आईपीएल 2021 का आगाज

IPL 2021, Indian Premier League, Schedule, BCCI, Mumbai Indians, Royal Challengers Bangalore, Narendra Modi Cricket Stadium, Chennai, Mumbai, Kolkata, Bangalore, Tournament, Home Grounds, Chennai Super Kings Mumbai, Delhi Capitals, Corona, Expensive Players, Chris Maurice , Rajasthan Royals, Rohit Sharma, Shreyas Iyer, Khabargali

इस सीजन में फैंस को दिखेंगे ये 5 सबसे बड़े बदलाव

नई दिल्ली ( khabargali) इस साल होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के शेड्यूल का ऐलान हो गया है. बीसीसीआई की तरफ से आईपीएल के लिए मीडिया एडवाइजरी जारी कर दी है. एएनआई के मुताबिक, आईपीएल 2021 की शुरुआत 9 अप्रैल से होगी, जिसमें मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबला होगा। यह मैच चेन्नई में खेला जाएगा जबकि फाइनल मुकाबला 30 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. हालांकि कोरोना की वजह से टूर्नामेंट के दौरान मैचों में दर्शकों की मौजूदगी पर फैसला नहीं लिया गया है. आईपीएल संचालन परिषद ने जो कार्यक्रम तैयार किया है उसके अनुसार मैचों का आयोजन अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में किया जाएगा.
 लीग चरण में प्रत्येक टीम चार स्थलों पर खेलेगी। लीग चरण में कुल 56 मैच होंगे जिनमें से चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु 10-10 जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे।  सभी टीमें लीग चरण में छह स्थानों में से चार में खेलेगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि वह दो साल के बाद देश में टूर्नामेंट का सफल आयोजन करने में सफल रहेगा। 
हमेशा की तरह इस बार भी दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में जबर्दस्त बल्लेबाजी और गेंदबाजी देखने को मिलेगी .

इस सीजन में फैंस को 5 बड़े बदलाव भी देखने को मिलेंगे. आइए डालते हैं उनपर एक नजर.

1. न्यूट्रल वेन्यू में होंगे मैच

 आईपीएल 2021 भले ही भारत में हो रहा है लेकिन पहली बार इस टूर्नामेंट में कोई टीम घरेलू मैदान पर मैच नहीं खेलेगी. इस बार सभी टीमें न्यूट्रल वेन्यू (तटस्थ जगह) में मैच खेलेंगी. उदाहरण के तौर पर मुंबई इंडियंस अपने अभियान का आगाज चेन्नई में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेलेगी वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स मुंबई में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पहला मैच खेलेगी.

2. डबल-हेडर मैच जल्द शुरू होंगे

आईपीएल 2021 में पहली बार मैच नए समय पर शुरू होंगे. टूर्नामेंट में 11 दिन दो-दो मैच खेले जाएंगे. दोपहर का मैच 3.20 बजे शुरू होगा और रात के मुकाबले शाम 7.30 से शुरू होगा. जबकि पहले ये समय शाम 4 बजे और रात 8 बजे था.

3.खाली स्टेडियम में होंगे मैच

 भारत में पहली बार ऐसा होगा जब आईपीएल के मुकाबले खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे. हालांकि खबरें हैं कि पहला हाफ खाली स्टेडियम में होगा और दूसरे चरण में फैंस को अनुमति देने पर फैसला कोरोना के हालात देखकर लिया जाएगा.

4. सबसे महंगे खिलाड़ी पर नजरें

आईपीएल 2021 में फैंस की नजरें इस लीग के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मौरिस पर भी होंगी. मौरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ में खरीदा है.

5. सबसे बड़े स्टेडियम में आईपीएल फाइनल

आईपीएल 2021 का फाइनल मैच दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. फाइनल मैच 30 मई को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. बता दें इस स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार लोग एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं. हालांकि कोरोना की वजह से इतने दर्शकों को बैठने की इजाजत नहीं मिलेगी

मुंबई इंडियंस ने जीता था IPL 2020 का खिताब

भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के केसों की वजह से आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई में किया गया था। बीसीसीआई ने यूएई संग मिलकर सफलतापूर्वक इसका आयोजन करवाया था। इस सीजन में रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब पर कब्जा जमाया था। टीम ने फाइनल मुकाबले में श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स को मात दी थी।

Category