्षिण से विधायक रहे मोहन यादव को मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री चुना।

भाजपा विधायक यादव निवर्तमान मुख्यमंत्री चौहान के मंत्रिमंडल में उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यरत थे। यादव को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का करीबी माना जाता है। मध्य प्रदेश में भी यूपी की तर्ज पर दो डिप्टी सीएम होंगे, जिसमें से एक जगदीश देवड़ा और दूसरे राजेंद्र शुक्ला नियुक्त किये गए। जगदीश देवड़ा मल्हारगढ़ और राजेंद्र शुक्ला रीवा से विधायक हैं। इसके अलावा स्पीकर पद के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री रहे नरेंद्र सिंह तोमर के नाम का ऐलान किया गया है।

भाजपा के तीन केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक से पहले मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री का फैसला करने के लिए सोमवार को भोपाल पहुंचकर पार्टी विधायकों और कोर समिति के सदस्यों से बातचीत की। पार्टी के विधायकों की बैठक शाम चार बजे शुरू हुई।

यादव ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

 मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद राज्यपाल मंगूभाई पटेल से मुलाकात की और अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया। यादव के साथ निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्य पार्टी प्रमुख वीडी शर्मा और तीन केंद्रीय पर्यवेक्षक राजभवन पहुंचे थे।

आरएसएस ने ही प्रस्तावित किया था नाम

 मोहन यादव को संघ का करीबी बताया जाता है। सूत्रों का कहना है कि मोहन यादव का नाम आरएसएस ने ही दिल्ली हाईकमान को प्रस्तावित किया था। इसके बाद इनके नाम पर सहमति बन गई। नाम की घोषणा से बाद सबसे पहले संघ ने ही यादव को बधाई दी। उन्होंने भरे समारोह में फोन उठा कर बधाई स्वीकार भी की।

ऐसा रहा यादव का राजनीतिक सफर

 58 साल के मोहन यादव का राजनीतिक सफर छात्र राजनीति से शुरू हुआ और इसके बाद मोहन यादव पहली बार 2013 में उज्जैन दक्षिण से विधायक चुने गए। इसके बाद 2018 और फिर 2023 में विधानसभा सीट बरकरार रखी।

राजस्थान : सीएम चुनने भाजपा विधायक दल की बैठक मंगलवार को

राजस्थान में भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक मंगलवार को होगी जिसमें आगामी मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला हो सकता है। यह एक औपचारिक बैठक होगी, जिसके बाद मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जाएगी।