केंन्द्रीय कैबिनेट सेक्रेटरी से हेल्थ सेक्रेटरी निहारिका बारिक बोली, छत्तीसगढ़ में कोरोना को लेकर बरती जा रही एहतियात, हालात नियंत्रित

Central cabinet secretary health, corona, khabargali

रायपुर (khabargali) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव रोके जाने की कवायद के बीच आज केंद्रीय कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गाबा ने वीडियो कांफ्रेसिंग कर देश के सभी राज्यों के चीफ सेक्रेटरी से मौजूदा हालात की समीक्षा की है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम, नियंत्रण और इससे बचाव के हर संभव उपाय करें.

सिर्फ 5 केस एक्टिव, इलाज जारी: बारिक

राजीव गाबा ने कहा कि हमें लोगों के स्वास्थ्य लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करना है. कोविड-19 के तहत लाॅकडाउन के दौरान विभिन्न राज्यों में राष्ट्रीय टीकाकरण तथा स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी राज्यों के हेल्थ सेक्रेटरीज से वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए ली गई. राज्य की हेल्थ सेक्रेटरी निहारिका बारिक सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में कोरोना के 37 पाजीटिव प्रकरण थे, जिसमें से 5 केस एक्टिव है और उनका इलाज चल रहा है शेष मरीज स्वस्थ हो गए है. उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक कार्यवाही की जा रही है. उन्होंने बताया कि राज्य में स्थिति नियंत्रित एवं संतोषप्रद है.

रेपिड टेस्टिंग किट की उपलब्धता की जानकारी ली

केंन्द्रीय केबिनेट सेक्रेटरी ने कहा कि सभी राज्यों में ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग के लिए कार्य किया जाए. उन्होंने हेल्थ सेक्रेटरीज से रेपिड टेस्टिंग किट की उपलब्धता के संबंध में जानकारी भी ली. केबिनेट सेक्रेटरी ने जिला अस्पतालों में आईसोलेशन, आई.सी.यू. बेड और कोविड-19 अस्पतालों की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए है. इसी तरह से राज्यों के शासकीय और निजी अस्पतालों में कोरोना टेस्टिंग सहित अस्पतालों में उपलब्ध वेंटीलेटर की स्थिति की भी समीक्षा की गई. उन्होंने सभी राज्यों में कोरोना के टेस्टिंग और इलाज के लिए व्यापक कार्ययोजना बनाकर समुचित व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए है इसके लिए आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए केन्द्र से समुचित समन्वय बनाये रखे जाने पर विशेष जोर दिया.

प्रदेश से के हुए शामिल

छत्तीसगढ़ से वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग में डीजीपी डी.एम. अवस्थी, निहारिका बारिक और खाद्य एवं परिवहन सेक्रेटरी डाॅ. कमलप्रीत सिंह शामिल हुए.

Category