सफाई मित्र कर्मी गए हड़ताल पर, शहर में कचरा हो गया डंप

Safai Mitra workers went on strike, garbage dumped in the city, angry employees of Ramki Company, Raipur Municipal Corporation, Chhattisgarh, Khabargali

लोगों ने पूछा क्या इसी का देते हैं टैक्स

रायपुर (khabargali) मंगलवार को गुढिय़ारी में सफाई मित्र कर्मी के साथ हुए मारपीट के मामले में आरोपियों की गिरफ्तार नहीं होने से रामकी कम्पनी के नाराज कर्मचारी बुधवार को सुबह दलदल सिवनी में वाहनों को खड़ा कर हड़ताल पर चले गए जिससे घर घर कचरा एकत्रीकरण का काम पूरे शहर में प्रभावित रहा । कर्मचारियों के हड़ताल पर जाने से शहर के किसी भी मोहल्ले में कचरा एकत्र करने के लिए एक भी गाड़ी नहीं आया।

इधर नगर निगम के सीनियर पार्षद मृत्युंजय दुबे कह रहे हैं कि वेतन बढ़ाने व अन्य सुविधाओं की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं सफाई कर्मी और इसके लिए जिम्मेदार है ठेका कंपनी रामकी। जबकि सफाई मित्र कर्मचारी आसकरण कोसले के साथ हुए मारपीट के विरोध में कर्मी हड़ताल पर है और आरोपी की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। अब सच क्या है ये तो निगम प्रशासन ही जाने, लेकिन कचरा नहीं उठने से लोग जरूर नाराज हो गए हैं। सवाल ये भी कि क्या इसी का टैक्स देते हैं नगर निगम को..?

बताया जाता हैं कि मंगलवार को मोहित मानू साहू नामक युवक ने सफाई मित्र कर्मचारी आसकरण कोसले के साथ गुढिय़ारी क्षेत्र में किसी बात को लेकर मारपीट कर दिया था। सफाई मित्र कर्मचारी ने अपने सफाई मित्र कर्मियों के साथ मिलकर गुढिय़ारी थाने में मोहित के खिलाफ मारपीट का मामला दर्ज करवाया था और उसकी गिरफ्तारी की मांग की थी। लेकिन 24 घंटा बीत जाने के बाद भी मोहित की गिरफ्तार नहीं होने से नाराज सफाई मित्र कर्मियों ने दलदल सिवनी कलेक्शन प्वाइंट में एकत्रित हुए और गाडिय़ोंं को वहीं खड़ी कर हड़ताल पर चले गए। उनकी मांग की थी कि आरोपी को पुलिस जल्द से जल्द गिरफ्तार करें और कानूनी कार्रवाई करें।

अनुबंध के अनुरूप अर्थ दण्ड लगाएं : मृत्युंजय दुबे

भाजपा पार्षद दल के प्रवक्ता मृत्युंजय दुबे ने रामकी कम्पनी पर आज पूरे शहर के लाखों घरों , व्यवसायिक संस्थानो से कचरा एकत्रीकरण नही करने पर अनुबंध के अनुरूप अर्थ दण्ड लगाने की मांग नगर निगम के आयुक्त से की है। पार्षद मृत्युंजय दुबे ने बताया कि जब उन्हें वार्ड के नागरिकों से लगातार जानकारी प्राप्त हुई कि घरों से कचरा एकत्र नही किया जा रहा है तो उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारी तृप्ति पाणिग्रही को फोन पर सूचना दी तब पता चला कि रामकी कम्पनी के कर्मचारी हड़ताल पर चले गए हैं । रामकी कम्पनी के कर्मचारी अपना वेतन बढ़ाने औऱ अन्य सुविधाओं की मांग को लेकर हड़ताल पर गए । जिसके कारण वार्डो में कचरा एकत्रीकरण का कार्य बुरी तरह प्रभावित हुआ । नियमानुसार घरों एवम संस्थानों से कचरा नही उठाने पर निगम प्रशासन को रामकी कम्पनी पर अर्थ दण्ड लगाने का प्रावधान है । महापौर औऱ उनकी परिषद को भी चाहिए कि वे रामकी कम्पनी पर अर्थ दण्ड लगवाने का निर्देश देंवें । आखिर नगर निगम की पूरी व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने का दायित्व महापौर और उनकी परिषद का है ।

Category