बड़ी खबर: मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में कोरोना की एंट्री..हीरापुर की अविनाश प्राइड कॉलोनी में 38 पॉजिटिव

Karon Ka Kahar, Raipur, Containment Zone, Changorabhatha, Amalidih, New Rajendra Nagar, Avinash Pride, Multi Story Building, Corona Guidelines, Contact Tracing, Khabargali

रायपुर के ये 5 इलाके कंटेनमेंट जोन घोषित

कंटेनमेंट जोन में चंगोराभाठा, अमलीडीह,न्यू राजेंद्र नगर,अविनाश प्राइड शामिल

रायपुर (khabargali) छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की नई लहर के साथ पिछले वर्ष की तरह कंटेनमेंट जोन की व्यवस्था वापस लौट आई है। राजधानी जिला प्रशासन 5 इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है।कोरोना का कहर मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में ज्यादा दिख रहा है। रायपुर के हीरापुर की अविनाश प्राइड मल्टी स्टोरी कॉलोनी में 38 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं। कलेक्टर ने आज इस कालोनी को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। कंटेनमेंट जोन की चौहद्दी कॉलोनी का चारदीवारी और मुख्य द्वार तक ही रहेगी। लोक निर्माण विभाग और नगर निगम के कर्मचारियों ने बांस-बल्ली से अविनाश प्राइड के गेट को बंद कर दिया है। आपको बता दें कि देश के कई शहरों के मल्टी स्टोरी बिल्डिंग पर कोरोना विस्फोट की खबरें आ रही हैं। मुंबई में भी मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में लगातार वायरस फैल रहा है 90% केस मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के निकले हैं।

इन इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया

राजधानी के जिन इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया उनमें चंगोराभाठा, अमलीडीह,न्यू राजेंद्र नगर,अविनाश प्राइड, शामिल हैं।

कंटेनमेंट जोन में ये गाइडलाइन्स

कंटेनमेंट जोन में शामिल इलाकों में कोरोना गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन करना होगा। इन इलाकों में मंदिरों, मस्जिदों, गुरुद्वारों और गिरजाघरों में सामूहिक आयोजन को प्रतिबंधित कर दिया है। यहां किसी प्रकार का सामूहिक आयोजन नहीं होगा। कंटेनमेंट जोन में दुकानें, आफिस और वाणिज्यिक गतिविधियों का संचालन पूरी तरह से बंद रहेगा। इन इलाकों में मल्टीप्लेक्स, टॉकीज, कमर्शियल कांप्लेक्स, शॉपिंग कांप्लेक्स, मॉल्स आदि में हर दिन जांच होगी। आदेश में कहा गया है कि कहीं भी जांच दल अथवा निगरानी दस्ते से भौतिक परीक्षण, क्वारेंटाइन और जांच में कोई असहयोग करता है अथवा जानकारी देने से इन्कार करता है तो उसके खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई हो सकती है। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर लोगों का घरों से बाहर निकलना प्रतिबंधित कर दिया गया है। मेडिकल इमरजेंसी में भी बाहर निकलने के लिये CMHO से जारी पास जरूरी होगा। इसके लिए संबंधित क्षेत्र के इंसीडेंट कमांडर को सूचित करना होगा। आवश्यक वस्तुओं की होम डिलिवरी हो सकेगी। बाहर से आया कोई व्यक्ति भी भीतर प्रवेश नहीं कर पाएगा। यहां पुलिस कर्मियों की भी तैनाती रहेगी ताकि कंटेनमेंट जोन के प्रतिबंधों का उल्लंघन रोका जा सके।

अब कांटेक्ट ट्रेसिंग होगी

अधिकारियों ने बताया, अब कंटेनमेंट जोन में कांटेक्ट ट्रेसिंग होगी। सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आये लोगों की जांच कर नमूने लेगी। जांच के परिणाम आने तक लोगों को क्वारेंटीन होने को कहा गया है।

रायपुर में एक दिन पहले इतने मरीज मिले थे

बुधवार शाम तक राजधानी रायपुर में 573 नये कोरोना मरीजों का पता लगा था। इससे पहले यानी 23 मार्च को रायपुर में नये संक्रमितों की संख्या 507 थी। इनको मिलाकर रायपुर में एक्टिव मरीजों की संख्या 3545 हाे गई है। अभी तक रायपुर जिले में संक्रमित हो चुके लोगाें का आंकड़ा 60 हजार 805 तक पहुंच गया है। इनमें 857 लोगों की मौत भी हुई है।

Category