सांसद ज्योत्सना महंत व बस्तर के लोकसभा सदस्य दीपक बैज ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ के प्रवासी मजदूरों को लाने के लिए विशेष ट्रेनें चलाने की मांग की

Chhattisgarh, mazdoor, lockdown, khabargali

रायपुर (khabargali) कोरबा लोकसभा सांसद ज्योत्सना महंत और बस्तर के लोकसभा सदस्य दीपक बैज ने अन्य राज्यों में फंसे मजदूरों के कुशल घर वापसी के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से विशेष ट्रेन की व्यवस्था करने अनुरोध किया है।

गुरुवार को सांसद ज्योत्सना महंत ने प्रधानमंत्री को पत्र भेजकर विशेष ट्रेन की व्यवस्था के संबंध में प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, छत्तीसगढ़ शासन के कुशल मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में कोविड-19 के बचाव एवं नागरिकों की रक्षा के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। मुझे पूरा भरोसा विश्वास है कि मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन की ओर से इस विषय में एहतियातन दूरगामी फैसलों का निश्चित ही बहुत अच्छा परिणाम हमें प्राप्त होगा। इस महामारी के लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा बचाव के लिए किए गए उपायों एवं निर्णयों का स्वागत और त्वरित रूप से छत्तीसगढ़ शासन द्वारा उठाए गए कदमों को सांसद ने सराहा है। सांसद ने लिखा है कि 29 अप्रैल को गृह विभाग भारत सरकार ने एक आदेश जारी कर अन्य प्रदेशों में फंसे मजदूर और छात्रों, धार्मिक यात्राओं पर गए व्यक्तियों को एक प्रक्रिया के अंतर्गत छूट दी है। सांसद ज्योत्सना महंत ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया है कि दूसरों के घरों में रोशनी पहुंचाने वाले श्रमिकों और उनके साथ गए नवजात बच्चों को दलगत राजनीति से ऊपर उठते हुए, छत्तीसगढ़ राज्य के श्रमिक भाई बहनों को जो अपने छोटे-छोटे बाल बच्चों के साथ अन्य राज्यों में फंसे हुए हैं, उन सभी की वापसी के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था के लिए निर्णय लेने की कृपा करें।

सड़क मार्ग से प्रदेश में लाया जाना संभव नहीं: बैज

वहीं बस्तर लोकसभा के सांसद दीपक बैज ने भी प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अन्य राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के मजदूरों को स्पेशल ट्रेन के माध्यम से छत्तीसगढ़ प्रदेश में वापस बुलाने की मांग की है। बस्तर लोकसभा सांसद दीपक बैज ने प्रधानमंत्री को संबोधित पत्र में लिखा है छत्तीसगढ़ अंचल की कई लोग जम्मू कश्मीर, बिहार, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, बेंगलुरु, हैदराबाद, महाराष्ट्र और उड़ीसा जैसे जगहों पर अपनी आजीविका हेतु गए हुए थे किंतु लाॅकडाउन के कारण वह आज पर्यंत तक अपने घरों को वापस नहीं लौट सके हैं। ऐसी परिस्थितियों में इतनी ज्यादा संख्या में इन लोगों को सड़क मार्ग से प्रदेश में लाया जाना संभव नहीं हो सकेगा। ऐसे पीड़ितों को प्रदेश में वापस लाने के लिए एक स्पेशल ट्रेन मुहैया करवाई जाए जिससे यह लोग सकुशल वापस अपने घरों को लौट सकें।

Category