मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कल राज्योत्सव में, एक नवम्बर को खोलेंगे प्रदेश के लिए सौगातों का पिटारा …

Chhattisgarh, Foundation Day, Chief Minister Bhupesh Baghel, Rajyotsav, Saugat, Pitara, Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana, Khabargali

18.38 लाख किसानों को देंगे राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किश्त…

रायपुर (khabargali) कल, 1 नवम्बर, छत्तीसगढ़ के स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राज्योत्सव के कार्यक्रम में प्रदेशवासियों को देंगे विभिन्न सौगातें ।

1. किसानों के खाते में तीसरी किश्त के रूप में करेंगे 1500 करोड़ रूपए का अंतरण । अब तक योजना की दो किश्तों में किसानों को दिए गए 3 हजार करोड़ रूपए

* प्रदेश के 18 लाख 38 हजार 592 किसानों के खाते में राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किश्त के रूप में 1500 करोड़ रूपए की राशि का ऑनलाइन अंतरण करेंगे । इस योजना के तहत प्रथम और द्वितीय किश्त की राशि के रूप में 1500-1500 करोड़ रूपए, कुल 3 हजार करोड़ रूपए का भुगतान किसानों के बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डी.बी.टी.) के माध्यम से किया जा चुका है । राजीव गांधी किसान न्याय योजना में चार किश्तों में किसानों को 5750 करोड़ रूपए का भुगतान किया जाएगा ।

* इस योजना से लाभान्वित होने वाले किसानों में 9 लाख 55 हजार 531 सीमांत कृषक, 5 लाख 61 हजार 523 लघु कृषक और 3 लाख 21 हजार 538 दीर्घ कृषक हैं । राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत धान, मक्का और गन्ना उत्पादक किसानों को आदान सहायता दी जा रही है । इस योजना का क्रियान्वयन खरीफ 2019 से प्रारंभ किया गया है ।

2. आयरन और विटामिन युक्त फोर्टिफाईड राईस वितरण की योजना । भोजन में पोष्टिक तत्वों की पूर्ति के साथ कुपोषण मुक्ति में होगी मददगार । कोण्डागांव जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू होगी योजना । छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस, 01 नवम्बर को आयरन और विटामिन से युक्त फोर्टिफाईड राइस वितरण की अभिनव योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री करेंगे । भोजन में आवश्यक पोष्टिक तत्वों की पूर्ति और कुपोषण के नियंत्रण के लिए यह योजना राज्य के कोण्डागांव जिले में पायलट प्रोेजेक्ट के रूप में शुरू होगी ।

3. ट्राईबल टूरिज्म सर्किट के पांच नवनिर्मित टूरिस्ट रिसार्ट का करेंगे ई-लोकार्पण

*राम वन गमन पर्यटन परिपथ में राजिम और शिवरीनारायण के सौंदर्यीकरण एवं विकास कार्य का होगा ई-भूमिपूजन

*सरना एथनिक रिसॉर्ट, कोईनार हाइवे ट्रीट, हिल मैना हाईवे ट्रीट, वे साइड अमेनिटी और सतरेंगा बोट क्लब एंड रिसॉर्ट का होगा लोकार्पण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एक नवम्बर को अपने निवास कार्यालय में आयोजित राज्योत्सव कार्यक्रम में ट्राईबल टूरिज्म सर्किट के अंतर्गत नवनिर्मित पांच टूरिस्ट रिसार्ट और राम वन गमन पर्यटन परिपथ में राजिम और शिवरीनारायण में कराए गए सौंदर्यीकरण एवं विकास कार्यो का ई-भूमिपूजन करेंगे । ट्राईबल टूरिज्म सर्किट के अंतर्गत जशपुर जिले के बालाछापर में नवनिर्मित सरना एथनिक रिसॉर्ट, कुनकुरी में कोईनार हाइवे ट्रीट, कांकेर जिले के नथियानवागांग में हिल मैना हाईवे ट्रीट, कोरबा जिले के सतरेंगा बोट क्लब एंड रिसॉर्ट और सरगुजा जिले के महेशपुर में वे-साइड अमेनिटी का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ई-लोकार्पण करेंगे ।

