‘आपका अच्छा गांव’ नई योजना की शुरूआत.. नक्सल प्रभालित क्षेत्रों का होगा चहुंमुखी विकास

Aapka Achcha Gaon new scheme launched, there will be all-round development of Naxal affected areas, Chief Minister Sai's announcement, 14 new camps in Naxal affected areas will be implemented in villages within 5 km radius, Chief Minister Vishnu Dev Sai, Prime Minister's residence, primary school,  Anganwadi Centre, Community Hall, Mahtari Sadan, Drinking Water, Chhattisgarh, Khabargali

मुख्यमंत्री साय की घोषणा: नक्सल प्रभालित क्षेत्रों में 14 नये कैंपों की 5 किमी की परिधि के गांवों में होगा लागू

रायपुर (khabargali) मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने गुरुवार को विधानसभा में नक्सल प्रभालित क्षेत्रों सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा और नारायणपुर जिलों के गांवों में आर्थिक विकास के लिए ‘नियद नेल्लानार योजना’ यानी ‘आपका अच्छा गांव’ योजना शुरू करने की बड़ी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा उपमुख्यमंत्री अरूण साव के विभागों की अनुदान मांग चर्चा के दौरान की। इस योजना के लिए 20 करोड़ रुपए के अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया गया है। यदि भविष्य में केन्द्र एवं राज्य से और बजट की आवश्यकता होती है, तो राज्य सरकार वह भी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध होगी।

क्या है नियद नेल्लानार योजना ?

इस योजना के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में प्रारंभ किए गए 14 नये कैंपों की 5 किलोमीटर की परिधि के गांवों में 25 से अधिक मूलभूत सुविधाएं और सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही इन गांवों के ग्रामीणों को शासन की 32 व्यक्तिमूलक योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। नए कैम्प पुलिस का ही नहीं विकास का भी कैम्प होगा। जिन गांवों के निकट कैंप खोले गए गए हैं, उनसे 5 किलोमीटर की परिधि में रहने वाले लोगों को विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए लागू की गई पीएम जनमन योजना के हितग्राहियों को मिलने वाली सुविधाएं जैसे ही सुविधाएं दी जाएंगी। सभी ग्रामों को बारहमासी सड़क से जोड़े जाने का भी लक्ष्य रखा गया है। योजना के क्रियान्वयन के लिए इन ग्रामों में जनसुविधा शिविर में आवेदन प्राप्त किए जाएंगे तथा स्थल पर ही इसका निराकरण किया जाएगा।

सभी को प्रधानमंत्री आवास, प्राथमिक शाला, आंगनबाड़ी केंद्र, सामुदायिक भवन, महतारी सदन, पेयजल के लिए हर बसाहट में तुरंत ही हैंडपंप, गांव के केंद्र में हाईमास्ट सोलर लाइट, युवाओं के लिए खेल मैदान, उपस्वास्थ्य केंद्र, पशु चिकित्सालय, गांव को मुख्य मार्ग से जोड़ने के लिए सड़क का निर्माण, मोबाइल टावर की स्थापना, प्रत्येक बसाहट में मनोरंजन केंद्र (5 टीवी सेट, डीटीएच के साथ), ब्लॉक मुख्यालयों व जिला मुख्यालयों में छात्रावास की व्यवस्था। सभी को किसान सम्मान निधि, सभी को आयुष्मान कार्ड की सुविधा, पीडीएस के अंतर्गत राशन और अन्य देय सामग्री नि:शुल्क प्रदाय की व्यवस्था, प्रत्येक परिवार को नि:शुल्क उज्ज्वला गैस कनेक्शन, प्रत्येक घर को आगामी एक वर्ष तक 500 यूनिट तक नि:शुल्क विद्युत आपूर्ति, सार्वजनिक स्थलों पर नि:शुल्क विद्युत आपूर्ति, किसानों के लिए बीज की व्यवस्था, कौशल उन्नयन की योजनाएं संचालित की जाएगी, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर वनोपज खरीदी की व्यवस्था, वनधन केंद्र की स्थापना, गांव में बैंक सखी की नियुक्ति अथवा माइक्रो एटीएम की व्यवस्था, आवश्यकतानुसार वन ग्रामों को राजस्व ग्राम घोषित किया जाएगा और वन अधिकार अधिनियम 2006 के अंतर्गत वन अधिकार पत्र प्रदान किया जाएगा।

टेकाम बोले परमानेंट हो प्लान..लखमा ने भी किया स्वागत

मुख्यमंत्री श्री साय द्वारा ‘आपका अच्छा गांव’ योजना की घोषणा के बाद पूर्व मंत्री कवासी लखमा ने सदन में इस योजना का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इस योजना से कैंप के आसपास के साथ अंदरूनी सड़कों को जोड़ने के लिए भी योजना का विस्तार करें। ग्राम गुंडेरास का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां भी पीने का पानी पहुंचे, हॉस्पिटल बने, रोड बनाना बहुत जरूरी है। भाजपा विधायक नीलकंठ टेकाम ने कहा कि सरकार की यह योजना बेहद प्रशंसनीय है, लेकिन इस योजना को परमानेंट कर देना चाहिए। क्योंकि कलेक्टर और एसपी के तबादले के बाद आमतौर पर योजनाएं प्रभावित होती हैं।

Category