रोजगार पंजीयन और नवीनीकरण के आवेदन अब ऑनलाइन, तीन महिने सत्यापन की सीमा

Employment registration, renewal applications now online, three months verification limit, educated unemployed youth, Chhattisgarh, Khabargali

रोजगार कार्यालय में पानी, टैंट, कूलर, कुर्सी की पर्याप्त व्यवस्था

रायपुर (khabargali) रोजगार कार्यालय में पंजीयन कराने के लिए शिक्षित बेरोजगार युवाओं को दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। राज्य शासन ने रोजगार पंजीयन और नवीनीकरण के लिए आवेदन करने आॅनलाईन व्यवस्था की है। शिक्षित बेरोजगार युवा वेबसाइट www.exchange.cg.nic.in/exchange पर लाॅगिन कर रजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण के लिए आॅनलाईन आवेदन कर सकते है। जिले के रोजगार कार्यालय के उप संचालक ने बताया कि रोजगार पंजीयन और नवीनीकरण संबंधित सभी आवेदन केवल आॅनलाईन ही लिए जाते है। इन आवेदनों को तीन महिनें की समय अवधि में सत्यापन कराना होता है। पंजीयन और नवीनीकरण के आवेदनों को रोजगार कार्यालयों में आॅफलाईन स्वीकार नहीं किया जाता है इसलिए ऐसे आवेदन करने युवाओं को रोजगार कार्यालय में उपस्थित होना जरूरी नहीं है।

उप संचालक ने बताया कि आॅनलाईन किए गए आवेदन अनुसार दस्तावेजों का सत्यापन कराने की अवधि तीन महिनें की है। युवाओं का आवेदन तीन महिनें तक वैध होता है। युवा अपने सुविधा अनुसार कार्यालयीन समय में तीन महिनें में किसी भी दिन रोजगार कार्यालय आकर सत्यापन करा सकते है। उप संचालक ने यह भी बताया कि जिला रोजगार कार्यालय में पंजीयन और नवीनीकरण के लिए बड़ी संख्या में युवाओं की भीड़ को देखते हुए गर्मी के मौसम में पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई है। आवेदकों के लिए कूलर से लेकर पीने के पानी तक की व्यवस्था कार्यालय परिसर में है। धूप से बचने के लिए टेंट और बैठने के लिए कुर्सियों की भी व्यवस्था की गई है। आवेदकों की सुविधा के लिए टोकन सिस्टम से पंजीयन सत्यापन का काम किया जा रहा है।

ऐसे करें पंजीयन

सर्वप्रथम आप रोजगार सेवा छत्तीसगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएं। अब इसके होम पेज पर आपको Candidate Registration के विकल्प पर क्लिक कर लेना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। जिसमें आपको स्टेट, डिस्ट्रिक्ट और एक्सचेंज को सिलेक्ट करके Submit कर देना होगा।