बड़ी खबर: देश के 551 जिलों में पीएम केयर फंड से लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

Oxygen, Oxygen Plant, Jumbo Oxygen Cylinder & Oxygen Container, Oxygen Generation Plant, PM Care Fund, PSA, Pressure Swing Adsorption, Medicine, Kovid, Corona Patient, Prime Minister Narendra Modi, Public Health System, Captive Oxygen Generation, Chhattisgarh, Khabargali

फंड जारी, रायपुर समेत छ.ग. के इन 14 जिलों में लगेगा प्लांट

नई दिल्ली / रायपुर (khabargali) देश के सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए पीएम मोदी के दिशा निर्देश पर पीएम केयर फंड से 551 समर्पित मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है. पीएम ने निर्देश दिया है कि इन पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐडसांपशर्न ) चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों को जल्द से जल्द चालू जाना चाहिए. ये प्लांट जिला स्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता को प्रमुख बढ़ावा देंगे. इसके लिए फंड पीएम केयर से दिया जाएगा. पीएम केयर्स फंड ने इस साल की शुरुआत में देश में अतिरिक्त 162 मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए लगभग 201 करोड़ रुपये आवंटित किए थे. यदि यह सभी प्लांट्स काम करने लगे तो देश के 718 में से 713 जिलों के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन का उत्पादन होने लगेगा. इन प्लांट्स की खरीद प्रक्रिया स्वास्थ्य मंत्रालय के जरिए की जाएगी.

सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली मजबूत होगी

जिला मुख्यालय के सरकारी अस्पतालों में पीएसए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करने के पीछे मूल उद्देश्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को और मजबूत करना है. यह सुनिश्चित करना है कि इनमें से हर अस्पताल में कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी की सुविधा है. ये प्लांट्स इन-हाउस कैप्टिव ऑक्सीजन की सुविधा इन अस्पतालों और जिले की दिन-प्रतिदिन मेडिकल ऑक्सीजन जरूरतों को पूरा कर सकेगी, जबकि लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई अतिरिक्त होगी.

"टॉप अप" के रूप में काम करेगा

इसके अलावा, तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (LMO) कैप्टिव ऑक्सीजन पीढ़ी के लिए "टॉप अप" के रूप में काम करेगा. इस तरह की प्रणाली यह सुनिश्चित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी कि जिलों के सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन की आपूर्ति में अचानक व्यवधान का सामना न करना पड़े. कोरोना मरीजो और अन्य रोगियों को इस तरह की आवश्यकता के प्रबंधन के लिए पर्याप्त निर्बाध ऑक्सीजन की आपूर्ति तक पहुंच हो.

छ.ग. के इन14 जिलों में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

प्रधानमंत्री केेयर्स फंड से छत्तीसगढ़ के 14 जिलो में चिकित्सा ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जाएगी। इन सभी जिलों में पीएसए (प्रेशर स्विंग ऐडसांपशर्न ) चिकित्सा ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना की जाएगी। उनके नाम निम्नानुसार है । 1. बस्तर, 2. बीजापुर, 3. बिलासपुर, 4. दंतेवाड़ा 5 .धमतरी, 6 . दुर्ग, 7. जशपुर , 8 .कांकेर, 9. कोरबा, 10. कोरिया, 11. महासमुंद, 12. रायगढ़, 13. रायपुर, 14. राजनांदगांव