स्वाइन फ्लू से छत्तीसगढ़ में पहली मौत !..चार साल की बच्ची ने तोडा दम

Swine flu, first death in Chhattisgarh, Kawardha, Raipur, Pneumonia, ARDS, muscular failure, Director of Epidemic Control Dr. Subhash Mishra, Khabargali

कवर्धा / रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू से मौत की खबर तेजी से वायरल हो रही है। कवर्धा जिले की रहने वाली चार साल की बच्ची की मौत स्वाइन फ्लू के कारण होने की बात सामने आई है हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने अब तक इसकी पुष्टि नहीं की है। डॉक्टरों का कहना है कि बच्ची की मौत फेफड़ों के पूरी तरह काम बंद करने की वजह से हुआ है। बताया जा रहा है बच्ची रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती थी और रविवार को उसकी मौत हो गई। बच्ची को स्वाइन फ्लू के साथ ही बच्ची को निमोनिया, एआरडीएस, रस्करेट्री फेल्यी जैसी बीमारियां थी। बच्ची ने रविवार को इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

सवाइन फ्लू से मौत की बात सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। महामारी कंट्रोल के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया कि जिस बच्ची की मौत हुई है उसमें स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है और साथ निमानिया व अन्य बीमारियां भी थी। उन्होंने बताया कि विशेषज्ञो की समिति बच्ची की मौत का विश्लेशन करेगी और उसके बाद ही पता चल पाएगा कि उसकी मौत स्वाइन फ्लू से हुई है नहीं। प्रदेश में कोरोना, स्वाइन फ्लू, डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारियों के लिए एक अलग अलग समितियां बनी हुई हैं और वे ही तय करती है कि मौत का कारण क्या है। इस मामले में भी स्वाइन फ्लू डेथ ऑडिट कमेटी रिपोर्ट बनाएगी उसके बाद ही कहा जा सकेगा कि बच्ची की मौत स्वाइन फ्ल से हुई है या किसी अन्य कारण से।

Category