* छत्तीसगढ़ में स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत ट्राईबल टूरिज्म सर्किट विकसित किया जा रहा है । पर्यटन को बढ़ावा मिलने से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और स्थानीय कला, संस्कृति, हस्तशिल्प को भी बढ़ावा मिलेगा । छत्तीसगढ़ राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ट्राइबल टूरिज्म सर्किट के अंतर्गत कुल 13 स्थानों पर 96 करोड़ की लागत से ईको एथनिक टूरिस्ट रिसार्ट निर्मित कराए जा रहे हैं । छत्तीसगढ़ में राम वन गमन पर्यटन परिपथ राम से जुड़े 75 स्थानों की पहचान की गई है । पहले चरण में इनमें से 9 स्थानों का विकास तथा सौंदर्यीकरण किया जा रहा है । प्रथम चरण में सीतामढ़ी-हरचौका (कोरिया), रामगढ़ (सरगुजा), शिवरीनारायण (जांजगीर-चांपा), तुरतुरिया (बलौदाबाजार), चंदखुरी (रायपुर), राजिम (गरियाबंद), सिहावा-सप्तऋषि आश्रम (धमतरी), जगदलपुर (बस्तर), रामाराम (सुकमा) का चयन किया गया है ।

4. इस राज्योत्सव बिजली की रौशनी से जगमगाएंगे वनांचल के 23 गांव । मुख्यमंत्री 132/33 के.व्ही. उपकेन्द्र बीजापुर और 87.5 किलोमीटर लंबी 132 के.व्ही बारसूर-बीजापुर लाइन का करेेंगे लोकार्पण

* 91.82 करोड़ रूपये लागत से तैयार हुई है परियोजना

5. शिक्षा कर्मियों को राज्योत्सव पर मिली बड़ी सौगात *मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप 8 हजार 226 व्याख्याताओं के संविलयन का आदेश जारी

*कुल 16 हजार 278 शिक्षक (पंचायत और नगरीय निकाय) का होगा संविलयन

*शिक्षक और सहायक शिक्षकों का जिला और संभाग स्तर से संविलयन का आदेश होगा जारी

*मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप 7925 व्याख्याताओं के संविलियन का आदेश जारी

6. स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल योजना का शुभारंभ प्रदेश में स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना का शुभारंभ करेंगे । छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए इस योजना के तहत अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किए जा रहे हैं । प्रथम चरण में राज्य में 52 इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू किए जा रहे हैं । उत्कृष्ट शिक्षा का संकल्प लिए इन स्कूलों में अध्ययन-अध्यापन की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है । इन स्कूलों में अत्याधुनिक लाइब्रेरी एवं लैब, कम्प्यूटर और साइंस लैब के साथ ही ऑनलाईन शिक्षा की भी पूरी सुविधा उपलब्ध है ।

7. ऐतिहासिक बूढ़ा तालाब को आज से मिलेगी नई पहचान

*देश के सबसे बड़े फाऊंटेन, लेजर शो और जगमग लाईटें बनेगी आकर्षण का केन्द्र

*राज्य स्थापना दिवस पर राजधानीवासियों को मिलेगी

* *मनोरजंन और पर्यटन की सौगात मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल से राजधानी रायपुर ऐतिहासिक बूढ़ा तालाब को न सिर्फ नई पहचान मिलने जा रही है अपितु लोगों को पर्यटन और रोमांच के साथ मनोरंजन का वह आनंद भी मिलने जा रहा है जो इस समय सुकून के कुछ पल तालाश रहे हैं ।

*600 साल पहले कल्चुरी राजा ने बनवाया था इस तालाब को* ऐतिहासिक विवेकानंद सरोवर-बूढ़ा तालाब की अपनी अलग पहचान पहले से ही है । समय के साथ इस तालाब की सुध नहीं लिए जाने से इसके अस्तित्व का खतरा तो मंडरा ही रहा था, पानी के प्रदूषित होने और गंदगी का भी खतरा बना हुआ था । शहर के भीतर लगभग 87 एकड़ क्षेत्रफल में फैले बूढ़ा तालाब को मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कायाकल्प कर एक नई पहचान दी है । राजधानी की पहचान बूढ़ा तालाब को लगभग 600 साल पूर्व सन् 1402 में कलचुरी राजवंश के राजा ब्रम्हदेव द्वारा बनवाया गया था । राजाराय सिंह ने इसे विस्तारित किया तथा अपने इष्ट देव बूढ़ादेव के नाम से इसका नामकरण बूढ़ा तालाब किया । बूढ़ा तालाब-विवेकानंद सरोवर से स्वामी विवेकानंद जी की भी बचपन की स्मृतियां जुड़ी हैं । इस ऐतिहासिक विरासत को 6 माह के भीतर संवारा गया । इस दौरान कोरोना काल में लाॅकडाउन की बाधा भी आई,इसके बावजूद समय पर कार्य पूरा कर तालाब को नए एवं आकर्षक स्वरूप में पुर्नजीवित कर दिया गया है ।

8. राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के जिला और ब्लॉक स्तरीय कर्मचारियों को तोहफा

*वित्त विभाग की स्वीकृति से एक साल के लंबित वेतन भुगतान के लिए 2.65 करोड़ रूपए जारी

Category