रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी , कटघोरा-कवर्धा-डोंगरगढ़ रेल सुविधा की उम्मीद बढ़ी...

Good news for railway passengers, hope for Katghora-Kawardha-Dongargarh rail facility increased...

कवर्धा (khabargali) कटघोरा कवर्धा डोंगरगढ़ रेललाइन बिछाने की उम्मीद अब बढ़ गई है। रेल सुविधा से अब तक वंचित इलाके के लोगों को अब एक नई आशा की किरण नजर आ रही है। यह रेल परियोजना राज्य और केन्द्र सरकार का संयुक्त उपक्रम हैं। इस साल के बजट में ऱाज्य सरकार द्वारा _300 करोड़ सपये का प्रावधान किया गया है।यह राज्यांस की राशि है।इस बजट स्वीकृति से इसके बनने की उम्मीद की जा रही है। भरोसा किया जा रहा है कि परियोजना के लिये शीघ्र ही भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही शुरु कर दी जायेगी।

लाभान्वित होने वाले क्षेत्र के लोगों के मन मेंएक आश बंथी है कि निकट भविष्य में उन्हें रेल सुविधा मिल सकेगी।उल्लेखनीय है कि यह परियोजना पिछले कुछ साल से ठंडे बस्ते में पडी हुवी थी। सितम्बर 18 मेंप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की केबिनेट समिति ने कटघोरा से डोंगर गढ़ 294किलोमीटर की नई ब्राडगेज विद्युतिकृत लाइन को मंजुरी दी थी।

यह रेल लाइन परियोजना मूल रुप से कोयला एवं अन्य खनिज ढ़ुलाई के लिये बनाई गई है।यात्री गाडियों से लोगों को आवागमन की सुविधा मिल सकेगी। जानकार सुत्रों के मुताबिक इस रेल लाइन के लिये भूमि अधिग्रहण कीप्रक्रिया शीघ्र शुरु होगी।रेल्वे बोर्ड ने इसे विशेष रेल परियोजना अधिसुचित करते हुवे हरी झंडी दे दी है।

रेल परियोजना का शिलान्यास कवर्धा में 6 अक्टूबर 18 को रेल मंत्री पीयुष गोयल द्वारा किया गया था।परियोजना के लिये छत्तीसगढ़ शासन(51प्रतिशत)एवं रेल मंत्रालय (49प्रतिशत) द्वारा भागीदारी के साथ 7 दिसंबर 16 ,को छत्तीसगढ रेल कार्पोरेशन लिमिटेड नाम से एक संयुक्त उपक्रम की स्थापना की गई जिसके रायपुर कार्यालय में विशेषग्यों की टीम का गठन किया गया। इस परियोजना में सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसे केन्द्रिय केबिनेट द्वारा 26 सितंबर 19 को स्वीकृति दी जा चुकी है। रेल ट्रेक की कुल लम्बाई 295कि.मी .तथा लागत 5950 करोड़ रु़ है।

कुल 27 स्टेशन

इससे छत्तीसगढ़ के भीतरी हिस्से को एक नई रेल सुविधा मिल सकेगी।कुल 27 रेल्वे स्टेशन होंगे- कटघोरा जमानीमुड़ा करतला बेलतरा नेवसा रतनपुर लामेर गनियारी खम्हरिया तखतपुर कोसमा मुंगेली कंवलपुर सोमनापुर वोरदुली कवर्धा धनेली धनगांव जंगलपुर गंडई मुरई छुईखदान खैरागढ़ प्रकाशपुर घोंघेडबरी बेलगांव डोंगरगढ़ ।ट्रेक के किनारे को ई 200 गांव पडेंगे कोई 35 लाख लोग लाभान्वित होंगे।

संसद में मामला उठाया गया

बिलासपुर के पुर्व लोक सभा सांसद अरुण साव ने यह मामला संसद में भी उठाया है। साउथ इस्ट सेंट्रल रेल्वे मजदूर कांग्रेस बिलासपुर के जोनल अध्यक्ष ने भी रेल मंत्री को पत्र लिख कर इस परियोजना को त्वरित गति देकर प्रारंभ करने की मांग की है ताकि जनता को लाभ मिल सके।

Related Articles