रोड सेफ्टी के लिए नितिन गडकरी का इन वाहनों पर बड़ा फैसला

Road Safety, Union Minister of Road Transport and Highways Nitin Gadkari, car manufacturers, vehicles carrying eight passengers, six airbags, GSR, mid-range car, safety feature, Khabargali,

नई दिल्ली (khabargali) रोड सेफ्टी को और बेहतर करने के लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले से सड़क पर दौड़ने वाली हर कार में पैसेंजर को अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार कार विनिर्माताओं के लिए आठ यात्रियों को ले जाने वाले वाहनों में कम से कम छह एयरबैग उपलब्ध कराना अनिवार्य करेगी। नितिन गडकरी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि उनके मंत्रालय ने एक जुलाई 2019 से ड्राइवर एयरबैग के फिटमेंट और एक जनवरी 2022 से आगे बैठे सह यात्री के लिए एयरबैग को लगाना अनिवार्य कर दिया है इसके लिए जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है। ऐसा वाहन में सवार लोगों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए किया गया है। यहां जीएसआर का मतलब सामान्य वैधानिक नियम है।

नितिन गडकरी ने कहा कि यह पहलकदमी सभी यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी चाहे वाहन की कीमत कुछ भी हो। केंद्र सरकार के मौजूदा फैसले के तहत अब गाड़ी में कम से कम छह एयर बैग लगाने अनिवार्य होंगे। ये एयर बैग मध्‍यम रेंज की कारों में लगाए जाएंगे। दरअसल सरकार चाहती है कि केवल महंगी नहीं बल्कि मध्‍यम रेंज की कारों में भी एयर बैग्स जैसे सेफ्टी फीचर उपलब्‍ध कराए जाएं। बता दें कि नवंबर 2021 में मिड रेंज कार सेगमेंट में सुरक्षा उपकरणों को लेकर एक बैठक हुई थी। इसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया है।