अब हॉलमार्क ज्वेलरी लीजिए रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव में

Gold Silver, Hallmark Jewellery, Chhattisgarh Bullion Association, Raipur, Durg, Rajnandgaon, Batta,Gold Jewellery, 22 carat, Khabargali

256 में छत्तीसगढ़ से तीनों ज़िलों को मिली मान्यता

विशेष संवाददाता (khabargali) रायपुर. सोने चांदी के गहनों को लेकर ज्यादातर लोगों को लगता है सुनार उन्हें बेवकूफ बना रहा है लेकिन अब छत्तीसगढ़ में रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव देश के ऐसे उन 256 जिलों में शामिल किये गए हैं जहां हॉलमार्क ज्वेलरी ही बिकेंगी. 15 जून 2021 से हॉलमार्क ज्वेलरी की अनिवार्यता लागू होने के बाद अब अशुद्ध ज्वेलरी की आशंका कम हो सकती है. रायपुर सराफा एसोसिएशन के अलौक छत्तीसगढ़ सराफा एसोसिएशन पिछले दो सालों से मांग कर रहा था कि हॉलमार्क सेंटर्स बढ़ने के बाद ही इस कानून को लागू किया जाए.

छत्तीसगढ़ में फिलहाल 6 सेंटर्स

सराफा सूत्रों के अनुसार देशभर में 280 हॉलमार्क सेंटर्स हैं. छत्तीसगढ़ में फिलहाल 6 सेंटर्स हैं, रायपुर में 5, दुर्ग में 1 है. राजनांदगांव में अगले 15 दिनों में 1 सेंटर खुलने वाला है, बिलासपुर में माहभर के भीतर खुल जायेगा.

नहीं कटेगा बट्टा

जानकारों ने बताया कि अब सोने पर बट्टा नहीं काट पाएंगे व्यापारी क्योंकि अशुद्धता होगी नहीं तो बट्टा काटने का सवाल ही नहीं होगा.

जानिए क्‍या है हॉलमार्किंग

हॉलमार्किंग को अलग-अलग देश में अपने ढंग से इस्तेमाल किया जाता है. भारत में सोने के आभूषणों में हॉलमार्क की शुरुआत सन् 2000 से हुई. Hallmark Sign के मायने हैं International standards को मानना. Hallmark Jewellery पर भारत सरकार की गारंटी होती है.

Gold Silver, Hallmark Jewellery, Chhattisgarh Bullion Association, Raipur, Durg, Rajnandgaon, Batta,Gold Jewellery, 22 carat, Khabargali

किन गहनों की होती है हॉलमार्किंग

14 जून 2018 को आए नोटिफिकेशन के मुताबिक Gold Jewellery, gold artefacts, Silver Jewellery और Silver artefacts हॉलमार्क कैटेगरी में आते हैं. Hallmark गहना थोड़ा महंगा ग्राहक जब हॉलमार्क गहने खरीदता है तो उसे 15 फीसद तक ज्यादा चार्ज देना होता है. क्योंकि हॉलमार्क गहनों में मेकिंग चार्ज ज्यादा लगता है. इसके बदले सोने की शुद्धता की गारंटी भी मिलती है. ज्यादातर सुनारों के पास Hallmark उपलब्ध हैं, लेकिन कम मुनाफा होने से वह इसे ग्राहक को नहीं दिखाते.

22 कैरेट के मायने

1; अगर आप 22 कैरट Gold Jewellery खरीदते हैं तो इसका मतलब यह है कि उसमें सोना 91.6% होना चाहिए. अगर ऐसा है तो Jewelley पर 916 का साइन होगा.

2; BIS Logo

3; Gold Hallmarking के लिए भारतीय मानक ब्‍यूरो (BIS) निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों से संपर्क करता है. जांच-पड़ताल करते समय हॉलमार्किंग करने वाली इन्हीं एजेंसियों के नाम रहते हैं.

4; हॉलमार्किंग के साल का पता करना है तो इसकी जांच अंग्रेजी अल्फाबेट के आधार पर कर सकते हैं. हॉलमार्किंग की शुरुआत 2000 में हुई इसलिए 2000 में हॉलमार्क किए गए आभूषण पर A लिखा होगा. इसी तरह अगर हॉलमार्किंग 2013 में की गई है तो N लिखा होगा.

Category