संतूर स्कॉलरशिप प्रोग्राम: उच्च शिक्षा के जरिए युवाओं को सशक्त बनाने का सार्थक माध्यम

Santoor Scholarship Program, a meaningful medium to empower youth through higher education, Wipro Consumer Care & Lighting, Karnataka, Andhra Pradesh, Telangana, Chhattisgarh, Khabargali

स्कॉलरशिप के आवेदन की तारीख 15 अक्टूबर, 2023 तक बढ़ा दी गई है

रायपुर (khabargali) विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग ने विप्रो केयर्स के साथ साझेदारी में संतूर स्कॉलरशिप प्रोग्राम के सातवें संस्करण की घोषणा की है। यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम उन युवा महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो वंचित परिवारों से आती हैं और 12वीं कक्षा के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखती हैं। चार राज्यों की महिलाएँ इस प्रोग्राम का लाभ ले सकेंगी, जिनमें कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ शामिल है।

नवीनतम रिपोर्ट्स के अनुसार, देश में महिलाओं (18-21 वर्ष) के लिए सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) 27.3% है। उक्त आँकड़ा इस बात पर प्रकाश डालता है कि संतूर स्कॉलरशिप प्रोग्राम जैसी सार्थक पहलों की हमारे देश में तत्काल आवश्यकता है। विशेष रूप से वंचित समुदायों और वंचित अल्पसंख्यक समूहों की युवा महिलाओं के बीच कम सकल नामांकन अनुपात बेहद चिंताजनक विषय है, जो कि सिर्फ 8% है। लंबे समय से वित्तीय बाधाओं की पहचान प्राथमिक बाधा के रूप में होती आ रही है, जो कम नामांकन दर, हाई स्कूल के दौरान पढ़ाई छोड़ने, समय से पहले विवाह और श्रम बाजार में असामयिक प्रवेश का कारण बनती है।

संतूर स्कॉलरशिप प्रोग्राम गहनता से यह मानता है कि व्यक्तियों और परिवारों के लिए शिक्षा एक सामूहिक जिम्मेदारी है। वर्ष 2016-17 में स्थापित इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम का उद्देश्य उच्च शिक्षा की आसान पहुँच को सक्षम बनाते हुए इसका सृजन अधिक न्यायसंगत रूप में करना है। यह प्रोग्राम 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी कर लेने के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखने वाली युवा महिलाओं के लिए ट्यूशन, आवास और अन्य संबंधित खर्चों को शामिल करते हुए प्रति वर्ष 24,000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करता है। संतूर स्कॉलरशिप प्रोग्राम के द्वारा अब तक, 6000 से अधिक स्कॉलरशिप्स प्रदान की जा चुकी हैं। इस वर्ष कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ राज्यों में 1900 स्कॉलरशिप्स प्रदान की जा रही हैं।

श्री पी.एस. नारायण, ग्लोबल हेड- सस्टेनेबिलिटी और सोशल इनिशिएटिव्स, विप्रो लिमिटेड, ने टिप्पणी करते हुए कहा, "हमारा मानना है कि समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए शिक्षा सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। महिलाओं को सशक्त बनाने में बेहतर शिक्षा का अहम् योगदान है। साथ ही, यह उन्हें अधिक न्यायपूर्ण, न्यायसंगत और मानवीय समाज में योगदान करने में सहायता करती है। संतूर स्कॉलरशिप प्रोग्राम को विशेष रूप से वंचित परिवारों से आने वाली महिलाओं के लिए विभिन्न समुदायों और क्षेत्रों में इस मूलभूत परिवर्तन की दिशा में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके मूल में, यह प्रोग्राम शिक्षा के माध्यम से जमीनी स्तर पर सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है, और साथ ही व्यक्तिगत, पारिवारिक और सामुदायिक स्तरों पर विभिन्न पीढ़ियों के लिए सकारात्मक परिवर्तन के प्रमुख स्त्रोत के रूप में महत्वपूर्ण सेवा प्रदान करता है।"

इस प्रोग्राम पर अपने विचार साझा करते हुए, श्री नीरज खत्री, चीफ एग्जीक्यूटिव- विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग, ने कहा, "कई युवा महिलाओं, विशेष रूप से हाशिए पर रहने वाली और वंचित समाजों के अंतर्गत आने वाली महिलाओं को सामाजिक और सांस्कृतिक कारकों की वजह से कई तरह की विकट चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। कुछ परिस्थितियों में वित्तीय संसाधनों की कमी, उच्च शिक्षा प्राप्त करने की महिलाओं की आकांक्षाओं को चकनाचूर करके रख देती है। यह एक बड़ा कारण है कि वे कम उम्र में विवाह, बढ़ती गरीबी और अशक्तिकरण जैसे मुद्दों का सामना करने के लिए मजबूर हो जाती हैं। संतूर स्कॉलरशिप प्रोग्राम इन युवा महिलाओं को सशक्त बनाने का एक सार्थक मंच है, जो न सिर्फ उन्हें अपनी वित्तीय बाधाओं को दूर करने, बल्कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आवश्यक संसाधनों से लैस करने के लिए प्रतिबद्ध है। विगत कुछ वर्षों में हमने देखा है कि पहली पीढ़ी के विभिन्न शिक्षार्थियों के लिए यह पहल सिर्फ व्यक्तिगत आकांक्षाओं को ही बढ़ावा नहीं देती है, बल्कि उनके परिवारों और समुदाय में बड़े पैमाने पर सकारात्मक बदलाव लाने का माध्यम भी है। इस प्रकार, महिलाओं की शिक्षा में निवेश करके, हम उन्हें व्यक्तिगत विकास के अवसर प्रदान करते हैं, और साथ ही अंतर्भाव और आर्थिक समानता के व्यापक सामाजिक लक्ष्यों में भी योगदान करते हैं।"

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए, श्री एस प्रसन्न राय, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट- मार्केटिंग, विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग, ने कहा, "इस वर्ष, हम अपने स्कॉलरशिप प्रोग्राम के विस्तार की घोषणा करते हुए बेहद गर्वित महसूस कर रहे हैं, जिसका लाभ कुल 1900 महिलाओं को पहुँचेगा। हम कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्यों में से प्रत्येक में 500 यानि 1500 स्कॉलरशिप्स प्रदान कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, हमने छत्तीसगढ़ में विगत वर्ष अपनी इस स्कॉलरशिप पहल का शुभारंभ किया है, जहाँ इस वर्ष हम 400 स्कॉलरशिप्स प्रदान कर रहे हैं। विगत सात वर्षों में, हमारे स्कॉलरशिप प्रोग्राम ने विभिन्न समुदायों और समाज पर गहरा प्रभाव डाला है। इसके माध्यम से वंचित पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाली 6000 से अधिक योग्य युवा महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अवसर प्राप्त हुए हैं। यह उपलब्धि हमारे अटूट विश्वास को सुदृढ़ करती है कि शिक्षा को बोझ नहीं समझा जाना चाहिए, जिसे परिवारों द्वारा व्यक्तिगत रूप से वहन किया जाए, बल्कि व्यक्ति विशेष के लिए शिक्षा का मार्ग प्रशस्त करने हेतु सामूहिक जिम्मेदारी होना चाहिए। यह अधिक न्यायसंगत और प्रबुद्ध समाज की स्थापना करने के लिए सुलभ शिक्षा को बढ़ावा देने की हमारी संगठनात्मक प्रतिबद्धता का प्रमाण है।"

बी.कॉम द्वितीय वर्ष की छात्रा और संतूर स्कॉलरशिप प्रोग्राम की लाभार्थी, सुश्री प्रसन्ना कुमारी ने कहा, "मैं बचपन से ही आईएएस अधिकारी बनना चाहती थी। हालाँकि, अपनी पढ़ाई का खर्च उठा पाना मेरे लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक थी। संतूर स्कॉलरशिप प्रोग्राम का हिस्सा बनने से न सिर्फ मुझे पढ़ाई का खर्च उठाने की समस्या से राहत मिली है, बल्कि यह मेरे और मेरे पूरे परिवार का जीवन बदल देने वाला अनुभव साबित हुआ है, जिसने मुझे एक उज्जवल भविष्य की राह पर चलने के लिए सशक्त बनाया है। इस प्रोग्राम की परिभाषा सिर्फ वित्तीय सहायता तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह मेरे जैसी हजारों महिलाओं के लिए अटूट विश्वास और समर्थन का प्रतीक है।"

संतूर स्कॉलरशिप प्रोग्राम असंख्य लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डालने का माध्यम बन गया है। अधिकांश युवा महिला लाभार्थी पहली पीढ़ी की शिक्षार्थी हैं, और स्कॉलरशिप का समर्थन मिलने से ये महिलाएँ सामाजिक और वित्तीय बाधाओं को पार करते हुए उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम हुई हैं। यह प्रोग्राम न सिर्फ युवा महिलाओं को शिक्षा तक आसान पहुँच प्रदान करने में कारगर साबित हुआ है, बल्कि उन्हें ज्ञान, आत्मविश्वास और संसाधनों से लैस करने में भी इस पहल का अहम् योगदान है, जिससे उन्हें सशक्त वयस्कों और सूचित नागरिकों में खुद को तब्दील करने का अवसर प्राप्त हुआ है। इस पहल के सबसे महत्वपूर्ण परिणामों में से एक यह है कि जीवन के सुदृढ़ अवसरों तक समानता के साथ पहुँच बढ़ी है, जिससे सुरक्षित जीवन जीने की क्षमताओं को भी बढ़ावा मिला है। संतूर स्कॉलरशिप प्रोग्राम की यात्रा के तहत शिक्षा की परिवर्तनकारी शक्ति, व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों पर इसके सकारात्मक प्रभाव के प्रमाण को दर्शाती है। अपनी पहुँच और प्रभाव के विस्तार को जारी रखने के माध्यम से, यह अधिक समावेशी और न्यायसंगत समाज के सृजन को और भी अधिक सुदृढ़ बनाने में सक्षम हुआ है। अधिक जानकारी के लिए आप लॉग इन: https://www.santoorscholarships.com, या 011-43092248 (एक्सट 121) या 91.7337835166 पर कॉल या santoor.scholarship@buddy4study.com पर ईमेल कर सकते हैं।